1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. परिचर्चा | विश्लेषण

परिचर्चा | विश्लेषण

रोजगार के अवसरों पर ऑटोमेशन का प्रभाव : विश्लेषण

Oct 9, 2017
ऑटोमेशन की वजह से रोजगार के अवसरों में कमी हाल के दिनों में चिंता का एक मुख्य कारण बना हुआ है. विश्व बैंक समूह और अंतर्राष्ट्रीय लौर संगठन जैसे बहुपक्षीय एजेंसियों की विभिन्न रिपोर्टों ने भारत सहित विकसित देशों को नौकरी के अवसरों पर ऑटोमेशन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने हेतु  उचित नीतिगत कदम उठाने के लिए सचेत किया है. अतः आज की इस पृष्ठभूमि में यह जानना जरुरी है कि ऑटोमेशन के सकारत्मक और नकारात्मक प्रभाव क्या होंगे तथा सरकार के पास इसका संभावित समाधान क्या है ?

भारत-जापान संबंध : बदलते परिदृश्य और चीन फैक्टर

Sep 29, 2017
भारत-जापान के रिश्ते में भारत के दो सरकारों (मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी) तथा जापान (शिन्जो आबे के नेतृत्व में नवप्रवर्तनशील गतिशीलता मुख्यतः बड़े पैमाने पर घरेलू, क्षेत्रीय और वैश्विक कारकों से प्रेरित है।जबकि प्रशांत महासागर में, हिंद महासागर सहित दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिशीलता, जापान के साथ उसके ख़राब संबंध और भारत के साथ असंगत संबंध एक वैश्विक और क्षेत्रीय कारक है।

भारत का पर्यावरण संरक्षण पहल : प्रभाव विश्लेषण

Sep 25, 2017
यद्यपि भारत द्वारा 1985 में पहले से ही नीतिगत रूपरेखा में पर्यावरणीय पहलुओं को शामिल किया गया. पिछले दशक में विशेष रूप से 2014 से  केंद्र सरकार द्वारा सक्रिय पर्यावरण संरक्षण पहल की गई है. इसका स्पष्ट उदाहरण कई स्रोतों से पर्यावरण को बढ़ते खतरों से निपटने में मदद मिल सके, इस धारणा से पूर्ववर्ती पर्यावरण और वन मंत्रालय का नाम बदलकर अब पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय किया जाना है.

आवर्ती (बार बार आने वाले) बाढ़: कारण, प्रभाव और समाधान

Aug 24, 2017
जून और जुलाई 2017 में  बाढ़ के कारण भारत के कई राज्य प्रभावित हुए. प्रमुख प्रभावित राज्यों मंआ गुजरात, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और असम शामिल हैं. एक अनुमान के अनुसार, वर्षा से जुड़े कारणों की वजह से 1 जून से कम से कम 650 मौतें हुईं.

भारत में गोपनीयता का अधिकार : वैधता, आवश्यकता और विवाद

Aug 24, 2017
नागरिकों को यह समझना चाहिए कि एक लोकतंत्र के अंतर्गत कोई भी अधिकार पूर्ण नहीं है और सरकार को प्रभावी तरीके से कार्य करने में सक्षम बनाने के लिए उन्हें अपने अधिकारों का एक हिस्सा इसमें शामिल करना होगा. दूसरी ओर नागरिकों की निजी मामलों को निपटाने के दौरान सरकार को संयम दिखाना चाहिए और गलत  सन्दर्भ में गोपनीयता के उल्लंघन के मामलों से निपटने के लिए विश्वसनीय प्रक्रियाओं को स्थापित करना चाहिए.  

विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब डॉलर का आंकड़ा पार करने की सम्भावना: भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव

Aug 23, 2017
वर्तमान विदेशी मुद्रा भंडार 11 महीने के आयात के मूल्य के बराबर है। वर्ष 1991 में भारत के पास केवल तीन सप्ताह के आयात के मूल्य के बराबर का विदेशी मुद्रा भंडार उपलब्ध था। अच्छी तरह से निष्पादित की गयी नीतियां ही इस वृद्धि का कारण है।

भारत @ 70 : 2022 तक नए भारत के लिए प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण और चुनौतियां

Feb 16, 2018
15 अगस्त 2017 को  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक लाल किले से नए भारत से जुड़े अपने दृष्टिकोण को उजागर किया. अपने चौथे स्वतंत्रता दिवस के इस भाषण के दौरान नरेंद्र मोदी ने 2022 तक एक नया भारत बनाने के लिए सभी नागरिकों से आगे आने की अपील की. अपने दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए  प्रधान मंत्री ने पिछले 70 वर्षों में भारतीय समाज की ताकत और स्वतंत्र भारत की सफल यात्रा पर प्रकाश डाला.

त्वरित तीन तलाक विवाद: क्या और क्यों

Aug 22, 2017
अपनी पत्नियों से छुटकारा पाने के लिए हालिया दशकों में शादीशुदा पुरुषों द्वारा तीन तलाक का दुरुपयोग किये जाने के कारण यह विवाद में आ गया है. मार्च 2017 में भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने  मुसलमानों के बीच प्रचलित त्वरित तीन तलाक,हलाला और बहुविवाह जैसी प्रथाओं की संवैधानिक वैधता की जाँच के लिए पांच जजों के एक संवैधानिक बेंच के गठन का निर्णय लिया.

परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि : विश्लेषण

Aug 11, 2017
परमाणु हथियारों के निषेध पर संयुक्त राष्ट्र संधि वैश्विक निशस्त्रीकरण की दिशा में एक आदर्श बदलाव को रेखांकित करती है.

पनामा पेपर्स - क्या, क्यों, और कैसे

Aug 2, 2017
पनामा पेपर का खुलासा अभी तक के सबसे बड़े खुलासे के रूप में जाना जाता है जिसने पाकिस्तान में सत्ता पलट दी और जिसके साए में भारत के बड़े-बड़े राजनयिक हस्तियाँ, उग्द्योगपति, फ़िल्मी सितारे के नाम शामिल हैं. इस खुलासे में कुल 11.5 मिलियन डॉक्यूमेंट और 2.6 टेराबाइट की सुचना मौजूद है.

जलवायु परिवर्तन पर भारत की रणनीति

Aug 2, 2017
भारत दुनिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है तथा पांचवा सबसे बड़ा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक देश है. इसके मद्देनज़र जून 2008 में, भारत सरकार ने जलवायु परिवर्तन पर पहली राष्ट्रीय कार्य योजना बनायी जिसके द्वारा जलवायु परिवर्तन को नियंत्रित किया जा सके और वैश्विक परिवेश में खुद को एक हरित राष्ट्र की तरह पेश करे.

क्या है भारत-चीन विवाद के कारण और क्या है उसका निदान?

Jul 26, 2017
यद्यपि दोनों देशों भारत और चीन के बीच सैन्य गतिरोध स्वाभाविक है इसकी भौगौलिक स्थिति को देखते हुए, फिर भी भारत-चीन-भूटान त्रिकूट में डॉकलाम की स्थिति चिंता का मुख्य कारण है.

G-20 और भारत: नेतृत्व और चुनौतियाँ

Jul 25, 2017
हाल ही में जी 20 शिखर सम्मेलन जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में संपन्न हुआ. भारत की और से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस सम्मलेन में हिस्सा लिया और कई तरह के मुद्दों पे चर्चा की शुरुआत की. भारत ने अपने कई मुद्दे जैसे संरचनात्मक सुधारों, समावेशी विकास, तथा वैश्विक अर्थव्यवस्था को विश्वपटल पर रखा और अनेक देशों का समर्थन प्राप्त किया.

भारत में सौर उर्जा: एक उम्मीद और एक जरुरत

Jul 25, 2017
भारत ने हाल के दिनों में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपने को स्थापित करने तथा इस तरफ मजबूती के साथ पहल करने की दिशा में बहुत प्रगति की है. इस सम्बन्ध में यह आलेख काफी महत्वपूर्ण होगा.

भारत और रूस सम्बन्ध के 70 वर्ष : सहयोग के उभरते क्षेत्र

Jul 24, 2017
भारत और रूस के बीच संबंध शुरू से ही काफी मजबूत और भरोसेमंद रहे हैं. और इन सबंधों के महत्व को समझते हुए भारत और रूस ने 'रणनीतिक साझेदारी' के तहत दिसंबर 2010 में “विशेष और विशेषाधिकारित सामरिक भागीदारी" के स्तर तक इसे पहुंचाने का फैसला किया जो अपने आप में एक बहुत बड़ी बात थी.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Monthly Current Affairs PDF

  • Current Affairs PDF October 2021
  • Current Affairs PDF September 2021
  • Current Affairs PDF August 2021
  • Current Affairs PDF July 2021
  • Current Affairs PDF June 2021
  • Current Affairs PDF May 2021
  • Current Affairs PDF April 2021
  • Current Affairs PDF March 2021
View all

Monthly Current Affairs Quiz PDF

  • Current Affairs Quiz PDF October 2021
  • Current Affairs Quiz PDF September 2021
  • Current Affairs Quiz PDF August 2021
  • Current Affairs Quiz PDF July 2021
  • Current Affairs Quiz PDF June 2021
  • Current Affairs Quiz PDF May 2021
  • Current Affairs Quiz PDF April 2021
  • Current Affairs Quiz PDF March 2021
View all
Get App