1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की अटल भूजल योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ

Dec 26, 2019
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार, भूजल समस्या से निपटने हेतु 'अटल भूजल योजना' लाई गई है. केंद्र सरकार ने इस योजना हेतु 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इसमें से 3000 करोड़ रुपये विश्व बैंक और 3000 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी.

भारत जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक में नौवें स्थान पर

Dec 12, 2019
यह भारत के कार्बन उत्सर्जन से उबरने हेतु किए गए प्रयासों का ही परिणाम है. वहीं दूसरी ओर, अमेरिका सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले देशों में पहली बार शामिल हुआ है.

पिछले 50 साल में भारत में समुद्र का स्तर 8.5 सेमी बढ़ा: पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री

Nov 20, 2019
उपग्रह तथा अन्य माध्यमों से मिले आंकड़ों के अनुसार, उत्तरी हिंद महासागर में जल स्तर बढ़ा है. साल 2003 से साल 2013 के दशक के दौरान इस महासागर में जल स्तर में 6.1 मिमी सालाना की वृद्धि हुई है.

जलवायु परिवर्तन भारत में स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता: लैंसेट रिपोर्ट

Nov 15, 2019
जलवायु परिवर्तन से मुख्य रूप से बच्चों की सेहत के लिए बहुत ही गंभीर खतरा पैदा हो सकता है. यह रिपोर्ट मेडिकल जर्नल लैंसेट में प्रकाशित की गई.

खादी को मिला एचएस कोड: जाने कैसे मिलेगा निर्यात को बढ़ावा?

Nov 8, 2019
वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने खादी उत्पादों के लिये अलग से एचएस कोड आबंटित किया है. केंद्र सरकार का यह कदम खादी निर्यात के क्षेत्र में एक नया अध्याय खोल सकता है. इससे पहले, भारत में खादी के पास अलग से एचएस कोड नहीं था.

वैश्विक जलवायु आपातकाल: 153 देशों के 11,000 से अधिक वैज्ञानिकों द्वारा एक संयुक्त घोषणा

Nov 7, 2019
बायोसाइंस जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत से 69 सहित 11,258 हस्ताक्षरकर्ताओं ने जलवायु परिवर्तन के वर्तमान लक्षण को प्रस्तुत किया है. इससे निपटने हेतु उठाए जा सकने वाले प्रभावी कदमों का भी उल्लेख किया है.

एनजीटी ने निर्माण पर पाबंदी से प्रभावित मजदूरों के लिए भत्ते की सिफारिश की

Nov 6, 2019
एनजीटी ने कहा कि केंद्र को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा समस्या से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने के तरीकों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहनों पर लगा प्रतिबंध

Nov 5, 2019
बैठक में आलाधिकारियों के साथ प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों पर चर्चा की. राज्य सरकार ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े फैसले किये हैं. ये सभी फैसले 07 नवंबर से लागू होंगे.

EPCA ने दिल्ली-एनसीआर में स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

Nov 1, 2019
EPCA के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर ‘बेहद गंभीर’ हो गया है जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है.

Single-use plastic ban: सिंगल यूज प्लास्टिक क्या है और इसे बैन क्यों किया जा रहा है?

Sep 10, 2019
रामविलास पासवान ने पीने के पानी की प्लास्टिक बोतलों पर रोक लगाने के उपायों पर विचार करने हेतु संबंधित मंत्रालयों के अफसरों व निर्माता कंपनियों की बैठक बुलाई थी. उन्होंने कहा की पर्यावरण को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने में प्लास्टिक की भूमिका सबसे ज्यादा है.

पर्यावरण मंत्रालय ने विभि‍न्न राज्यों में वनीकरण हेतु 47,436 करोड़ की राशि जारी की

Aug 30, 2019
इस धनराशि का उपयोग सभी राज्य वन और वृक्षों का आवरण बढ़ाने हेतु राष्ट्रीय स्‍तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए वानिकी कार्यकलापों में करेंगे.

समुद्री ऊर्जा को अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में लाने के प्रस्ताव को मंजूरी

Aug 23, 2019
इस प्रस्ताव के बाद ज्वार भाटा, तरंगों जैसे समुद्री ऊर्जा के विभिन्न स्रोतों से उत्पादित बिजली अब अक्षय ऊर्जा की श्रेणी में आएगी. सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम से देश में समुद्री ऊर्जा के उपयोग को गति मिलेगी.

भारत, दुनिया का सबसे बड़ा SO2 उत्सर्जनकर्ता: ग्रीनपीस

Aug 21, 2019
ग्रीनपीस द्वारा जारी नासा के आंकड़ों के एक विश्लेषण से पता चलता है कि विश्व के सभी मानवजनित सल्फर डाइऑक्साइड (SO2) उत्सर्जन के हॉटस्पॉट की तुलना में भारत में 15 प्रतिशत अधिक है.

Man Vs Wild: मोदी डिस्कवरी चैनल के फेमस शो में जल्द आएंगे नजर

Jul 29, 2019
प्रधानमंत्री मोदी भारत के सबसे पुराने नेशनल पार्क 'कॉर्बेट नेशनल पार्क’ में बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आएंगे. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट किए गए इस मुख्य एपिसोड में वन्यजीव संरक्षण का मुद्दा उठाया जाएगा, जिसमें पर्यावरण परिवर्तन से संबंधित तथ्यों पर प्रकाश डाला जाएगा.

भारत में पहली बार हाइड्रोजन संचालित बसें दिल्ली में चलेंगी

Jul 7, 2019
दिल्ली में पहला हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन भी बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. यह हाइड्रोजन सीएनजी स्टेशन राजघाट के पास बनाया जा रहा है.

भारत में वायु प्रदूषण से हर साल 5 साल से कम उम्र के 1 लाख बच्चों की मौत: अध्ययन

Jun 6, 2019
विश्व पर्यावरण दिवस पर जारी एक अध्ययन के मुताबिक वायु प्रदूषण एक राष्ट्रीय आपात स्थिति बन गई है. इस रिपोर्ट में जल, स्वास्थ्य, कचरा उत्पादन एवं निस्तारण, वनों एवं वन्यजीव को शामिल किया गया है.

शोधकर्ताओं द्वारा हिम युग के समयावधि का समुद्री जल खोजा गया

May 27, 2019
यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो के शोधकर्ताओं द्वारा एक माह तक चले इस अध्ययन के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया. यह खोज मालदीव में समुद्री तल पर मौजूद चूना पत्थर की चट्टानों के अध्ययन के दौरान हुई है.

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने ओंगोल नस्ल की गाय को संरक्षित करने का आह्वान किया

May 21, 2019
उपराष्ट्रपति ने विजयवाड़ा स्थिति स्वर्ण भारत न्यास में आयोजित एक कार्यक्रम में ओंगोल नस्ल की गाय पर एक विवरणिका भी जारी की. यह विवरणिका 1200 पेजों की है.

एनजीटी ने 18 राज्यों से अपशिष्ट जल के इस्तेमाल पर कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया

May 15, 2019
एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के समक्ष तीन महीने के भीतर कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है.

आयरलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

May 11, 2019
आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्व का दूसरा देश बना गया है. इससे पहले ब्रिटेन जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...