1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

ओडिशा तट पर पहुंचा चक्रवाती तूफान 'फानी', जानिए विस्तार से

May 3, 2019
फानी तूफान को इसलिए भीषण माना जा रहा है क्योंकि हाई टाइड के वक्त समंदर का स्तर पूर्वी तट के लिए आमतौर पर 7 मीटर तक ऊपर चढ़ जाता है.

पुरातत्व विभाग को सनौली में 4,000 वर्ष पुरानी कब्रगाह के अवशेष मिले

May 2, 2019
सनौली नामक इस स्थान पर पुरातत्व विभाग को मृत शरीर के साथ ताबूत, चावल एवं दाल से भरे बर्तन और जानवरों की हड्डियाँ भी पाई गई हैं.

माउंट एवरेस्ट से 3,000 किलोग्राम कचरा हटाया गया

Apr 30, 2019
नेपाल सरकार द्वारा 45 दिन के इस अभियान की शुरुआत 14 अप्रैल को नेपाली नववर्ष के दिन हुई. इसका मुख्य लक्ष्य माउंट एवरेस्ट से करीब 10,000 किलोग्राम कचरा हटाना है.

महाराष्ट्र में इंटरेक्टिव बर्ड पार्क लॉन्च किया गया

Apr 21, 2019
इस बर्ड पार्क में मौजूद मुख्य पक्षियों में अफ्रीकन ग्रे तोता, ब्लू गोल्ड मैकाओ, कॉकटेल, रेनबो लौराकीट, टोउकैन चैटरिंग लौरी, सन कौनुर, कैलिफ़ोर्निया क्वेल, गोल्डन पीसेंट, ऑसट्रिच, ब्लैक स्वान, कैरोलिना वुड डक, क्राउन क्रेन आदि.

एनजीटी ने जैव विविधता संबंधी समितियां गठित करने हेतु निर्देश जारी किया

Apr 16, 2019
न्यायाधिकरण द्वारा गठित एक निगरानी समिति ने बताया कि पंचायतों द्वारा 2,52,709 जैव विविधता प्रबंधन समितियों का गठन किया जाना था लेकिन अभी तक कुल 1,44,371 समितियों का ही गठन किया गया है.

वैज्ञानिकों ने आदि मानव की नई प्रजाति खोजी

Apr 12, 2019
वैज्ञानिकों का कहना है कि विलुप्त हो चुकी इस नई प्रजाति के अवशेष फिलीपींस के सबसे बड़े द्वीप लूजोन में पाए गए हैं जिसके बाद इस प्रजाति का नाम होमो लूजोनेसिस रखा गया है.

केरल में मकड़ी की नई प्रजाति खोजी गई

Apr 8, 2019
वैज्ञानिकों ने पाया कि इन मकड़ियों के अगले दोनों पैरों के नीचे एक लंबी रीढ़ होती है. इसलिये इसका वैज्ञानिक नाम ‘हैब्रोसेस्टेम लॉन्गिस्पिनम’ रखा गया है.

ओडिशा के कंधमाल हल्दी को जीआई टैग प्रदान किया गया

Apr 2, 2019
जीआई टैग अथवा भौगोलिक चिन्ह किसी भी उत्पाद के लिए एक चिन्ह होता है जो उसकी विशेष भौगोलिक उत्पत्ति, विशेष गुणवत्ता और पहचान के लिए दिया जाता है और यह सिर्फ उसकी उत्पत्ति के आधार पर होता है.

यूरोपीय संसद ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया

Mar 29, 2019
यूरोपीय संसद के सदस्यों द्वारा किया गया मतदान यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों में साल 2021 तक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है.

2018 के दौरान भारत में 105 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन हुआ: IEA रिपोर्ट

Mar 28, 2019
आईईए की रिपोर्ट के अनुसार ऊर्जा खपत बढऩे का सबसे अधिक लाभ प्राकृतिक गैस का हुआ. कुल ऊर्जा मांग बढ़ोतरी में इसकी हिस्सेदारी करीब 45 प्रतिशत रही. रिपोर्ट के अनुसार जीवाश्म ईंधनों की मांग भी लगातार दूसरे साल बढ़ी है और ऊर्जा खपत में इसका योगदान सबसे अधिक रहा है.

भारत की सबसे गहरी शाफ़्ट गुफा ‘Krem Um Ladaw’ मेघालय में खोजी गई

Mar 25, 2019
खोजकर्ताओं का एक दल ‘Caving in the Abode of the Clouds Expedition’ नामक अभियान के 28वें संस्करण में इस स्थान पर पहुंचा था.

बीईई द्वारा राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज़ UNNATEE तैयार किया गया

Mar 19, 2019
UNNATEE नामक रणनीति दस्तावेज ऊर्जा आपूर्ति-मांग परिदृश्यों और ऊर्जा दक्षता अवसरों के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करता है.

एनजीटी ने सीपीसीबी को ध्वनि प्रदूषण मानचित्र तैयार करने का निर्देश दिया

Mar 18, 2019
हरित अधिकरण के अनुसार, ध्वनि प्रदूषण नियम लागू नहीं होने से नागरिकों, विशेष तौर पर बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है. हरित अधिकरण ने कहा कि इससे नींद, आराम, अध्ययन और अन्य वैध गतिविधियां भी प्रभावित होती हैं.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा का चौथा सत्र केन्या के नैरोबी में संपन्न

Mar 18, 2019
भारत ने चौथे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सभा (यूएनईए) में दो प्रमुख पर्यावरण मुद्दों, एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक का कम से कम उपयोग और सतत नाइट्रोजन प्रबंधन पर आधारित दो प्रस्तावों की अगुवाई की.

UNEP ने वैश्विक पर्यावरण आउटलुक रिपोर्ट का 6वां संस्करण जारी किया

Mar 15, 2019
लगभग 1.4 मिलियन लोग प्रतिवर्ष निवारक रोगों से मरते हैं, जैसे कि दस्त और आंतों में परजीवी, जो रोगजनक-प्रदूषित पेयजल और अपर्याप्त स्वच्छता से जुड़े हैं.

भारत में मेंढक की नई प्रजाति खोजी गई

Mar 14, 2019
इस मेंढक के पार्श्व भाग में आंखों की संरचना जैसे काले धब्बे होते हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये धब्बे शिकारियों के खिलाफ रक्षात्मक भूमिका निभाते हैं.

कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर में कीरू पनबिजली परियोजना को मंजूरी दी

Mar 8, 2019
यह परियोजना साढ़े चार वर्षों में पूरी की जाएगी. कीरू पनबिजली परियोजना की परिकल्पना एक ‘रन ऑफ रिवर योजना’ के रूप में की गई है.

मनुष्यों के कारण 1700 जीव प्रजातियों के विलुप्त होने का खतरा: अध्ययन

Mar 6, 2019
पत्रिका ‘नेचर क्लाइमेट चेंज’ में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात कही गई है कि मनुष्य द्वारा लगातार बढ़ रहे भूमि इस्तेमाल का खामियाजा अन्य जीवों को भुगतना पड़ सकता है.

दिल्ली विश्व की सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी, गुरुग्राम सबसे प्रदूषित शहर: ग्रीनपीस रिपोर्ट

Mar 5, 2019
इस सूची में तीन राजधानियां शामिल हैं जिसमें से सबसे ऊपर भारत की राजधानी दिल्ली, दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका और तीसरे नंबर पर अफगानिस्तान की राजधानी काबुल है.

दुनिया को हरा-भरा करने में भारत और चीन रहे सबसे आगे: नासा

Feb 14, 2019
नासा के उपग्रह से मिले आंकड़ों एवं विश्लेषण पर आधारित अध्ययन में कहा गया कि भारत और चीन पेड़ लगाने के मामले में आगे हैं. भारत ने वर्ष 2017 में केवल 12 घंटों में 6.6 करोड़ पौधे लगाकर अपना विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...