1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. पर्यावरण | पारिस्थितिकी

पर्यावरण | पारिस्थितिकी

प्रधानमंत्री मोदी ने एशिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट का लोकार्पण किया

22 hrs ago
यह प्रोजेक्ट हर साल करीब 15 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड के बराबर कार्बन उत्सर्जन को कम करेगी. यह प्रोजेक्ट राज्य के बाहर एक संस्थागत ग्राहक को आपूर्ति करने वाली पहली अक्षय ऊर्जा प्रोजेक्ट है.

वर्ष 2025 तक चीन हर साल बना सकता है 6 से 8 परमाणु रिएक्टर

1 day ago
चीन को उम्मीद है कि वह फिर से विकास-पथ पर लौट आयेगा और वर्ष 2035 तक अपनी कुल क्षमता लगभग 200 गीगावॉट निर्माणाधीन या परिचालन में हासिल कर लेगा.

भारतीय रेलवे ने 2030 तक 'नेट जीरो' कार्बन एमिशन का लक्ष्य रखा

3 days ago
भारतीय रेलवे का लक्ष्य है कि सोलर एनर्जी के माध्यम से रेलवे एक पूरी तरह ग्रीन मोड ट्रांसपोर्टेशन बन सके. भारतीय रेलवे विश्व की पहली ऐसी रेल ट्रांसपोर्टेशन संस्था होगी जो अपनी ऊर्जा ज़रूरतें स्वयं पूरी करेगी.

भारत और भूटान ने संयुक्त उद्यम पनबिजली परियोजना के लिए समझौते पर किये हस्ताक्षर

Jun 30, 2020
इस परियोजना को खोलोंग्छू हाइड्रो एनर्जी लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा. यह सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड ऑफ इंडिया (SJVNL) और भूटान के डर्क ग्रीन पावर कारपोरेशन ऑफ़ भूटान  (DGPC) के बीच निर्मित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है.

भारत में विभिन्न किसान योजनाओं के लिए आधार बेस्ड डाटाबेस बनाने की तैयारी: केंद्र सरकार

Jun 30, 2020
आधार-बेस्ड डाटाबेस लाभार्थियों के लैंडहोल्डिंग की भी मैपिंग करेगा और इसमें देश के नौ राज्यों के 50 मिलियन किसानों का विवरण होगा.

सूडान, इथियोपिया और इजिप्ट के बीच 9 वर्षों से चल रहा विवाद अगले सप्ताह समाप्त होने की संभावना

Jun 29, 2020
पिछले कुछ महीने से, इथियोपिया और सूडान के बीच सीमा क्षेत्र पर गंभीर झड़पें और अभूतपूर्व वृद्धि के बारे में जानकारी मिल रही थी. अब आने वाले कुछ सप्ताह में इन तीन देशों के बीच एक समझौते होने की संभावना जताई जा रहा है जिससे आने वाले वर्षों में अफ्रीका के इस क्षेत्र में क्षेत्रीय स्थिरता अधिक बढ़ सकती है. 

पीओके में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट हेतु पाकिस्तान ने चीन के साथ 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते पर किये हस्ताक्षर

Jun 29, 2020
हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट पाकिस्तान अधिग्रहित कश्मीर के मुज़फ़राबाद जिले में सिरान और बर्सला गावों के निकट स्थित है. यह हाइड्रो पावर प्रोएज्क्ट झेलम नदी पर स्थित है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने पुशपालकों को लाभ पहुंचाने हेतु शुरू की गोधन न्याय योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ

Jun 26, 2020
इस योजना की शुरूआत राज्य में हरेली पर्व के शुभ दिन से होगी. हरेली, जिसे हरियाली के नाम से भी जाना जाता है इसे छत्तीसगढ़ में प्रथम त्योहार के रुप में माना जाता है.

सहारनपुर के शिवालिक वन क्षेत्र से मिला विलुप्त हाथी का जीवाश्म, जानें विस्तार से

Jun 22, 2020
उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद के तहत आने वाले शिवालिक वन क्षेत्र में वन्य जीवों की गणना का काम पिछले 6 माह से चल रहा है. इस गणना और सर्वेक्षण के दौरान जनपद की वन विभाग की टीम को एक हाथी का 50 लाख वर्ष पुराना फॉसिल्स (Fossils) मिला है.

असम गैस रिसाव: तेल के कुएं में लगी भीषण आग, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगी मदद

Jun 10, 2020
असम के पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल सुखाबैद्य ने कहा कि असम सरकार आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश कर रही है.

Adani Green Energy को मिला विश्व का सबसे बड़ा सोलर पावर प्लांट बनाने का ठेका, जानें विस्तार से

Jun 10, 2020
कंपनी के बयान के मुताबिक, 'अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम (एसीसीआई) से अपनी तरह की पहली विनिर्माण सहित सौर परियोजना हासिल की है.

Cyclone Nisarga: एनसीएमसी ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ से निपटने की तैयारियों की समीक्षा हेतु फि‍र से बैठक की

Jun 3, 2020
एनडीआरएफ ने महाराष्ट्र और गुजरात में तूफान के मद्देनजर भी कमर कस ली है. दोनों राज्यों में मिलाकर एनडीआरएफ की 33 टीमों को तैनात किया गया है. अकेले महाराष्ट्र में ही 20 टीमों को तूफान निसर्ग से निपटने के लिए लगाया गया है.

पिछले 40 साल में पहली बार घटा भारत का CO2 उत्सर्जन, जानिए इसके पीछे की मुख्य वजह

May 14, 2020
पूरे विश्व में कोरोना महामारी से हाहाकार मचा हुआ है. इस खतरनाक वायरस की चपेट से बचने के लिए अधिकतर देश में लॉकडाउन लगाया गया है. इस पहल में भारत में भी लोगों की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन लगाया गया है.

NGT का निर्देश, कोविड-19 के अपशिष्ट को निपटान की निगरानी करें

Apr 25, 2020
एनजीटी ने कहा कि जैव चिकित्सा अपशिष्ट नियम के तहत संक्रामक बीमारी से निपटने के दौरान उत्पन्न कचरे को ठिकाने लगाया जाता है जबकि कोरोना वायरस महामारी ने ऐसे उत्पन्न अपशिष्ट को वैज्ञानिक तरीके से निपटने की क्षमता के समक्ष चुनौती बढ़ा दी है.

किसान वैज्ञानिक ने की बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित

Apr 10, 2020
मधुबन उच्च पौष्टिकता वाली गाजर की एक किस्म है जिसमें बीटा-कैरोटीन (277.75 मिलिग्राम प्रति किलो) तथा लौह तत्व (276.7 मिलीग्राम प्रति किलो) मौजूद हैं.

बढ़ते तापमान की वजह से ग्रेट बैरियर रीफ को सबसे ज्यादा नुकसान

Apr 8, 2020
ग्रेट बैरियर रीफ के सभी तीनों  क्षेत्र - मध्य, उत्तरी और अब दक्षिणी क्षेत्र के भी काफी बड़े हिस्से बढ़ते तापमान के कारण अत्यधिक प्रवाल विरंजन (कोरल ब्लीचिंग) से प्रभावित हो रहे हैं.

यूक्रेन के चेर्नोबिल के जंगलों में लगी आग, कई गुना बढ़ा विकिरण

Apr 7, 2020
यूक्रेन की आपात सेवा ने कहा कि पहली आग लगभग पांच हेक्टेयर इलाके में फैली है, जबकि दूसरी आग ने लगभग 20 हेक्टेयर इलाके को अपने कब्जे में ले लिया है.

हिमालय के दूसरे हिस्सों से अधिक तेजी से पिघल रहे हैं सिक्किम के ग्लेशियर: अध्ययन

Mar 26, 2020
इस क्षेत्र के ग्‍लेशियरों का व्‍यवहार विविधता से भरपूर है और ऐसा पाया गया है कि यह प्राथमिक तौर पर ग्‍लेशियर के आकार, मलबे के आवरण तथा ग्‍लेशियर झीलों से निर्धारित होता है.

भारत में 21 दिन लॉकडाउन: मोदी सरकार द्वारा इस्तेमाल किया गया आपदा प्रबंधन अधिनियम क्या है?

Mar 25, 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से कोरोना वायरस से फैल रहे संक्रमण की गंभीरता को समझने और घरों में रहने की अपील करते हुए 24 मार्च 2020 को आधी रात से अगले 21 दिन तक देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है.

हिमाचल प्रदेश में जल प्रबंधन और कृषि हेतु 80 मिलियन डॉलर की परियोजना पर समझौता

Mar 13, 2020
हिमाचल प्रदेश में स्रोत स्थिरता और वर्षा-आधारित कृषि के लिए एकीकृत परियोजना दस जिलों की 428 ग्राम पंचायतों में लागू किया जाएगी. इससे 40 हजार से अधिक छोटे किसानों, महिलाओं और ग्रामीण समुदाय को लाभ मिलेगा.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...