पर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता के कारण एलियन से खतरा: नासा की रिपोर्ट

Science & Technology Current Affairs 2011. पर्यावरण के दोहन और ग्रीन हॉउस प्रभाव से वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता से उत्पन्न खतरे में एक खतरा एलियन (दूसरी दुनिया में रहने वाले प्राणी) से भी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और .....

Created On: Aug 30, 2011 18:58 ISTModified On: Aug 30, 2011 18:58 IST

पर्यावरण के दोहन और ग्रीन हॉउस प्रभाव से वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता से उत्पन्न खतरे में एक खतरा एलियन (दूसरी दुनिया में रहने वाले प्राणी) से भी है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने एक रिपोर्ट में यह चेतावनी दी.


100 ईयर स्टारशिप स्टडी नामक परियोजना पर संयुक्त रूप से काम करे रहे नासा और पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की यह रिपोर्ट अगस्त 2011 के चौथे सप्ताह में प्रकाशित हुई. रिपोर्ट के अनुसार पर्यावरण में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता के कारण पीछे एलियन मानवों को दोषी मानेगें और अंतरिक्ष के पर्यावरण को मनुष्य के हाथों नष्ट होने की आशंका से पूरी मानव जाति को खत्म कर सकते हैं.


नासा और पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की संयुक्त रिपोर्ट के अनुसार स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता कि एलियन का व्यवहार कैसा होगा. वे सहयोगी, स्वार्थी या हमलावर भी हो सकते हैं. हो सकता है वे हमें गुलाम बना लें या फिर खा जाएं. यह भी संभव है कि वे हमसे कोई संवाद न करें.


विभिन्न परिकल्पनाओं के बीच रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने यह भी आशंका व्यक्त की है कि एलियन अत्यधिक बुद्धिमान, शक्तिशाली और प्रकृति के प्रति संवेदनशील हों. यही कारण है कि हमें उनकी नाराजगी से बचने के लिए पृथ्वी की सही ढंग से देखभाल करना चाहिए. एलियन मनुष्यों का आकलन इस आधार पर भी कर सकते हैं कि हमने पृथ्वी और पर्यावरण के साथ कैसा बर्ताव किया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments