1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. पुरस्कार | सम्मान

पुरस्कार | सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी को मिला यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Apr 4, 2019
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को सियोल शांति पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया था.

सिंगापुर का चांगी सर्वश्रेष्ठ एयरपोर्ट, IGI एयरपोर्ट 59वें स्थान पर: स्काईट्रैक्स अवार्ड्स 2019

Mar 30, 2019
सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को लगातार सातवीं बार दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का ख़िताब मिला है. सिंगापुर चांगी हवाई अड्डा अपनी छत पर स्विमिंग पूल, दो 24-घंटे चलने वाले मूवी थिएटर और शॉपिंग मॉल के लिए जाना जाता है.

Filmfare Awards 2019: जानिए विजेताओं की पूरी सूची

Mar 25, 2019
इस वर्ष फिल्म ‘राज़ी’ के लिए आलिया भट्ट ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता, वहीं रणबीर कपूर ने ‘संजू’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार प्राप्त किया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नवाचार पुरस्कार प्रदान किये

Mar 16, 2019
गुजरात की राजधानी गांधीनगर के निकट ग्रामभारती फाउंडेशन में आयोजित इस द्विवार्षिक समारोह के दसवें संस्करण का आयोजन पहली बार राष्ट्र्पति भवन से बाहर किया गया.

लीलाधर जगूड़ी व्यास सम्मान हेतु चयनित

Mar 15, 2019
लीलाधर जगूड़ी हिंदी के वरिष्ठ कवियों में से एक हैं. यह सम्मान वर्ष 2013 में प्रकाशित उनके कविता संग्रह 'जितने लोग उतने प्रेम' के लिए दिया जा रहा है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेताओं को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया

Mar 14, 2019
राष्ट्रपति ने कर्तव्य के प्रति समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए 15 परम विशिष्ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और विशिष्ट सेवाओं के लिए वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को 25 अति विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए.

Padma Awards 2019: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 55 पद्म पुरस्कार प्रदान किये

Mar 12, 2019
देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में शामिल पद्म पुरस्कार तीन श्रेणियों- पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री में दिए जाते हैं. कुलदीप नैयर (मरणोपरांत) तथा हुक्मदेव नारायण यादव समेत आठ लोगों को पद्मभूषण और 46 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रदान किये नारी शक्ति पुरस्कार

Mar 10, 2019
यह पुरस्कार महिलाओं की उपलब्धियों को सम्मान देने के लिए महिलाओं और संस्थानों को दिया जाता है जिन्होंने महिला सशक्तीकरण और सामाजिक कल्याण में उल्लेखनीय योगदान किया हो. इस वर्ष इन पुरस्कारों के लिए लगभग एक हजार नामांकन में से 44 महिलाओं और संस्थानों का चयन किया गया है.

जापानी आर्किटेक्ट अराता इसोज़ाकी ने प्रित्जकर पुरस्कार-2019 जीता

Mar 8, 2019
अराता एक प्रतिष्ठित वास्तुकार, सिटी प्लानर और सिद्धांतकार हैं. इसोजाकी ने 1986 में वास्तुकला के लिए RIBA गोल्ड मेडल जीता था.

मेनका गांधी ने 30 महिलाओं को ‘वेब वंडर वुमन’ पुरस्कार प्रदान किये

Mar 7, 2019
महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 10 निर्णायकों के पैनल के साथ 30 महिलाओं के नामों को अंतिम रूप दिया, जिन्होंने सोशल मीडिया के माध्यम से समाज को प्रभावित किया है.

स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2019: इंदौर लगातार तीसरे वर्ष पहले स्थान पर

Mar 7, 2019
इंदौर को जहां भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया वहीं भोपाल सबसे स्वच्छ राजधानी चुनी गई. दिल्ली छावनी को भारत की सबसे स्वच्छ छावनी चुना गया.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किये

Feb 26, 2019
राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में कन्याकुमारी स्थित विवेकानंद केंद्र, संयुक्त रूप से अक्षय पात्र फांडेशन और सुलभ इंटरनेशनल, एकल अभियान न्याय और योहेई ससाकावा को गांधी शांति पुरस्कार दिया गया.

Oscar Awards 2019: ‘ग्रीन बुक’ बेस्ट फिल्म, ‘लेडी गागा’ बेस्ट सिंगर, देखिए पूरी सूची

Feb 25, 2019
फिल्म ‘ग्रीन बुक’ में एक पियानो वादक और उसके पार्ट टाइम ड्राइवर के बीच के रिश्ते को दिखाया गया है. इसी फिल्म के लिए माहेरशाला अली को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवॉर्ड मिला.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार

Feb 22, 2019
पुरस्कार समिति ने भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी 'मोदीनॉमिक्स' को सराहा है. सियोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.

राष्ट्रपति ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने हेतु टैगोर पुरस्कार प्रदान किये

Feb 18, 2019
पहला टैगोर पुरस्कार वर्ष 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा टैगोर पुरस्कार वर्ष 2013 में जुबीन मेहता को प्रदान किया गया था.

बाफ्टा फिल्म अवार्ड्स 2019: 'रोमा' को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार

Feb 16, 2019
बोहेमियन रैपसोडी के लिए रमी मालेक ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और द फेवरिट के लिए ओलिविया कोलमैन ने बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीता.

भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम इज़राइल के डेन डेविड पुरस्कार हेतु चयनित

Feb 12, 2019
डेन डेविड पुरस्कार से विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हों.

ग्रैमी अवार्ड्स 2019: कार्डी बी ने रचा इतिहास

Feb 11, 2019
रैपर कार्डी बी ने ग्रैमी अवार्ड्स 2019 में बेस्ट रैप एल्बम का अवॉर्ड जीतने वाली पहली सोलो महिला कलाकार बनकर इतिहास रच दिया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 प्रदान किए

Feb 6, 2019
राष्ट्रपति ने संगीत नाटक, नृत्य वादन एवं गायन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए इन कलाकारों को सम्मानित किये. इन कलाकारों को पुरस्कार में एक लाख रुपये का चेक प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान किया गया.

चित्रा मुद्गल सहित 24 लेखक साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित

Jan 30, 2019
साहित्य अकादमी पुरस्कार में एक लाख रुपये की राशि, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न एवं शॉल शामिल हैं. चित्रा मुद्गल को यह पुरस्कार 'पोस्ट बॉक्स नंबर 203 नाला सोपारा' पर दिया गया.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...