1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. पुरस्कार | सम्मान

पुरस्कार | सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार

Feb 22, 2019
पुरस्कार समिति ने भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी 'मोदीनॉमिक्स' को सराहा है. सियोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.

राष्ट्रपति ने सांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने हेतु टैगोर पुरस्कार प्रदान किये

Feb 18, 2019
पहला टैगोर पुरस्कार वर्ष 2012 में भारत के महान सितारवादक पंडित रविशंकर को और दूसरा टैगोर पुरस्कार वर्ष 2013 में जुबीन मेहता को प्रदान किया गया था.

बाफ्टा फिल्म अवार्ड्स 2019: 'रोमा' को मिला सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार

Feb 16, 2019
बोहेमियन रैपसोडी के लिए रमी मालेक ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और द फेवरिट के लिए ओलिविया कोलमैन ने बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीता.

भारतीय इतिहासकार संजय सुब्रमण्यम इज़राइल के डेन डेविड पुरस्कार हेतु चयनित

Feb 12, 2019
डेन डेविड पुरस्कार से विश्वभर के उन लोगों को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने विज्ञान, टेक्नोलॉजी और मानवतावाद के क्षेत्र में काफी अहम उपलब्धियों हासिल की हों.

ग्रैमी अवार्ड्स 2019: कार्डी बी ने रचा इतिहास

Feb 11, 2019
रैपर कार्डी बी ने ग्रैमी अवार्ड्स 2019 में बेस्ट रैप एल्बम का अवॉर्ड जीतने वाली पहली सोलो महिला कलाकार बनकर इतिहास रच दिया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 प्रदान किए

Feb 6, 2019
राष्ट्रपति ने संगीत नाटक, नृत्य वादन एवं गायन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए इन कलाकारों को सम्मानित किये. इन कलाकारों को पुरस्कार में एक लाख रुपये का चेक प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान किया गया.

चित्रा मुद्गल सहित 24 लेखक साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित

Jan 30, 2019
साहित्य अकादमी पुरस्कार में एक लाख रुपये की राशि, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न एवं शॉल शामिल हैं. चित्रा मुद्गल को यह पुरस्कार 'पोस्ट बॉक्स नंबर 203 नाला सोपारा' पर दिया गया.

आईसीएआर की गणतंत्र दिवस झांकी 'किसान गांधी' ने पहला पुरस्कार जीता

Jan 29, 2019
26 जनवरी 2019 को 70वें गणतंत्र दिवस परेड में 22 झांकियां थीं जिनमें से 16 झांकियां राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की और 6 झांकियां विभिन्न केंद्रिय मंत्रालयों और विभागों की थीं.

पद्म पुरस्कार 2019 घोषित: जानें गंभीर, कादर खान समेत पूरी सूची

Jan 28, 2019
पद्म पुरस्कार के लिए नौ राज्यों से 12 किसानों का भी चयन किया गया है जिनमें कंवल सिंह चौहान, वल्लभभाई वासराभाई और जगदीश प्रसाद पारीख भी शामिल हैं.

राष्ट्रपति ने 48 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार प्रदान किए

Jan 28, 2019
लोगों की जान बचाने का सराहनीय कार्य करने के लिए 48 लोगों को जीवन रक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इनमें से आठ लोगों को मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया.

लांस नायक नजीर अहमद वानी को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया गया

Jan 28, 2019
लांस नायक नज़ीर अहमद वानी को यह वीरता पुरस्कार दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जिले में आतंकवाद निरोधक अभियान के लिए मिला है, जिसमें लश्कर और हिजबुल मुजाहिदीन के छह आतंकी मारे गए थे.

प्रणब मुखर्जी, नानजी देशमुख तथा भूपेन हज़ारिका को भारत रत्न

Jan 28, 2019
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, मशहूर संगीतकार भूपेन हजारिका और आरएसएस से जुड़े नेता एवं समाजसेवी नानाजी देशमुख को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया जाएगा.

गुजराती साहित्यकार सितांशु यशश्चंद्र को सरस्वती सम्मान दिया गया

Jan 24, 2019
उन्हें दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में मशहूर गीतकार गुलज़ार द्वारा पुरस्कार से सम्मानित किया गया. यशश्चंद को पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपये, प्रतीक चिह्न और प्रशस्ति पत्र दिया गया.

भारतीय वैज्ञानिक सीएनआर राव प्रथम शेख सौद पुरस्कार हेतु चयनित

Jan 23, 2019
सीएनआर राव को यह पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात के रास अल खैमा में एडवांस मैटेरियल्स पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कार्यशाला में वहाँ के शासक शेख सौद द्वारा दिया जाएगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार’ प्रदान किये

Jan 22, 2019
महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार के नाम के तहत एक संशोधित पुरस्‍कार योजना शुरू की गई है.

सरकार ने 2015-18 के गांधी शांति पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की

Jan 17, 2019
गांधी शांति पुरस्कार से अंतिम बार वर्ष 2014 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) को सम्मानित किया गया था. सरकार ने 2014 के बाद से इस पुरस्कार से किसी को सम्मानित नहीं किया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘फिलिप कोटलर’ पुरस्कार से सम्मानित

Jan 15, 2019
प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि हर वर्ष राष्ट्रीय नेता को दिए जाने वाले इस सम्मान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस बार सम्मानित किया गया है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नेपाल के सेना प्रमुख को मानद पदवी से किया सम्मानित

Jan 14, 2019
जनरल पूर्ण चंद्र थापा को यह सम्मान उनके सराहनीय सैन्य कौशल और भारत के साथ नेपाल के लंबे और मैत्रीपूर्ण सहयोग को बढ़ावा देने में अथक योगदान के लिए दिया गया है.

76वें गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड की घोषणा

Jan 7, 2019
अवॉर्ड सेरेमनी को सेंड्रा और एंडी सेमबर्ग ने होस्ट किया. सेरेमनी में कई अलग-अलग कैटेगरी में फिल्मों और कलाकारों को अवॉर्ड दिए गए. बोहिमियन र्हेपसोडी को बेस्ट ड्रामा मोशन पिक्चर्स का अवॉर्ड दिया गया है.

लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर और गायिका उषा टिमोथी 'मोहम्मद रफी अवार्ड' से सम्मानित

Dec 27, 2018
संगीतकार लक्ष्मीकांत शांताराम कुदलकर की ओर से उनकी बेटी ने यह पुरस्कार स्वीकार किया. उन्हें एक ट्राफी के साथ एक लाख रुपए दिए गए. वहीं उषा टिमोथी को ट्राफी के साथ 51,000 रुपए से सम्मानित किया गया.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...