Search

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को समर्पित भारत का पहला टेलीविजन चैनल 'डीडी किसान' लांच किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2015 को दिल्ली के विज्ञान भवन में किसानों को समर्पित भारत का पहला टेलीविजन चैनल 'डीडी किसान' लांच किया.

May 27, 2015 14:45 IST

DD Kisanप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई 2015 को दिल्ली के विज्ञान भवन में किसानों को समर्पित भारत का पहला टेलीविजन चैनल 'डीडी किसान' लांच किया. डीडी किसान चैनल का प्रसारण 24 घंटो होगा. किसान चैनल पर कृषि की नई तकनीकि और किसानों की चिंताओं से जुड़े कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा.

डीडी किसान चैनल शुरु करने का उद्देश्य किसानों को खेती से जुड़ी जानकारी देना है. यह चैनल सर्वोत्तम कृषि पद्धतियों एवं संबंधित विषयों के बारे में जानकारी मुहैया कराएगा. किसान चैनल खेती-बाड़ी के क्षेत्र में होने वाले नवीनतम बदलावों से सातों दिन चौबीस घंटे (24x7) किसानों को अवगत करायेगा.

किसान चैनल से गैर-हिन्दी भाषी कृषक समुदाय भी लाभान्वित होगा. विभिन्न कार्यक्रम अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होंगे. 24x7 किसान चैनल अपने लक्षित दर्शकों के हित में कृषि एवं संबंधित विषयों पर नवीनतम सूचनाएं प्रसारित करेगा, जिनमें पशुपालन से जुड़े लोग, पोल्ट्री मालिक, मैकेनिक, कारीगर इत्यादि शामिल हैं. यह चैनल मौसम में होने वाले बदलावों के बारे में किसानों को पहले ही समुचित जानकारी देगा. इसके अलावा, इस तरह की परिस्थितियों में फसलों को बचाने/उत्पादन बढ़ाने के किफायती उपायों से भी किसानों को अवगत कराया जायेगा.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App