Search

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ 17 जून 2013 को ली. राज्य सभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने उन्हें सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई.

Jun 29, 2013 18:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ 17 जून 2013 को ली. राज्य सभा के सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने उन्हें सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई. वह पहली बार असम से राज्यसभा के लिए वर्ष 1991 में चयनित हुए थे.

मनमोहन सिंह को असम से राज्यसभा के लिए लगातार 5वीं बार 30 मई 2013 को चयनित किया गया था. असम विधानसभा के 126 सदस्यों में से डॉक्टर मनमोहन सिंह को 49 मत प्राप्त हुए थे.

विदित हो कि राज्यसभा या काउंसिल ऑफ स्टेट्स भारतीय लोकतंत्र की उपरी प्रतिनिधि सभा है. लोकसभा निचली प्रतिनिधि सभा है. इसमें 250 सदस्य होते है. जिनमे 12 सदस्य भारत के राष्ट्रपति के द्वारा नामांकित होते हैं. अन्य सदस्यों का चुनाव होता हैं. राज्यसभा में सदस्य 6 वर्ष के लिए चुने जाते हैं, जिनमें से एक-तिहाई सदस्य प्रत्येक 2 वर्ष में सेवा-निर्वित होते हैं. भारत का उपराष्ट्रपति राज्यसभा का सभापति होते है. राज्यसभा का पहला सत्र 13 मई 1952 को हुआ था. भारत के संविधान के अनुच्छेद 84 में संसद की सदस्यता के लिए योग्यताएं निर्धारित की गई हैं.

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह असम से राज्यसभा के लिए लगातार 5वीं बार चयनित...

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS