Search

प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस क्रिस्टोफर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के महानिदेशक नियुक्त

प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस क्रिस्टोफर को 28 मई 2015 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया.

May 29, 2015 11:12 IST

प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस क्रिस्टोफर को 28 मई 2015 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया. उनका कार्यकाल कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से दो वर्ष का होगा.

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एस क्रिस्टोफर  की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की. नियुक्ति के समय, क्रिस्टोफर डीआरडीओ में एयरबोर्न वार्निंग सिस्टम तथा सेंटर फॉर एयर-बोर्न सिस्टम के कार्यक्रम निदेशक थे.

इसके अलावा, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने दो वर्ष के कार्यकाल के लिए रक्षा मंत्री मनोहर परिकर के वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में डॉ जी एस रेड्डी को नियुक्त किया. वह इससे पहले डीआरडीओ के मध्यम दूरी मिसाइल कार्यक्रम के निदेशक रह चुके हैं.

क्रिस्टोफर की नियुक्ति तक, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग रक्षा सचिव के पास बतौर अतिरिक्त प्रभार था. यह जिम्मेदारी अविनाश चंद्र का अनुबंध सरकार द्वारा खत्म किए जाने के बाद दी गई. चंद्र का अनुबंध 31 जनवरी 2015 को खत्म किया गया था. उनका अनुबंध मई, 2016 तक के लिए था. वह रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव-सह-डीआरडीओ महानिदेशक तथा रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार थे.

 

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App