Search

फिजी में उष्णकटिबंधीय चक्रवात विंस्टन के कहर से सैकड़ो लोग प्रभावित

उष्णकटिबंधीय चक्रवात विंस्टन के कारण 20 फ़रवरी 2016 को 330 किलोमीटर की गति की हवाओ के साथ मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं से कम से कम 29 लोगों के मरने की पुष्टि की गई है.

Feb 24, 2016 13:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

उष्णकटिबंधीय चक्रवात विंस्टन के कारण 20 फ़रवरी 2016 को 330 किलोमीटर की गति की हवाओ के साथ मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं से कम से कम 29 लोगों के मरने की पुष्टि की गई है.

मुख्य द्वीप विती लेवु में चक्रवाती तूफ़ान ने भारी तबाही मचाई. तीव्र गति की हवाएं सीधे इसी द्वीप से टकरायी.

विनाशकारी तूफान विंस्टन दक्षिणी गोलार्ध को हिट करने के लिए जाना जाता है. चक्रवाती तूफान से फिजी में बड़े पैमाने पर तबाही हुई है. तूफान के कारण फिजी के कई शहर बिजली और पानी से वंचित हो गए हैं. तूफान से निचले इलाकों में पानी भर जाने से बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. नागरिकों के आवास भी नष्ट हो गए हैं.

चक्रवाती तूफान विंस्टन के दृष्टिगत फिजी के प्रधानमंत्री फ्रैंक बैनीमरामा ने 30 दिन के लिए राज्य को प्राकृतिक आपदा ग्रस्त घोषित किया है और आम लोगों को बिना वारंट गिरफ्तार करने हेतु पुलिस को अतिरिक्त शक्तियां दी गयीं हैं.

अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा समुद्री क्षेत्रों में नुकसान के तत्काल आकलन का काम आरम्भ कर दिया गया है. 22 फ़रवरी 2016 को स्थानीय समय के अनुसार 05:30 बजे देशव्यापी कर्फ्यू को हटा लिया गया. विदित हो कि तूफ़ान के कारण देश में कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की गयी थी.

फोन लाइनों के गिर जाने, बिजली की कटौती, और सड़क मार्गों के अवरुद्ध हो जाने का कारण राहत कार्य व बचाव कार्यों में बाधा उत्पन्न हो रही है.

विंस्टन तूफ़ान के कारण हुए नुकसान के एवज में भारत ने फिजी को तत्काल सहायता के रूप में एक लाख अमरीकी डॉलर का एक पैकेज बढ़ा दिया है.

फिजी के कोरो द्वीप पर अनुमान के मुताबिक विंस्टन तूफ़ान के कारण चलने वाली हवाओं की गति 1935 में फ्लोरिडा में कुख्यात श्रम दिवस पर आए हरिकेन तूफ़ान के बराबर व 1969 में आए केमिली तूफांन की  हवाओं की तुलना में अधिक तीव्र थी. हालांकि केमिली तूफ़ान ने आईव़ोल खाड़ी तट पर लगे हवा की गति मापी उपकरणों को नष्ट कर दिया.

फिजी के बारे में-

न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के उत्तर पूर्व में बसा फिजी 1100 नॉटिकल मील दूर (1300 मील 2000 किमी) दक्षिण प्रशांत महासागर में मेलानेशिया देश में एक द्वीप है.