Search

बांग्लादेश एवं अमेरिका ने व्यापार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

बांग्लादेश तथा अमेरिका ने परिधान के क्षेत्र मे आपसी सहयोग बढ़ाने हेतु 26 नवंबर 2013 को ढाका मे व्यापार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये.

Nov 27, 2013 17:12 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

बांग्लादेश तथा अमेरिका ने परिधान (वस्त्र) के क्षेत्र मे आपसी सहयोग बढ़ाने हेतु 26 नवंबर 2013 को ढाका मे व्यापार समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये. दोनो देशों के मध्य व्यापारिक वार्ता पिछले एक दशक से बांग्लादेश एवं अमेरिका के बीच चल रही थी.

बांग्लादेशी परिधानों के लिए अमेरिका दुनिया के दूसरे सबसे बड़े बाजारों मे से एक है. जहां इसकी खपत सर्वाधिक है. अमेरिका व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय (यूएसटीआर) की वेबसाइट के अनुसार 2012 में दोनों देशों के बीच परिधान के क्षेत्र में व्यापार 5.4 अरब डालर रहा है.

अमेरिका ने इस साल जून में बांग्लादेश का सामान्यीकृत तरजीही प्रणाली (जीएसपी) का दर्जा निलंबित कर दिया था. इसके जरिये देश के 97 फीसद निर्यात उत्पादों को शुल्क मुक्त पहुंच उपलब्ध होती है.

बांग्लादेश तथा अमेरिका द्विपक्षीय संबंध
•    बांग्लादेश की स्वतंत्रता के बाद एक राष्ट्र के रूप मे मान्यता (अप्रैल 1972 मे ) देने वाले देशों मे अमेरिका प्रमुख है. 300 मिलियन डालर की सहायता भी की थी.
•    दक्षिण एशिया मे बांग्लादेश अमेरिका का महत्वपूर्ण रणनीतिक भागीदार है.
•    अमेरिका बांग्लादेश को कृषि उत्पाद (कपास, गेहूं, और डेरी उत्पाद) निर्यात करता है साथ ही एयरक्राफ्ट, स्टील एवं लौह उत्पात के क्षेत्र मे भी निर्यात को बढ़ावा देता है. आयात के क्षेत्र मे अमेरिका बांग्लादेश से परिधान(वस्त्र), झींगा मछली और कृषि उत्पाद (प्राथमिक रूप से तम्बाकू) का निर्यात करता है.
•    बांग्लादेश एवं अमेरिका के मध्य निवेश को लेकर द्विपक्षीय समझौता हो चुका है. पूर्व मे दोनों देशों के मध्य दोहरे कराधान की संधि भी हो चुकी है.
•    बांग्लादेश सार्क और बिम्सटेक का भी संस्थापक सदस्य है. यह दोनों ही संगठन दक्षिण एशिया के महत्वपूर्ण संगठन है.
•    बांग्लादेश मूल के अमेरिका मे चर्चित व्यक्ति - जावेद करीम (यूट्यूब के संस्थापक सदस्य), मोहम्मद उस्मान सिद्दीकी (अमेरिका मे बांग्लादेश के राजदूत), सुमाया क़ाज़ी (उधोगपति) हैसीन क्लार्क.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS