बिहार

सुप्रीम कोर्ट ने ‘चमकी बुखार’ पर केंद्र और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया, सात दिन में मांगा जवाब

18 hrs ago
जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए बिहार सरकार से बीमारी से निपटने हेतु उठाए गए कदम और उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को लेकर हलफनामा दाखिल करने को कहा है.

जाने क्या है चमकी बुखार? जानें लक्षण, बचाव और सावधानियां

Jun 18, 2019
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) का दौरा किया था और ये भरोसा दिलाया कि इस बीमारी से निपटने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

बिहार में सभी वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की गई

Jun 15, 2019
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जारी पेंशन योजना में सभी वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की गई है. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे या ऊपर वाले लोग इसका लाभ ले सकेंगे.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, मां-बाप की सेवा नहीं करने वाले बच्चों को जाना पड़ेगा जेल

Jun 13, 2019
राज्य सरकार के अनुसार, ऐसे मां-बाप जिनके बच्चे उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं उनको कानूनी संरक्षण प्रदान करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

बिहार के 3.5 नियोजित टीचर्स को नहीं मिलेगा समान वेतन: सुप्रीम कोर्ट, जाने पूरा मामला

May 10, 2019
पटना हाई कोर्ट द्वारा नियोजित टीचरों को नियमित सरकारी टीचरों के समान वेतन देने का आदेश दिया गया था. बिहार में लगभग 3.5 लाख नियोजित शिक्षक काम कर रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बिहार सिविल सेवा के नियम '5ए' को किया निरस्त

Feb 22, 2019
सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस अरुण मिश्रा और नवीन सिन्हा की पीठ ने फैसले में कहा कि यह नियम स्पष्ट रूप से मनमाना है और सुप्रीम कोर्ट के फैसले (मजहर सुल्तान) का उल्लंघन करता है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटना रिवर फ्रंट को स्थानीय लोगों को समर्पित किया

Feb 17, 2019
प्रधानमंत्री मोदी ने पटना रिवर फ्रंट पर 16 नए घाट, एक विद्युत शवदागृह, 50.9 किलोमीटर लंबा सैर करने का स्थान, सामुदायिक सह संस्कृति केंद्र, दृश्य-श्रव्य सभागार और एक पर्यावरण केंद्र भी स्थानीय लोगों को समर्पित किये.

वर्ष 2017-18 में बिहार की विकास दर शीर्ष पर: CRISIL रिपोर्ट

Jan 23, 2019
क्रिसिल की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार के बाद जीएसडीपी के मामले में आंध्र प्रदेश और गुजरात क्रमशः दूसरे एवं तीसरे स्थान पर रहे.

बिहार के सिलाव खाजा व्यंजन को जीआई टैग प्रदान किया गया

Dec 24, 2018
बिहार स्थित राजगीर और नालंदा के बीच स्थित सिलाव नामक स्थान है. इस स्थान पर खाजा की मिठाई बेहद प्रसिद्ध है इसलिए इस मिठाई को सिलाव खाजा के नाम से जाना जाता है.

64वीं बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) परीक्षा: बिहार स्पेशल करेंट अफेयर्स

Dec 15, 2018
जागरण जोश ने इच्छुक विद्यार्थियों की सहायता हेतु और छात्रों के बढ़ती मांग को देखते हुए करेंट अफेयर्स / सामान्य ज्ञान हेतु 64वीं बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के लिए मॉडल प्रश्न पत्र तैयार किया है.

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक ने बिहार में राजमार्गों के सुधार हेतु 200 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

Nov 27, 2018
साल 2008 से एडीबी ने बिहार को चार कर्ज दिए हैं, जिनकी रकम कुल 1.43 अरब डॉलर है. ये कर्ज 1,453 किलोमीटर राजकीय राजमार्ग के उन्नयन और गंगा नदी पर पटना के नजदीक नया पुल बनाने के लिए दिए गए हैं.

बिहार में तय समय से पहले ही पूरे राज्य में शत प्रतिशत विद्युतीकरण कार्य पूरा

Oct 27, 2018
केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत बिहार में शत प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य 31 दिसंबर 2018 तक रखा था. बिजली विभाग ने तय समय से दो महीने पहले ही इस लक्ष्य को हासिल कर लिया.

बिहार में महिलाओं की सहायता हेतु इंदिरा शक्ति एप्प लॉन्च किया गया

Aug 21, 2018
आवश्यकता पड़ने पर एप्प ऑन करें और ‘प्रेस’ बटन को दबाना होता है. बटन दबाते ही दर्ज किये गये नंबर पर स्वतः ही कॉल तथा मेसेज चला जायेगा.

बिहार विधानसभा ने शराबबंदी संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

Jul 25, 2018
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिल पेश करने के दौरान कहा कि राज्य में शराबबंदी लागू होने से काफी फायदा हुआ है. इस कानून को पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि शराबबंदी गरीब आदमी के लिए लाया गया था.

बिहार में ऑनलाइन डीजल अनुदान कार्यक्रम का शुभारंभ

Jul 24, 2018
इस कार्यक्रम के तहत किसानों के बैंक खाते में डीजल अनुदान का पैसा डायरेक्ट ऑनलाइन हस्तांतरण होगा. आपदाओं के समय किसान संकट से जूझता है अतः सरकार किसानों की हर संभव सहायता के लिए तत्पर है.

12वीं पास लड़कियों को 10,000 की स्कॉलरशिप: बिहार सरकार

Jul 3, 2018
राज्य सरकार ने अब तक स्कॉलरशिप की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. वहीं चुनी गई लड़कियों को स्कॉलरशिप का रकम सीधा उनके बैंक में ही ट्रांसफर कर दी जाएगी.

बजट 2018-19: बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वार्षिक बजट पेश किया

Mar 1, 2018
बिहार राज्य के 2018-19 के बजट में गांवों, स्वास्थ्य, शिक्षा और कृषि सेक्टर पर अधिक फोकस रहा है. शिक्षा बजट में बढ़ोतरी की गई है. अब शिक्षा बजट के लिए 25 हजार करोड़ रुपए से बढ़ाकर 32 हजार 125 करोड़ 64 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है.

केंद्र सरकार और एशियाई विकास बैंक ने बिहार में पानी की आपूर्ति में सुधार हेतु 84 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

Feb 25, 2018
इस परियोजना के अंतर्गत दोनों शहर राष्ट्रीेय शहरी सेवा उद्देश्यों को हासिल करेंगे अथवा भारत में शहरी सेवा वितरण कार्य निष्पांदन के अनेक राष्ट्रीय औसतों के अनुरूप होंगे.

बिहार में ई-सिगरेट पीने पर प्रतिबंध लगाया गया

Jan 10, 2018
तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम को बल प्रदान करते हुए बिहार में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया गया है. ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने वाला बिहार देश का आठवां राज्य है.

समान काम के लिए समान वेतन: पटना हाइकोर्ट

Oct 31, 2017
पटना हाइकोर्ट के अनुसार यह फैसला लागू किया जाना चाहिए नहीं तो इसे संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन माना जाएगा. हाइकोर्ट ने नियोजित शिक्षकों की याचिका को सुरक्षित रखते हुए आज इस पर सुनवाई की.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...