Search

भारत और इंडोनेशिया के मध्य संयुक्त सैन्याभ्यास ‘गरुड़ शक्ति-3’ मिजोरम में संपन्न

भारत और इंडोनेशिया के सैनिकों के मध्य संयुक्त सैन्याभ्यास ‘गरुड़ शक्ति-3’ मिजोरम में 22 फरवरी 2015 को संपन्न हुआ.

Feb 23, 2015 17:40 IST

‘गरुड़ शक्ति-3’: भारत और  इंडोनेशिया के सैनिकों के मध्य संयुक्त सैन्याभ्यास

भारत और  इंडोनेशिया के सैनिकों के मध्य संयुक्त सैन्याभ्यास ‘गरुड़ शक्ति-3’ (GARUDA SHAKTI-III) मिजोरम में 22 फरवरी 2015 को संपन्न हुआ. मिजोरम में वैरेंगेट के काउंटर इनसर्जेंसी एंड जंगल वारफेयर स्कूल में यह अभ्यास 12 दिनों तक चला. गरुड़ शक्ति-3 नामक यह अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यासों की कड़ी में तीसरा अभ्यास है.

उद्देश्य
इसका उद्देश्य दोनों देशों द्वारा आतंकवाद और उग्रवाद विरोधी अभियानों के अपने अनुभवों को साझा करना और आतंकी खतरे को खत्म करना है.

संयुक्त सैन्याभ्यास का लक्ष्य
इस संयुक्त सैन्याभ्यास का लक्ष्य दोनों देशों की सेनाओं के बीच सकारात्मक सैन्य संबंध विकसित करना और उसका संवर्धन करना है.

अन्य संयुक्त सैन्याभ्यास
भारत के राजस्थान स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और रूस के बीच एक संयुक्त सैन्याभ्यास इंद्र-2013 (INDRA- 2013) का आयोजन अक्टूबर 2013 में किया गया. भारत-रूस की सेना के इन्द्र श्रृंखला का यह सातवां संयुक्त युद्धाभ्यास  रहा. रूस के साथ होने वाले इस बार के सैन्याभ्यास का उद्देश्य मरूस्थलीय वातावरण में आतंकवाद विरोधी अभियान की संयुक्त योजना और क्रियान्वयन रखा गया है.
 
भारत और रूस के बीच इंद्र श्रंखला के तहत वर्ष 2003 से 2012 तक 5 बार संयुक्त थल एवं नौसैनिक अभ्यास किया जा चुका है. इससे पहले दोनों देशों के बीच संयुक्त सैन्याभ्यास साइबेरिया (रूस में) के बरयातिया में अगस्त 2012 में किया गया था.