Search

भारत और मंगोलिया ने रक्षा सहयोग सहित तीन समझौते पर हस्ताक्षर किया

International/World Current Affairs 2011. भारत और मंगोलिया ने रक्षा सहयोग, रेडियोधर्मी खनिजों और परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल सहित तीन समझौते पर हस्ताक्षर किए. मंगोलिया की...

Jul 29, 2011 15:45 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत और मंगोलिया ने रक्षा सहयोग, रेडियोधर्मी खनिजों और परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल सहित तीन समझौते पर हस्ताक्षर किए. मंगोलिया की राजधानी उलानबतोर में भारत-मंगोलिया संयुक्त सूचना प्रौद्योगिकी, शिक्षा और आउट सोर्सिंग केन्द्र की स्थापना के लिए भारत मंगोलिया को दो करोड़ अमरीकी डॉलर का ऋण देने का निर्णय लिया. इसके अलावा भारत ने राजीव गांधी आर्ट एंड प्रोडक्शन स्कूल तथा अटल बिहारी वाजपेयी सेंटर ऑफ एक्सीलैंस इन इन्फारमेशन एंड कम्युनिकेशन टैक्नोलॉजी के उत्थान और आधुनिकीकरण के कार्य में भी सहायता देने की घोषणा की.

 

यात्रा के दौरान भारत ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण और खनिज संसाधनों से भरपूर उत्तर पूर्व के एशियाई देश मंगोलिया के साथ संबंधों को और मजबूत बनाने की इच्छा व्यक्त की. इस यात्रा से भारत और मंगोलिया के बीच व्यापक भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा. दोनों देशों के लोगों द्वारा एक दूसरे को समझने और बेहतर वातावरण कायम करने के उद्देश्य से हवाई यातायात को भी सुधारने पर बल दिया गया. मंगोलिया ने भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का समर्थन किया.

 

समझौते पर हस्ताक्षर भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटील की मंगोलिया की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा के दौरान उलानबतोर में 28 जुलाई 2011 को किया गया. इसके पहले वर्ष 1988 में भारत के राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने मंगोलिया की यात्रा की थी.

 

मंगोलिया की संसद में महिलाओं के लिए 25 प्रतिशत स्थान आरक्षित है.

 

विदित हो कि दोनों देश यूरेनियम निकालने के संदर्भ में एक संधि पर 2009 में हस्ताक्षर किया था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS