Search

भारत और वियतनाम के बीच पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग हतु समझौता

इस समझौता ज्ञापन के तहत पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत और वियतनाम के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया.

Nov 19, 2015 17:18 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्य‍क्षता केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 18 नवंबर 2015 को भारत और वियतनाम के बीच पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में सहयोग हतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की अनुमति प्रदान की. इस समझौता ज्ञापन पर सितंबर 2014 में हस्ताक्षर किए गए.

इस समझौता ज्ञापन के तहत पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत और वियतनाम के बीच आपसी सहयोग को बढ़ाने का उद्देश्य निर्धारित किया गया.

यह समझौता ज्ञापन 10 वर्ष की अवधि के लिए लागू रहेगा जब तक कि दोनों में से कोई एक पक्ष कम से कम छह महीने पहले इसे समाप्त करने का लिखित नोटिस न दे.

भारत और वियतनाम ने निम्नलिखित बिंदुओं पर सहमति प्रदान की.
•    पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में विशेष जानकारी आदान-प्रदान और विशेष तौर पर दोनों देशों के लिए चिंताजनक पशु रोगों, पशुओं के निरीक्षण और उन्हें अलग करना, पशु रोगों के संबध में निगरानी और जांच की प्रगति और खाद्यजनक रोगाणुओं के संबंध में सूचना का आदान-प्रदान
•    मांस प्रसंस्करण, मांस उत्पादों और बूचड़खाने के संबंध में विशेष जानकारी का आदान-प्रदान
•    पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपसी समझौता और दोनों पक्षों के सक्षम प्राधिकरणों के बीच स्वास्थ्य प्रमाणपत्र जारी करना
•    पशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में मानव संसाधनों का प्रशिक्षण और उच्चीकरण के लिए सहयोग