Search

भारत के विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बांग्लादेश की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा संपन्न

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बांग्लादेश की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा 27 जून 2014 को संपन्न हुई.

Jun 30, 2014 19:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बांग्लादेश की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा 27 जून 2014 को संपन्न हुई. यह यात्रा सुषमा स्वराज की विदेश मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा है. यह एक सद्भावना यात्रा थी. सुषमा स्वराज की यह यात्रा संतोषजनक एवं लाभप्रद रही.  सुषमा स्वराज ने यह यात्रा बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली के निमंत्रण पर की.

विदेश मंत्री की बांग्लादेश यात्रा से सम्बंधित तथ्य  
वह राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, प्रधानमंत्री शेख हसीना, अपने समकक्ष एएच महमूद अली, विपक्ष की नेता रौशन इरशाद और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया सहित शीर्ष बांग्लादेशी नेताओं से मुलाकात कीं.
 
इस यात्रा के दौरान बांग्लादेश के विदेश मंत्री एएच महमूद अली और शुषमा स्वराज के बीच हुई बैठक में उदार वीज़ा नियमों के फैसले के साथ-साथ तीस्ता नदी जल समझौता, सीमा तथा भूमि अदला-बदली समझौता ‘एलडीए’ सहित आपसी सहयोग बढ़ाने के सभी उभयद्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई.

इस यात्रा के दौरान सुषमा स्वराज ने बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री तथा बांग्लादेश नेशनल पार्टी की अध्यक्ष बेगम खालिदा ज़िया तथा बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति हुसैन मुहम्मद इरशाद की पत्नी और विपक्षी दल ‘जातीय पार्टी’ की नेता रोशन इरशाद से भी भेंट की.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वदेश रवाना होने से पहले ढाका स्थित ढाकेश्वरी मंदिर गईं और वहां दर्शन तथा पूजा-अर्चना भी की.

इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच ऊर्जा, परिवहन संपर्क व जनता के बीच आपसी संपर्क बढ़ाए जाने पर सहमति हुई. इस सहमति से निश्चित तौर पर क्षेत्रीय सहयोग बढ़ेगा तथा पूर्वोत्तर में भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताओं पर भी भारत को बांग्लादेश से और सहयोग मिलेगा.

बातचीत के दौरान सुषमा स्वराज ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पत्र बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को सौंपी.

विदित हो कि भारत के राष्‍ट्र्रपति प्रणव मुखर्जी ने भारत के राष्‍ट्रपति के पद पर आसीन होने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा वर्ष 2013 में ढाका गए थे.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS