Search

भारत ने न्यूयॉर्क में जी-4 शिखर सम्मेलन का संचालन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त इस सम्मेलन में अन्य तीन सदस्यों ने भी भाग लिया, जिसमें जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केल, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे एवं ब्राज़ील के राष्ट्रपति दिलमा रौसेफ़ शामिल हुए

Oct 1, 2015 11:45 IST

भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका स्थित न्यूयॉर्क में हुए जी-4 शिखर सम्मेलन का संचालन किया. इसका आयोजन 26 सितंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र सभा की वार्षिक बैठक (यूएनजीए) के दौरान किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अतिरिक्त इस सम्मेलन में अन्य तीन सदस्यों ने भी भाग लिया, जिसमें जर्मनी की चांसलर अंजेला मर्केल, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो अबे एवं ब्राज़ील के राष्ट्रपति दिलमा रौसेफ़ शामिल हुए.

इस सम्मलेन के दौरान सभी नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में एक निश्चित समय सीमा के भीतर सुधार करने की मांग की.


इस सम्मेलन से 15 सितंबर 2015 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधारों को आरंभ करने की मांग के लिए अपनाए गये घोषणा पत्र को भी गति प्राप्त हुई.

जी-4 समूह में भारत, जापान, ब्राज़ील एवं जर्मनी शामिल हैं. वे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के विस्तार की मांग कर रहे हैं. इस समय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं, संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड, चीन, रूस तथा फ़्रांस.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App