Search

भारत सहित 45 देशों ने ‘बोइंग 737 मैक्स 8’ विमान को प्रतिबंधित किया

बीते करीब पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दूसरी बार हादसे का शिकार हुआ है. इससे पहले अक्टूबर 2018 में भी यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था.

Mar 13, 2019 10:57 IST

इथोपियन एयरलाइंस के एक विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद भारत ने 12 मार्च 2019 को बोइंग 737 मैक्स 8 विमान को प्रतिबंधित कर दिया है. विश्व के लगभग 45 देशों द्वारा भी इस तरह का कदम उठाया गया है.

भारत में स्पाइस जेट के पास करीब 12 ऐसे विमान हैं, जबकि जेट एयरवेज के पास ऐसे पांच विमान हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने ट्विटर के जरिये कहा कि डीजीसीए ने बोइंग 737-मैक्स विमानों के उड़ान भरने पर फौरन प्रतिबंध लगा दिया है. ये विमान तब तक उड़ान नहीं भरेंगे, जब तक कि सुरक्षित परिचालन के लिए उपयुक्त सुधार एवं सुरक्षा उपाय नहीं कर लिए जाते.

 

बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के हादसे

गौरतलब है कि इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 मैक्स 8 विमान रविवार को इथोपिया के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें चार भारतीय समेत विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. बीते करीब पांच महीने में बोइंग 737 मैक्स 8 विमान दूसरी बार हादसे का शिकार हुआ है. इससे पहले अक्टूबर 2018 में भी  लायन एयरलाइन का इसी सीरीज़ एक विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

 

विश्व भर में 'बोइंग 737 मैक्स 8' पर प्रतिबंध

•    यूरोपीय संघ और कई देशों ने अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

•    इस विमान के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश नीदरलैंड है.

•    इसके अलावा ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है.

•    तुर्की की एयरलाइन ने भी घोषणा की है कि वह स्पष्टताएं आने तक इन विमानों का परिचालन नहीं करेगी.

•    वहीं नार्वे की एयर शटल एयरलाइन, दक्षिण कोरिया की ईस्टर जेट, दक्षिण अफ्रीका की कॉमैर ने भी इन विमानों से परिचालन नहीं करने का की घोषणा की है.

•    सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, अर्जेंटीना और ओमान ने भी बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

•    चीन ने घरेलू एयरलाइनों को विमान हादसे के तुरंत बाद इस विमान का परिचालन रोकने का आदेश दिया था. वहीं, इंडोनेशिया ने भी ऐसा ही निर्णय लिया है.

•    विश्व भर में अब तक 40% बोइंग 737 मैक्स विमान खड़े कर दिए गए हैं.

बोइंग 737 मैक्स 8 के बारे में जानकारी

बोइंग 737 मैक्स 8 अपनी श्रेणी का नवीन पैसेंजर प्लेन है. बोइंग 737 को आधुनिक श्रेणी का श्रेष्ठ हवाई जहाज माना जाता रहा है. इसका इंजन पिछले विमानों की तुलना में अधिक बड़ा है तथा इसमें अन्य बोइंग विमानों की तुलना में ईंधन की खपत भी कम होती है. अब तक बोइंग विश्व भर में 350 मैक्स 8 हवाई जहाज बेच चुका है जबकि उसे 5,000 हवाई जहाज डिलीवर करने हैं. बोइंग 737 मैक्स 8 में अन्य हवाई जहाजों की तुलना में अलग किस्म का सॉफ्टवेयर लगाया गया है, अब यह सॉफ्टवेयर भी जांचकर्ताओं के संदेह के घेरे में है.


यह भी पढ़ें: नासा ने चांद के इर्द-गिर्द घूम रहे जल अणुओं की खोज की