1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. रक्षा | सुरक्षा

रक्षा | सुरक्षा

भारतीय वायुसेना की बढ़ी ताकत, आठ अपाचे हेलिकॉप्टर वायुसेना में शामिल

Sep 3, 2019
अपाचे विश्व के सबसे आधुनिक लड़ाकू हेलिकॉप्टरों में एक है. अमेरिकी सेना भी दुश्मनों के विरुद्ध इसे अपना संकटमोचक मानती है.

डीआरडीओ ने भारतीय सेना को मोबाइल मेटैलिक रैंप का डिजाइन सौंपा

Aug 21, 2019
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) भारत की रक्षा से जुड़े अनुसंधान कार्यों हेतु देश की अग्रणी संस्था है. यह संगठन भारतीय रक्षा मंत्रालय की एक आनुषांगिक ईकाई के रूप में कार्य करता है.

DRDO ने QRSAM का सफल परीक्षण किया

Aug 5, 2019
डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी तकनीक से विकसित इस मिसाइल को भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड की सहायता से बनाया गया है.

भारत ने पहली बार अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास शुरू करने की तैयारी की

Jul 24, 2019
‘मिशन शक्ति’ की सफलता के बाद, भारत पहली बार अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास शुरू करने के लिए तैयार है. अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास के बाद ‘संयुक्त स्पेस सिद्धांत’ भी लॉन्च किया जा सकता है.

पाकिस्तान को लगेगा एक और झटका, भारतीय सेना में शामिल होगी स्पाइक मिसाइल

Jul 12, 2019
भारतीय रक्षा मंत्रालय ने सेना की आपातकालीन सुरक्षा की उदेश्योंको देखते हुए इजरायल में बनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल ‘स्पाइक मिसाइल' खरीदने के लिए भारतीय सेना को आदेश दिया था. यह मिसाइल सही रूप से निशाना लगाने और बंकरों को भेदने की क्षमता रखती हैं.

बीडीएल ने नौसेना को वरुणास्त्र टारपीडो की आपूर्ति हेतु समझौता किया

Jun 14, 2019
वरुणास्त्र एक भारतीय उन्नत दिग्गज पनडुब्बी रोधी टारपीडो है. इसका विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला द्वारा किया गया है. डीआरडीओ की तारपीडो में 'वरुणास्त्र' सबसे ताकतवर है.

वायुसेना के लापता AN-32 विमान क्रैश में कोई नहीं बचा, वायुसेना ने ट्वीट कर दी जानकारी

Jun 13, 2019
ये विमान 3 जून को लापता हुआ था और 9 दिन बाद यानी 11 जून को इसका मलबा मिला था. वायुसेना ने इस विमान को खोजने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया.

भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान लापता: जाने विमान की खासियत

Jun 4, 2019
विमान के गायब होने के बाद वायुसेना ने इसे खोजने के लिए सर्च अभियान चलाया था, लेकिन अब-तक इस विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है. इस अभियान में वायुसेना के साथ थल सेना भी जुट गई है.

भारतीय वायुसेना के एएन-32 विमान को जेट्रोफा बायो-फ्यूल उपयोग करने की मंजूरी दी गई

May 27, 2019
सीएसआईआर-आईआईपी प्रयोगशाला, देहरादून द्वारा वर्ष 2013 में पहली बार स्वदेशी बायो-जेट ईंधन का उत्पादन किया गया था. जेट्रोफा बायो-फ्यूल डीज़ल, केरोसिन तथा अन्य जलावन के विकल्प के रूप में उभरा है.

भारत और सिंगापुर के बीच शुरू हुआ सिम्बेक्स-2019 समुद्री युद्ध अभ्यास

May 20, 2019
सिम्बेक्स-2019 का उद्देश्य आरएसएन और आईएन के बीच अंतःक्रियाशीलता बढ़ाने के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करना है.

भारतीय नौसेना ने MRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण किया

May 19, 2019
भारतीय नौसेना के पोत ‘कोच्चि ’और ‘चेन्‍नई ’ ने पश्चिमी समुद्र तट पर यह परीक्षण किया गया. यह मिसाइल 70 किमी तक वार कर सकती है.

भारतीय वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए इसकी खासियत

May 12, 2019
अपाचे हेलीकॉप्टर शामिल करना भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर बेडे़ के आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस हेलीकॉप्टर के शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ेगी.

स्कॉर्पीन क्लास की चौथी पनडुब्बी आइएनएस वेला लॉन्च, जाने इसकी खासियतें

May 7, 2019
मुंबई के मझगांव डोकयार्ड में इस पनडुब्बी को लॉन्च किया गया. देश में प्रोजेक्ट 75 के तहत लॉन्च की गई इस श्रेणी की यह चौथी पनडुब्बी है. इससे पहले जनवरी 2019 में नौसेना ने करंज को लॉन्च किया था.

मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रंजीत होगा सेवामुक्त

May 4, 2019
इस जहाज को विशाखापट्टनम के नौसेना डॉकयार्ड में समारोह का आयोजन करके सेवा मुक्त किया जाएगा. इस समारोह में वह अधिकारी शामिल होंगे जिन्होंने अतीत में आईएनएस रंजीत पर काम किया है.

भारतीय नौसेना ने आईएनएस इम्फाल युद्धपोत लॉन्च किया

Apr 22, 2019
भारतीय नौसेना द्वारा आईएनएस इम्फाल का मुंबई के मंझगांव डॉक्स में जलावतरण किया गया. यह युद्धपोत सभी आधुनिक हथियारों के लिए सक्षम है.

भारत और फ्रांस के मध्य वरुण-19 नौसेनिक युद्धाभ्यास आयोजित किया जायेगा

Apr 20, 2019
इस अभ्यास में फ्रांस की ओर से FNS फोर्बिन, FNS प्रोवेंस, FNS लातूशे त्रेविल, परमाणु पनडुब्बी, FNS अमेथिस्ट, टैंकर FNS मारने इत्यादि हिस्सा ले रहे हैं.

सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण

Apr 16, 2019
काफी कम ऊंचाई पर वे-प्‍वाइंट नेवीगेशन का इस्‍तेमाल करते हुए बूस्‍ट फेज, क्रूज़ फेज़ का परीक्षण और दोबारा परीक्षण करने के उद्देश्‍य से यह छठा विकास उड़ान परीक्षण था.

भारत और सिंगापुर के बीच ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र’ युद्ध अभ्यास का समापन

Apr 13, 2019
भारतीय सैन्य और सिंगापुर सशस्त्र बलों के बीच मौजूदा रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए 29 नवंबर 2017 को संशोधित रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर हुआ था.

भारत और सिंगापुर के बीच ‘बोल्ड कुरुक्षेत्र’ युद्ध अभ्यास शुरू

Apr 10, 2019
इस युद्ध अभ्यास में भारतीय दल का प्रतिनिधित्व कर्नल एस.पी. सिंह कर रहे हैं. जबकि सिंगापुर के दल का प्रतिनिधित्व लेफ्टिनेंट कर्नल टोंग चोंग कियात कर रहे हैं. यह 12वां अभ्यास है जो भारत-सिंगापुर के बीच किया जा रहा है.

अमेरिका ने भारत को सीहॉक हेलिकॉप्टर बेचने को मंजूरी दी, जानें खासियत

Apr 3, 2019
अमेरिकी विदेश मंत्रालय के मुताबिक-भारत को ये हेलीकॉप्टर 2.4 अरब डॉलर (लगभग 16 हजार करोड़ रुपए) में बेचे जाएंगे. हेलिकॉप्टर दुश्मन की पनडुब्बियों को नष्ट करने के अतिरिक्त जहाजों को खदेड़ने और समुद्र में तलाश एवं बचाव अभियान में कारगर साबित होंगे.
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App