1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. रक्षा | सुरक्षा

रक्षा | सुरक्षा

अंबाला एयरबेस पर राफेल लड़ाकू विमानों की सुरक्षित लैंडिंग

Jul 29, 2020
राफेल को अंबाला एयरबेस पर वायुसेना में शामिल होने के बाद उन्हें तुरंत चीन सीमा पर तैनात कर दिया जाएगा. राफेल लगातार 10 घंटे तक उड़ान भर सकता है.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन का जारी हुआ आदेश

Jul 27, 2020
केंद्र सरकार के इस कदम के साथ ही सेना के शीर्ष पदों पर अब महिलाओं की तैनाती की जा सकेगी. रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) की महिला अधिकारियों को अब सेना की सभी दस शाखाओं में स्थायी कमीशन मिलेगी.

अमेरिका से 72 हजार एसआईजी राइफल खरीदेगी भारतीय सेना, जानें क्या है खासियत

Jul 14, 2020
नए हथियारों की खरीद फास्ट-ट्रैक पर्चेज (एफटीपी) के तहत की जा रही है. हथियार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी सिग सॉयर से भारतीय सेना को ये राइफलें मिलेंगी.

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, रक्षा सौदे के लिए दी 38,900 करोड़ रुपये की मंजूरी

Jul 3, 2020
केंद्र सरकार लद्दाख में चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच लगातार सेना की ताकतों को और मजूबत करने में जुटी है. केंद्र सरकार ने 33 लड़ाकू जेट विमान समेत कई तरह के रक्षा उपकरण खरीदने की योजना बनाई है.

भारतीय वायु सेना की 18वीं स्क्वाड्रन तेजस से लैस होगी, जानें विस्तार से

May 26, 2020
भारतीय वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि स्क्वाड्रन में हल्के लड़ाकू विमान तेजस को शामिल किया जाएगा और तेजस विमानों वाली भारतीय वायु सेना की यह दूसरी स्क्वाड्रन होगी.

समुद्र में बढ़ी भारत की ताकत, गोवा में तैनात किए गए तीन जलपोत

May 17, 2020
भारतीय समुद्री इतिहास में यह पहला अवसर है जब किसी पोत का जलावतरण कोविड-19 महामारी के कठोर प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे एहतियाती कदमों को ध्यान में रखकर डिजिटल माध्यम से किया गया.

भारत सैन्य क्षेत्र में सबसे अधिक खर्च करने वाला दुनिया का तीसरा देश बना

Apr 28, 2020
अमेरिका, चीन और भारत दुनिया के शीर्ष पांच सबसे ज्यादा सैन्य खर्च करने वाले देश में शामिल हैं. इसके अनुसार, वैश्विक सैन्य खर्च के मामले में भारत दुनिया का तीसरा देश बन गया है जबकि चीन दूसरा और अमेरिका ने नंबर एक का स्थान बरकरार रखा है.

कोविड-19: डीआरडीओ ने सीम सीलिंग ग्लू के साथ जैविक सूट विकसित किया

Apr 3, 2020
रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की विभिन्न प्रयोगशालाओं में कार्यरत वैज्ञानिकों ने मिलकर ‘बायो सूट’ विकसित किया है जो चिकित्सा पेशेवरों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) की तरह काम करेगा.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा खरीद प्रक्रिया नीति 2020 का मसौदा जारी किया

Mar 21, 2020
राजनाथ सिंह ने कहा कि नई नीति के तहत, रक्षा उत्पादन में भारतीय उद्योगों की भागीदारी बढ़ाकर इस क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है.

डीएसी ने भारतीय वायुसेना हेतु 83 स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान की खरीद को दी मंजूरी

Mar 20, 2020
हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के बनाए अत्याधुनिक एमके1ए वर्जन के 83 तेजस विमानों को वायुसेना हेतु निर्मित किया जाएगा. इससे पहले एचएएल को शुरुआती कनफिगरेशन वाले 40 तेजस विमान देने का आर्डर मिला था.

फाइनल ऑपरेशनल क्लीयरेंस हेतु भारत के तेजस ने भरी पहली उड़ान

Mar 18, 2020
इस उड़ान में तेजस करीब 40 मिनट तक हवा में रहा. इस फाइटर जेट के एसपी-21 वैरियंट को एयर कमोडोर केए मुथाना (रिटायर्ड) उड़ा रहे थे. एयर कमोडोर केए मुथाना टेस्ट फ्लाइंग (फिक्स्ड विंग) के चीफ हैं.

बालाकोट एयर स्ट्राइक की पहली बरसी: जानें विस्तार से कब क्या हुआ?

Feb 26, 2020
जम्मू और कश्मीर के पुलवामा में एक साल पहले 14 फरवरी को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के काफिले पर हमला हुआ था. इस हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. भारत ने 14 फरवरी को हुए जम्मू-कश्मीर के पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी की देर रात इसका बदला लिया था.

सेना में स्थायी कमीशन क्या होता है, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Feb 20, 2020
सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में महिलाओं के स्थायी आयोग के केंद्र सरकार के विरोध को खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र सरकार युद्ध क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्रों में महिला अधिकारियों को स्थायी कमान देने हेतु बाध्य है.

Supreme Court का ऐतिहासिक फैसला, सेना में महिलाओं के लिए होगा स्थायी कमीशन

Feb 17, 2020
सुप्रीम कोर्ट के दो जजों की बेंच ने अपना फ़ैसला लागू करने हेतु केंद्र सरकार को तीन महीने का समय दिया है. फ़ैसला सुनाने वालों में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस अजय रस्तोगी शामिल थे.

अमेरिका ने भारत को इंटिग्रेटेड एयर डिफेंस सिस्टम बेचने को मंजूरी दी

Feb 12, 2020
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दौरान इस सौदे पर हस्ताक्षर किये जा सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 23-26 फरवरी, 2020 को भारत की यात्रा पर आएंगे.

अफ्रीकी देशों की रक्षा जरूरतों को पूरा करेगा भारत: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Feb 7, 2020
अफ्रीकी देशों से सामरिक सहयोग बढ़ाने के साथ-साथ भारत वहां अपने रक्षा उत्पादों हेतु नया बाजार भी तलाश रहा है. सम्मेलन में 12 अफ्रीकी देशों के रक्षा मंत्रियों तथा 38 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया.

भारत और बांग्लादेश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘SAMPRITI-IX’ मेघालय में शुरू

Feb 4, 2020
यह सैन्य अभ्यास दो हफ्ते तक चलेगा. इस अभ्यास में काउंटर आतंकवाद अभियान पर अधिक जोर दिया जाएगा. यह अभ्यास भारत बांग्लादेश रक्षा सहयोग का हिस्सा है.

भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में ऑपरेशन ‘वनीला’ की शुरूआत की

Jan 30, 2020
भारतीय दूतावास और मेडागास्कर सरकार के संयुक्त तत्वाधान में बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है. भारतीय नौसैनिक तूफान के बाद आई बाढ़ से राहत हेतु लोगों के बीच दवाएं और खाद्य सामग्री बांट रहे हैं.

DAC ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने हेतु 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी

Jan 22, 2020
भारतीय सेना के लिए डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और भारतीय उद्योग द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित की गईं अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियां शामिल हैं. रणनीतिक भागीदारी मॉडल के तहत भारतीय नौसेना के लिए भारत में छह पारंपरिक पनडुब्बियों के निर्माण को भी हरी झंडी दी गई है.

भारत ने किया K-4 परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण, जाने क्या है इसकी खासियत

Jan 20, 2020
आंध्र प्रदेश के समुद्री तट से दागी गई इस मिसाइल की मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है. यह मिसाइल पनडुब्बी से दुश्मन के ठिकानों को निशाना बनाने में सक्षम है. इस मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने किया है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...