1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स
  6.  |  
  7. राजस्थान

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दी

Jun 10, 2021
इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति वर्ष का अनुदान दिया जाएगा. इससे प्रतिवर्ष 1,450 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा.

राजस्थान सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया, जानें वजह

May 20, 2021
विशेषज्ञों के अनुसार यह बीमारी कोरोना वायरस से ठीक हुए मधुमेह के रोगियों में अधिक हो रही है. इस बीमारी में पीड़ित की आंखों की रोशनी जाने के साथ ही जबड़े तक को निकालने की नौबत आ रही है.

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस

Apr 6, 2021
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जहां प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. 

'One Nation, One Ration Card' सिस्टम लागू करने वाला 12वां राज्य बना राजस्थान

Feb 10, 2021
वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना में देश में रहने वाली किसी भी नागरिक का एक ही राशन कार्ड होगा. वह कहीं से भी राशन ले सकेगा. इस योजना का फायदा उन लोगों को मिलेगा, जिसके पास राशन कार्ड होगा. 

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 के बीच पटाखों की बिक्री पर रोक लगाई

Nov 2, 2020
राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और कोविड-19 की परेशानी के मद्देनजर दीपावली पर पटाखों की बिक्री और आतिशबाजी पर रोक लगा दी है. 

राजस्थान सरकार ने शुरू की इंदिरा रसोई योजना, जानें इस योजना के बारे में

Aug 22, 2020
इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर से उपलब्ध कराया जाना है. योजना के संचालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (NGO) की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, राजस्थान न्यायिक सेवा में अति पिछड़ा वर्ग को 5% आरक्षण की मंज़ूरी

Aug 4, 2020
राजस्थान सरकार ने अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए राजस्थान न्यायिक सेवा में आरक्षण को 1 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने के लिए राजस्थान न्यायिक सेवा नियम, 2010, में संशोधन को कैबिनेट के जरिए मंजूरी दे दी है.

राजस्थान में शुरू होगी इंदिरा रसोई योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ

Jun 24, 2020
इस योजना का मुख्य उद्देश्य जरूरतमंद लोगों को दो समय का शुद्ध पौष्टिक भोजन रियायती दर से उपलब्ध कराया जाना है. योजना के संचालन में स्थानीय गैर सरकारी संगठनों (NGO) की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी.

भीलवाड़ा मॉडल क्या है? इससे कैसे कंट्रोल हुआ कोविड-19

Apr 8, 2020
राजस्थान का भीलवाड़ा मॉडल कोरोना वायरस से निपटने हेतु देश के सामने एक उदाहरण साबित हो सकता है. भीलवाड़ा में जब पहली बार कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आए तो ऐसा लगा कि जैसे भीलवाड़ा भारत का दूसरा इटली बनने जा रहा है.

UNESCO ने जयपुर को World Heritage City का प्रमाण पत्र दिया

Feb 6, 2020
जयपुर शहर की स्थापना साल 1727 में राजा जयसिंह ने की थी. यह शहर अपनी स्थापत्य कला के कारण पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र है.

राजस्थान में गांधी जयंती पर तंबाकू और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध

Oct 3, 2019
महाराष्ट्र और बिहार के बाद राजस्थान यह प्रतिबंध लगाने वाला तीसरा राज्य है. राजस्थान के चिकित्सा विभाग के अनुसार युवाओं में नशे की लत को रोकने हेतु यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

राजस्थान ने RACE नामक नया उच्चतर शिक्षा मॉडल लॉन्च किया

Aug 11, 2019
राज्य सरकार ने ज़िला स्तर पर सरकारी कॉलेजों के बीच संसाधनों की उपलब्धता को तर्कसंगत बनाने के उद्देश्य से राजस्थान में यह उच्च शिक्षा मॉडल शुरू किया है.

विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ जयपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

Jul 8, 2019
सरकार की ओर से अगस्त 2018 में पिंक सिटी (जयपुर) को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था. यूनेस्कों के प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव के बाद जयपुर सिटी का दौरा किया था.

राजस्थान में गुर्जर सहित 5 पिछड़ी जातियों को 5% आरक्षण देने का विधेयक पारित

Feb 14, 2019
राजस्थान राज्य विधानसभा ने विधेयक को संविधान की 9वीं अनुसूची में शामिल कराने के लिए एक शासकीय संकल्प भी ध्वनिमत से पारित किया.

राजस्थान में अब अनपढ़ भी बन सकेंगे सरपंच और पार्षद, विधेयक पारित

Feb 13, 2019
पूर्व में सरपंच का चुनाव लड़ने के लिये सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिये था. अब अनपढ़ भी सरपंच से लेकर मेयर तक का चुनाव लड़ सकेंगे.

अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री तथा सचिन पायलट ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Dec 17, 2018
विधानसभा चुनावों में राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं. यहां 74.21 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई जो कि पिछले चुनाव की तुलना में करीब एक प्रतिशत कम है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: राजस्थान में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी

Dec 12, 2018
राजस्‍थान विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन कर कांग्रेस पार्टी सत्‍ता में लौट रही है. राजस्थान में बीजेपी की हार के बाद वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

बायोफ्यूल नीति को लागू करने वाला राजस्थान पहला राज्य बना

Aug 2, 2018
बायोफ्यूल नीति के तहत इसके उपयोग के प्रति आमजन को जागरूक करने एवं तैलीय बीजों का उत्पादन बढाने के साथ उसके फायदों व मार्केटिग व्यवस्था के व्यापक प्रचार-प्रसार जोर दिया जाएगा.

राजस्थान सरकार ने 62 लाख बच्चों के लिए अन्नपूर्णा दुग्ध योजना आरंभ की

Jul 4, 2018
राजस्थान सरकार द्वारा शुरु की गई अन्नपूर्णा दुग्ध योजना में राजस्थान के विद्यालयों एवं मदरसों में पढ़ने वाले 62 लाख बच्चों को मध्याहन भोजन के दौरान दूध भी दिया जायेगा.

राजस्थान दिवस 30 मार्च 2018 को मनाया गया

Mar 30, 2018
राजस्थान स्थापना दिवस प्रत्येक वर्ष 30 मार्च को मनाया जाता है. 30 मार्च 1949 में जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर और बीकानेर रियासतों का विलय होकर 'वृहत्तर राजस्थान संघ' बना था. यही राजस्थान की स्थापना का दिन माना जाता है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App