1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स

राज्य करेंट अफेयर्स

लेह-लद्दाख में नौ दिवसीय आदि महोत्सव शुरू

14 hrs ago
इस महोत्‍सव का आयोजन जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) की ओर से किया जा रहा है. इस महोत्सव में देश के 20 राज्यों के करीब 160 जनजातीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे है.

31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे, राष्ट्रपति की मिली मंजूरी

Aug 11, 2019
केंद्र शासित प्रदेश बन जाने पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश के लिए नये उदारहण होंगे क्योंकि क्षेत्रफल के हिसाब से जम्मू-कश्मीर देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश होगा.

राजस्थान ने RACE नामक नया उच्चतर शिक्षा मॉडल लॉन्च किया

Aug 11, 2019
राज्य सरकार ने ज़िला स्तर पर सरकारी कॉलेजों के बीच संसाधनों की उपलब्धता को तर्कसंगत बनाने के उद्देश्य से राजस्थान में यह उच्च शिक्षा मॉडल शुरू किया है.

केंद्र सरकार ने कोसी-मेछी नदियों को जोड़ने हेतु 4,900 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी

Aug 6, 2019
इस परियोजना से न केवल उत्तरी बिहार में बार-बार आने वाली बाढ़ से निजात मिलेगी बल्कि 2.14 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई भी होगी.

दिल्लीवालों को बड़ी राहत, बिजली के फिक्स चार्ज में कटौती

Aug 1, 2019
केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी. इससे घरेलू श्रेणी के सभी ग्राहकों को बिजली बिल में भारी बचत होगी.

मराठा आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मांगा जवाब

Jul 12, 2019
सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने मराठा आरक्षण संबंधी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग पर संज्ञान लेते हुए फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को नोटिस भी जारी किया है.

कर्नाटक सरकार पर संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आज शाम स्पीकर से मिले बागी विधायक

Jul 11, 2019
कर्नाटक में संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस और जनता दल यूनाइटेड (सेक्युलर) के बागी विधायक इस्तीफा देकर महाराष्ट्र की अलग-अलग जगहों पर ठहरे हुए हैं.

विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ जयपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

Jul 8, 2019
सरकार की ओर से अगस्त 2018 में पिंक सिटी (जयपुर) को यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया था. यूनेस्कों के प्रतिनिधियों ने प्रस्ताव के बाद जयपुर सिटी का दौरा किया था.

उत्तर प्रदेश में 17 जातियों को अनुसूचित जाति में शामिल किया गया

Jun 30, 2019
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का प्रमाणपत्र दिया जाएगा. इसके लिए जिला अधिकारियों को इन 17 जातियों के परिवारों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश दिया गया है.

असम NRC की अतिरिक्त मसौदा सूची प्रकाशित, करीब 1 लाख लोगों का नाम शामिल, ऐसे करें नाम चेक

Jun 27, 2019
असम में एनआरसी मसौदे के अपडेशन का काम सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो रहा है. अंतिम मसौदा 31 जुलाई को प्रकाशित होगा. एनआरसी का पहला मसौदा 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित हुआ था, जिसमें 3.29 करोड़ लोगों में से 2.89 करोड़ लोगों के नाम ही शामिल किए गए थे.

सुप्रीम कोर्ट ने ‘चमकी बुखार’ पर केंद्र और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया, सात दिन में मांगा जवाब

Jun 25, 2019
जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए बिहार सरकार से बीमारी से निपटने हेतु उठाए गए कदम और उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को लेकर हलफनामा दाखिल करने को कहा है.

जाने क्या है चमकी बुखार? जानें लक्षण, बचाव और सावधानियां

Jun 18, 2019
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाल ही में मुजफ्फरपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच) का दौरा किया था और ये भरोसा दिलाया कि इस बीमारी से निपटने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

बिहार में सभी वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की गई

Jun 15, 2019
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा जारी पेंशन योजना में सभी वृद्धजनों के लिए पेंशन योजना जारी की गई है. इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे या ऊपर वाले लोग इसका लाभ ले सकेंगे.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, मां-बाप की सेवा नहीं करने वाले बच्चों को जाना पड़ेगा जेल

Jun 13, 2019
राज्य सरकार के अनुसार, ऐसे मां-बाप जिनके बच्चे उनके साथ दुर्व्यवहार करते हैं उनको कानूनी संरक्षण प्रदान करना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

मेघालय में एनपीपी ने रचा इतिहास, पूर्वोत्तर की पहली राष्ट्रीय पार्टी बनी

Jun 8, 2019
हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन के चलते एनपीपी ने राष्ट्रीय दल की मान्यता के लिए जरूरी शर्तों को पूरा किया था.

केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें इसके लक्षण और बचाव

Jun 4, 2019
केरल के स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री केके शैल्जा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके छात्र के निपाह वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है. सोशल मीडिया यूजरों से उन्होंने बीमारी को लेकर लोगों में दहशत नहीं फैलाने की अपील भी की है.

मायावती के प्रेस कॉन्फ्रेंस की 10 बड़ी बातें, जानिए विस्तार से

Jun 4, 2019
मायावती के अकेले उपचुनाव लड़ने की खबरों के बाद अब अखिलेश यादव ने भी कहा है कि वो अपने संसाधनों पर चुनाव लड़ेंगे.

आंध्र प्रदेश के सीएम ने राज्य की आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की

Jun 4, 2019
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद ही वृद्धावस्था पेंशन 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने का फैसला किया था.

पंजाब सरकार ने हाइजिन रेटिंग के बिना ऑनलाइन फ़ूड सप्लाई पर रोक लगाई

Jun 2, 2019
यह निर्णय 'तंदरुस्त पंजाब मिशन' के तहत लिया गया है. राज्य स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ऑनलाइन खाद्य ऑर्डर और आपूर्ति कंपनियों को निर्देश जारी किए गये हैं ताकि वे अपने साथ पंजीकृत खाना मुहैया कराने वाले ऑपरेटरों की स्वच्छता रेटिंग भी प्रदर्शित करें.

जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

May 30, 2019
आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद वह दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं. विधानसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने वाले जगन रेड्डी ने अपने प्रतिद्वंदी चंद्रबाबू नायडू को करारी शिकस्त दी थी.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...