1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स

राज्य करेंट अफेयर्स

दमन दीव और दादरा नगर हवेली विलय विधेयक संसद में पारित

Dec 4, 2019
केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किशन रेड्डी ने बिल पर बहस के दौरान सदन में कहा कि इस कदम से प्रशासनिक व्यवस्था मजबूत होगी, विकास को गति मिलेगी और दोनों राज्यों में होने वाला प्रशासनिक खर्च भी कम होगा.

लोकसभा से अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने वाला बिल पास हुआ

Nov 29, 2019
इस विधेयक को पारित होने से दिल्ली में विकास कार्यों को करने की राह मजबूत होगी. यह बिल ‘राष्ट्रीय राजधानी राज्यक्षेत्र दिल्ली (अप्राधिकृत कॉलोनी निवासी संपत्ति अधिकार मान्यता) विधेयक, 2019’ के नाम से पेश किया गया.

जाने कौन हैं उद्धव ठाकरे जिन्होंने पेश किया सरकार बनाने का दावा?

Nov 28, 2019
उद्धव ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे. यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया.

महाराष्ट्र सरकार गठन मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, 27 नवबंर को हो फ्लोर टेस्ट

Nov 26, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की याचिका पर 26 नवंबर 2019 को सुनवाई की थी.

उत्तर प्रदेश में फाइलेरिया के खिलाफ उन्मूलन अभियान आज से आरंभ

Nov 25, 2019
फाइलेरिया दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी बीमारी है जो बड़े पैमाने पर लोगों को विकलांग बना रही है. भारत में 65 मिलियन लोगों को इसका खतरा है.

यूपी विधि आयोग ने की सिफारिश, धर्मांतरण रोकने हेतु बनेगा कठोर कानून

Nov 22, 2019
आयोग का मानना है कि मौजूदा कानून धर्म परिवर्तन को रोकने में पर्याप्त नहीं है, इसलिए उत्तर प्रदेश में नया कानून बनाया जाना चाहिए. आयोग के अनुसार, इस कानून के दायरे में छल-कपट, लालच, पैसे देकर धर्म परिवर्तन के लिए किए गए विवाह भी आएंगे.

Arundhati scheme: असम सरकार प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना देगी

Nov 22, 2019
असम राज्य के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा कि ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिये कुछ अन्य शर्तें भी हैं. इस योजना से असम सरकार को सरकारी खजाने पर सालाना लगभग 800 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा. यह योजना 01 जनवरी 2020 से शुरू होगी.

महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, जाने महाराष्ट्र में कब-कब लगा राष्ट्रपति शासन

Nov 13, 2019
भारत के अलग-अलग राज्यों में अब तक लगभग 125 बार राष्ट्रपति शासन लग चुका है. अनुच्छेद 356 के मुताबिक राष्ट्रपति किसी भी राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा सकते हैं अगर वे इस बात से संतुष्ट हों कि राज्य सरकार संविधान के मुताबिक काम नहीं कर रही है.

Odd-Even Scheme: दिल्ली में ऑड-ईवन का आज तीसरा दिन, जानें पूरा नियम

Nov 6, 2019
इस योजना को दिल्ली सरकार ने 04 नवंबर से 15 नवंबर तक के लिए लागू किया है. इससे पहले ये योजना साल 2016 में दो बार लागू किया जा चुका है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली की हवा के विषैले प्रभाव को कम करने के लिए ये योजना लागू की है.

बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 15 साल से अधिक पुराने वाहनों पर लगा प्रतिबंध

Nov 5, 2019
बैठक में आलाधिकारियों के साथ प्रदूषण पर लगाम लगाने के उपायों पर चर्चा की. राज्य सरकार ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कई बड़े फैसले किये हैं. ये सभी फैसले 07 नवंबर से लागू होंगे.

पश्चिम बंगाल ने गुटखा, पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया

Nov 1, 2019
पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने गुटखा और पान मसाला पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है जो अगले एक वर्ष के लिए प्रभावी होगा.

दो से अधिक बच्चे वाले लोगों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी: असम सरकार

Oct 22, 2019
मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल के जनसंपर्क प्रकोष्ठ द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि छोटे परिवार के मानक के मुताबिक 01 जनवरी 2021 से दो से अधिक बच्चे वालों को सरकारी नौकरी नहीं दी जायेगी.

Jammu and Kashmir में पर्यटकों की आवाजाही पर दो महीने से जारी प्रतिबंध हटा

Oct 10, 2019
केंद्र सरकार ने 02 अगस्त 2019 को बड़े आतंकी हमले की आशंका पर एडवाइजरी जारी की थी. इस एडवाइजरी में पर्यटकों और अमरनाथ यात्रियों को तत्काल घाटी से लौटने हेतु कहा गया था.

राजस्थान में गांधी जयंती पर तंबाकू और पान मसाला पर लगा प्रतिबंध

Oct 3, 2019
महाराष्ट्र और बिहार के बाद राजस्थान यह प्रतिबंध लगाने वाला तीसरा राज्य है. राजस्थान के चिकित्सा विभाग के अनुसार युवाओं में नशे की लत को रोकने हेतु यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है.

क्या है Public Safety Act: यहां जाने इसके बारे में सबकुछ

Sep 17, 2019
फारुख अब्दुल्ला पीएसए के तहत बंदी बनाए जाने वाले राज्य पहले पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद हैं. उन्हें इसके अतिरिक्त जहां रखा गया है,उसे अस्थायी जेल का दर्जा दिया गया है.

यूपी सरकार का बड़ा घोषणा: अब सीएम, मंत्री अपनी सैलरी से भरेंगे इनकम टैक्स

Sep 15, 2019
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की भविष्य में किसी भी कैबिनेट मंत्री या मुख्यमंत्री का आयकर रिटर्न सरकारी खजाने से नहीं भरा जाएगा. मुख्यमंत्री या मंत्री अब स्वयं अपना आयकर रिटर्न भरेंगे.

ODD-EVEN फॉर्मूला क्या है, जिसे दिल्ली सरकार फिर लागू करने जा रही है

Sep 13, 2019
दिल्‍ली में एक बार फिर ऑड (Odd) और ईवन (Even) फार्मूला लागू होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीपावली पर लोगों से पटाखे न चलाने की अपील की है.

हरियाणा सरकार ने फसली ऋणों पर 4,750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ किया

Sep 3, 2019
इस घोषणा का लाभ प्राथमिक सहकारी कृषि समितियों (पैक्स), जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास बैंक के ऋणी किसानों को मिलेगा. किसानों को अब बैंक से ली गई मूल ऋण राशि ही केवल चुकानी होगी.

NRC Final List: यदि आपका नाम सूची में नहीं है, तो ये काम करें

Sep 2, 2019
एनआरसी बाहर से किए गए सभी लोगों को अब तय समय सीमा के अंदर विदेशी न्यायाधिकरण के सामने अपील करनी होगी. सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्‍त 2019 तक एनआरसी की अंतिम सूची जारी करने की अंतिम समय सीमा तय की थी.

Assam NRC की अंतिम सूची जारी, 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर, ऐसे चेक करें अपना नाम

Aug 31, 2019
गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि किसी व्यक्ति का एनआरसी में नाम शामिल नहीं होने का अर्थ यह नहीं है कि उसे विदेशी घोषित कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने कहा है की अंतिम एनआरसी से बाहर रह गए सभी लोग विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...