1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स

राज्य करेंट अफेयर्स

क्या है Public Safety Act: यहां जाने इसके बारे में सबकुछ

2 days ago
फारुख अब्दुल्ला पीएसए के तहत बंदी बनाए जाने वाले राज्य पहले पूर्व मुख्यमंत्री और सांसद हैं. उन्हें इसके अतिरिक्त जहां रखा गया है,उसे अस्थायी जेल का दर्जा दिया गया है.

यूपी सरकार का बड़ा घोषणा: अब सीएम, मंत्री अपनी सैलरी से भरेंगे इनकम टैक्स

Sep 15, 2019
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की भविष्य में किसी भी कैबिनेट मंत्री या मुख्यमंत्री का आयकर रिटर्न सरकारी खजाने से नहीं भरा जाएगा. मुख्यमंत्री या मंत्री अब स्वयं अपना आयकर रिटर्न भरेंगे.

ODD-EVEN फॉर्मूला क्या है, जिसे दिल्ली सरकार फिर लागू करने जा रही है

Sep 13, 2019
दिल्‍ली में एक बार फिर ऑड (Odd) और ईवन (Even) फार्मूला लागू होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीपावली पर लोगों से पटाखे न चलाने की अपील की है.

हरियाणा सरकार ने फसली ऋणों पर 4,750 करोड़ रुपये का ब्याज और जुर्माना माफ किया

Sep 3, 2019
इस घोषणा का लाभ प्राथमिक सहकारी कृषि समितियों (पैक्स), जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, हरियाणा भूमि सुधार एवं विकास बैंक के ऋणी किसानों को मिलेगा. किसानों को अब बैंक से ली गई मूल ऋण राशि ही केवल चुकानी होगी.

NRC Final List: यदि आपका नाम सूची में नहीं है, तो ये काम करें

Sep 2, 2019
एनआरसी बाहर से किए गए सभी लोगों को अब तय समय सीमा के अंदर विदेशी न्यायाधिकरण के सामने अपील करनी होगी. सुप्रीम कोर्ट ने 31 अगस्‍त 2019 तक एनआरसी की अंतिम सूची जारी करने की अंतिम समय सीमा तय की थी.

Assam NRC की अंतिम सूची जारी, 19 लाख से ज्यादा लोग बाहर, ऐसे चेक करें अपना नाम

Aug 31, 2019
गृह मंत्रालय ने साफ किया है कि किसी व्यक्ति का एनआरसी में नाम शामिल नहीं होने का अर्थ यह नहीं है कि उसे विदेशी घोषित कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने कहा है की अंतिम एनआरसी से बाहर रह गए सभी लोग विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं.

Assam NRC Final List: Direct लिंक यहां चेक करे

Aug 31, 2019
केंद्र सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि जो लोग अपनी नागरिकता खो देंगे उन्हें डिटेंशन सेंटर नहीं भेजा जाएगा. सरकार ने कहा है की अंतिम एनआरसी से बाहर रह गए सभी लोग विदेशी ट्रिब्यूनल में अपील कर सकते हैं.

पर्यावरण मंत्रालय ने विभि‍न्न राज्यों में वनीकरण हेतु 47,436 करोड़ की राशि जारी की

Aug 30, 2019
इस धनराशि का उपयोग सभी राज्य वन और वृक्षों का आवरण बढ़ाने हेतु राष्ट्रीय स्‍तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के उद्देश्‍यों की पूर्ति के लिए वानिकी कार्यकलापों में करेंगे.

बिहार सरकार ने सचिवालय में जींस, टी-शर्ट पहनने पर लगाया प्रतिबंध

Aug 30, 2019
सरकार के अनुसार, ये आदेश सभी कर्मचारियों के लिए है, भले ही कर्मचारियों की रैंक कुछ भी हो. कार्यालय में कर्मचारियों को आरामदायक एवं हल्के रंग के कपड़े पहनने के लिए कहा गया है.

भारत का सबसे ऊंचा स्काई साइकिलिंग ट्रैक मनाली में बनाया गया

Aug 30, 2019
यह ट्रैक अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण खेल संस्थान मनाली के निदेशक कर्नल नीरज राणा की देखरेख में बनाया गया है. स्काई साइकिलिंग ट्रैक से सरकारी राजस्व को भी बहुत मजबूती मिलेगी.

श्रीनगर और जम्मू के मेयरों को राज्य मंत्री का दर्जा मिला

Aug 22, 2019
जारी आदेश में कहा गया है कि श्रीनगर नगर निगम (एसएमसी) एवं जम्मू नगर निगम (जेएमसी) के मेयर को उनके क्षेत्रीय अधिकार के तहत राज्यमंत्री के स्तर का दर्जा दिया गया है. नगर निगमों के लिए चुनाव 13 साल के अंतराल के बाद अक्टूबर 2018 में चार चरणों में हुआ था.

केरल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, अब सरकारी सेवा और पीएसयू में होगी महिला ड्राइवरों की नियुक्ति

Aug 22, 2019
यह फैसला मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया. इस फैसला से इस क्षेत्र में दशकों से चला आ रहा पुरुषों का वर्चस्व खत्म होगा. इस फैसला को लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे.

गृह मंत्री अमित शाह ने एनआरसी से जुड़े मुद्दों की समीक्षा की

Aug 21, 2019
एनआरसी के अंतिम सूची में जिस भी व्‍यक्ति का नाम नहीं है, वह अपीलीय प्राधिकरण (विदेशी न्‍यायाधिकरण) के सामने अपना पक्ष रख सकते हैं. इस सूची में एनआरसी से बाहर लोगों को निर्धारित समय में अपील दायर करने में आने वाली सभी समस्याओं को संशोधित करने का फैसला किया गया है.

लेह-लद्दाख में नौ दिवसीय आदि महोत्सव शुरू

Aug 17, 2019
इस महोत्‍सव का आयोजन जनजातीय कार्य मंत्रालय भारत सरकार एवं भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ (ट्राइफेड) की ओर से किया जा रहा है. इस महोत्सव में देश के 20 राज्यों के करीब 160 जनजातीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे है.

31 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे, राष्ट्रपति की मिली मंजूरी

Aug 11, 2019
केंद्र शासित प्रदेश बन जाने पर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख देश के लिए नये उदारहण होंगे क्योंकि क्षेत्रफल के हिसाब से जम्मू-कश्मीर देश का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश होगा.

राजस्थान ने RACE नामक नया उच्चतर शिक्षा मॉडल लॉन्च किया

Aug 11, 2019
राज्य सरकार ने ज़िला स्तर पर सरकारी कॉलेजों के बीच संसाधनों की उपलब्धता को तर्कसंगत बनाने के उद्देश्य से राजस्थान में यह उच्च शिक्षा मॉडल शुरू किया है.

केंद्र सरकार ने कोसी-मेछी नदियों को जोड़ने हेतु 4,900 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी

Aug 6, 2019
इस परियोजना से न केवल उत्तरी बिहार में बार-बार आने वाली बाढ़ से निजात मिलेगी बल्कि 2.14 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि की सिंचाई भी होगी.

दिल्लीवालों को बड़ी राहत, बिजली के फिक्स चार्ज में कटौती

Aug 1, 2019
केजरीवाल सरकार ने घोषणा की कि 200 यूनिट तक बिजली इस्तेमाल कर रहे दिल्ली के उपभोक्ताओं को पूरी सब्सिडी देगी. इससे घरेलू श्रेणी के सभी ग्राहकों को बिजली बिल में भारी बचत होगी.

मराठा आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मांगा जवाब

Jul 12, 2019
सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने मराठा आरक्षण संबंधी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग पर संज्ञान लेते हुए फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को नोटिस भी जारी किया है.

कर्नाटक सरकार पर संकट: सुप्रीम कोर्ट का आदेश, आज शाम स्पीकर से मिले बागी विधायक

Jul 11, 2019
कर्नाटक में संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है. कांग्रेस और जनता दल यूनाइटेड (सेक्युलर) के बागी विधायक इस्तीफा देकर महाराष्ट्र की अलग-अलग जगहों पर ठहरे हुए हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...