राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पद्म पुरस्कार 2016 की घोषणा की

केंद्र सरकार ने 27 जनवरी 2016 को पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया. इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए कुल 112 हस्तियों को चुना गया. जिनमे फिल्म, राजनीति और साहित्य के क्षेत्र से विभिन्न लोग हैं.

Created On: Jan 29, 2016 17:06 ISTModified On: Feb 2, 2016 13:15 IST

केंद्र सरकार ने 27 जनवरी 2016 को पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया. इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए कुल 112 हस्तियों को चुना गया. जिनमे फिल्म, राजनीति और साहित्य के क्षेत्र से विभिन्न लोग हैं.

10 लोगों को पद्म विभूषण से 19 को पद्म भूषण और 83 को पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया है. रजनीकांत समेत 8 को पद्म विभूषण से नवाजा जाएगा. धीरूभाई अंबानी को मरणोपरांत इस सम्मान के लिए चुना गया है.

अभिनेता रजनीकांत, मीडिया दिग्गज रामोजी राव, जम्मू-कश्मीर के पूर्व राज्यपाल जगमोहन, यामिनी कृष्णमूर्ति, गिरिजा देवी और आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रवि शंकर समेत 10 लोगों को पद्म विभूषण से नवाजा गया है. वरिष्ठ वकील उज्ज्वल निकम, अभिनेता अजय देवगन और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा को पद्म श्री से.
पुरस्कार विजेताओं की सूची में 19 महिलाएं हैं और 10 व्यक्ति  विदेशियों एनआरआई, पीआईओ की श्रेणी में  और 4 मरणोपरांत पुरस्कार पाने वालों में शामिल हैं.
पद्म पुरस्कारों में खास-

  •  पुरस्कार के लिए चुनी गई हस्तियों में एक फॉरेन सिटीजन भी हैं. भारत में अमेरिका के एंबेसेडर रहे रॉबर्ट ब्लैकविल को पद्म भूषण के लिए चुना गया है.
  •  मुंबई हमलों के गुनहगार पाकिस्तानी आतंकी कसाब को फांसी दिलाने में अहम रोल रखने वाले वकील उज्ज्वल निकम पद्मश्री से नवाजे जाएंगे.

खेल के पद्म पुरस्कारों में महिला खिलाड़ियों का दबदबा

इस बार खेलों के पद्म पुरस्कारों में महिला खिलाडि़यों का दबदबा बरकरार रहा. टेनिस स्टार सानिया मिर्जा और बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को पदम भूषण दिया गया. वहीं तीरंदाज दीपिका कुमारी को पदम श्री के लिये चुना गया.
सानिया को करियर की सर्वश्रेष्ठ फार्म और पिछले साल स्विस स्टार मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर दो ग्रैंडस्लैम सहित कुल नौ खिताब के लिए यह सम्मान दिया गया.

पद्म विभूषण
1.   धीरूभाई अंबानी       रिलायंस ग्रुप के फाउंडर (मरणोपरांत पद्मविभूषण के लिए चुने गए)
2.   रजनीकांत             साउथ के सुपर स्टार
3.   गिरिजा देवी           क्लासिकल सिंगल
4.   रामोजी राव            लिटरेचर और एजुकेशन (जर्नलिज्म)
5.   यामिनी कृष्णमूर्ति     क्लासिकल डांसर
6.   डॉ. विश्वनाथन शांता  मेडिसिन फील्ड में योगदान
7.   श्री श्री रविशंकर        आध्यात्मिक गुरु
8.   जगमोहन              जम्मू-कश्मीर के पूर्व गवर्नर, पूर्व केंद्रीय मंत्री
9.   डॉ. वी. के. अत्रे        साइंस एंड इंजीनियरिंग फील्ड में मशहूर
10. अविनाश दीक्षित        इंडियन-अमेरिकन इकॉनमिस्ट

पद्म पुरस्कार के बारे में-

  • पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं. पुरस्कार को तीन श्रेणियों, पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री विभाजित किया गया है.
  • पुरस्कार  विभिन्न विषयों, या गतिविधियों कला, सामाजिक कार्य, पब्लिक अफेयर्स, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा आदि के क्षेत्र में    दिए जाते हैं.
  • पद्म विभूषण से असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया जाता है. पद्म भूषण प्रतिष्ठित और उच्च आदेश की सेवा के लिए और पद्म श्री किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लीर प्रदान किया जाता है.  
  • पुरस्कार की प्रति वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर घोषणा की जाति है. वे हर साल मार्च के आसपास आम तौर पर राष्ट्रपति भवन में औपचारिक समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदत्त किए जाते हैं.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 2 =
Post

Comments