राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने 6 राज्यों में राज्यपाल नियुक्त किया

India Current Affairs 2011. राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने 6 राज्यों में राज्यपाल नियुक्त किया. यह नियुक्तियां राज्यपालों के अपना अपना प्रभार ग्रहण करने के...

Created On: Aug 30, 2011 17:29 ISTModified On: Aug 30, 2011 17:29 IST

राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने 6 राज्यों में राज्यपाल नियुक्त किया. यह नियुक्तियां राज्यपालों के अपना अपना प्रभार ग्रहण करने के साथ ही प्रभावी हो जाएंगी.

कोनिजेती रोसैया              तमिलनाडु
एमओएच फारूक (कार्यकाल की समाप्ति तक, जनवरी 2015)      केरल
के. शंकर नारायणन (कार्यकाल की समाप्ति तक, जनवरी 2015)  महाराष्ट्र के साथ-साथ गोवा का अतिरिक्त प्रभार
रामनरेश यादव                मध्य प्रदेश
वैकम पुरुषोत्तम                मिजोरम
सैयद अहमद                  झारखंड

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कोनिजेती रोसैया (78) को तमिलनाडु का राज्यपाल नियुक्त किया गया. इन्होंने सुरजीत सिंह बरनाला का स्थान लिया. सुरजीत सिंह बरनाला ने 20 जून 2006 को तमिलनाडु के राज्यपाल का पद ग्रहण किया था. गुंटूर के कांग्रेसी नेता के. रोसैया ने राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु होने के बाद मुख्यमंत्री का पद संभाला था और 24 नवम्बर 2010 तक इस पद पर बने रहे.

राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के. शंकर नारायणन को (कार्यकाल की समाप्ति तक, जनवरी 2015) गोवा का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा.79 वर्षीय के. शंकरनारायणन ने 22 जनवरी 2010 को महाराष्ट्र के राज्यपाल का पद ग्रहण किया था. महाराष्ट्र आने से पहले वह नागालैंड के राज्यपाल थे और उन्होंने यह पद 25 जुलाई 2009 तक संभाला था. 

झारखंड के राज्यपाल एमओएच फारूक को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया. वह अपने कार्यकाल की समाप्ति (जनवरी 2015 तक) तक कार्यभार को संभालेंगे. पुडुचेरी से 73 वर्षीय एमओएच फारूक ने झारखंड के राज्यपाल का 22 जनवरी 2010 को पदभार संभाला था. वह सितम्बर 2004 से दिसम्बर 2009 तक सऊदी अरब में भारत के राजदूत भी रहे.

वैकम बी. पुरुषोत्तम को मिजोरम का राज्यपाल नियुक्त किया गया. 83 वर्षीय अधिवक्ता वैकम बी. पुरुषोत्तम केरल के वैकम से कांग्रेस नेता हैं. वह 25 वर्ष से अधिक समय तक कांग्रेस समिति के सदस्य रहे. पुरुषोत्तम ने मार्च 1993-99 तक अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर का पदभार संभाला था.

रामनरेश यादव को मध्यप्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया. उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ के 83 वर्षीय नेता रामनरेश यादव 1977 से 1979 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे. उन्होंने कांग्रेस के टिकट पर 2004 में लोकसभा का चुनाव लड़ा था लेकिन हार गए थे.
 
सैयद अहमद  को झारखंड  का राज्यपाल नियुक्त किया गया. वह महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री थे.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Post Comment

4 + 3 =
Post

Comments