Search

राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मुक्केबाज मनोज कुमार अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित

केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंदा सोनवाल ने मुक्केबाज मनोज कुमार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में अर्जुन पुरस्कार से 26 नवंबर 2014 को सम्मानित किया.

Nov 29, 2014 12:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मुक्केबाज मनोज कुमार को 26 नवंबर 2014 को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया. केंद्रीय खेल मंत्री सर्बानंदा सोनवाल ने वर्ष 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार को नई दिल्ली में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया.

गौरतलब है कि मनोज ने दिल्ली उच्च न्यायालय में इस संबंध में केस दायर किया था. मनोज यह केस जीत गए जिसके बाद खेल मंत्रालय को इस पुस्कार के लिए मनोज के नामांकन को स्वीकार करना पड़ा.

मनोज कुमार को अर्जुन पुरस्कार देने का फैसला मनोज कुमार द्वारा कपिल देव के नेतृत्व वाली चयन समिति द्वारा तैयार अर्जुन पुरस्कार सूची को दिल्ली उच्च न्यायालय में चुनौती देने के बाद आया. मनोज की जगह मुक्केबाज जय भगवान को अर्जुन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया था. मंत्रालय ने अदालत में स्वीकार किया कि मनोज का नाम शुरू में समिति द्वारा पुरस्कार के लिए विचार नहीं किया गया था. उन्हें यह गलतफहमी रही कि मनोज डोपिंग मामले में शामिल थे.


मनोज कुमार के बारे में
मनोज कुमार भारतीय मुक्केबाज हैं. उन्होंने वर्ष 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों में लाईट वेल्टरवेट श्रेणी में एक स्वर्ण पदक जीता था. मनोज वर्ष 2013 की एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीत चुके हैं. वर्ष 2014 ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में वह क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS