1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

Black Fungus के बाद, अब सामने आए 'Bone Death' के मामले

Jul 6, 2021
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एवैस्कुलर नेक्रोसिस के कम से कम तीन मामले पाए गए हैं. डॉक्टरों की आशंका है कि अगले कुछ समय में यह मामले और बढ़ सकते हैं. 

कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव: प्रधानमंत्री मोदी बोले- कोई भी देश महामारी से अकेले नहीं लड़ सकता

Jul 5, 2021
प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी की शुरुआत से ही भारत इस लड़ाई में अपने सभी अनुभवों, विशेषज्ञता और संसाधनों को वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है. 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी 3.03 लाख करोड़ रुपये की सुधार आधारित बिजली वितरण योजना को मंजूरी

Jul 2, 2021
इस योजना का उद्देश्य उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार के साथ-साथ राज्य-विशिष्ट कार्य योजनाओं के आधार पर सभी डिस्कॉम और बिजली विभागों की वित्तीय स्थिरता और परिचालन क्षमता को मजबूत करना है.

कैबिनेट ने भारतनेट परियोजना को मंजूरी दी, 16 राज्यों के गांवों में पहुंचेगी ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क सुविधा

Jul 2, 2021
इस योजना के तहत भारतनेट के ज़रिये अब इन 16 राज्यों के सभी गांवों तक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क की सुविधा पहुंचाई जाएगी. योजना के लिए अनुमानित 19,041 करोड़ की  व्यहार्यता अंतर वित्तपोषण (viability gap funding) को मंज़ूरी दी गयी है.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शासन सुधारों के नवीनीकरण पर भारत और गाम्बिया के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

Jul 1, 2021
इस समझौता ज्ञापन के कार्यान्वयन में प्रत्येक देश अपना खर्च वहन करेगा. व्यय की वास्तविक राशि, समझौता ज्ञापन के तहत होने वाली गतिविधियों पर निर्भर करेगी.

INS विक्रांत होगा वर्ष, 2022 में तैनात होने वाला भारत का पहला विमानवाहक पोत

Jul 1, 2021
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि, INS विक्रांत, जिसे IAC-1 के तौर पर भी जाना जाता है, वर्ष, 2022 तक भारतीय नौसेना में शामिल हो सकता है. इस बारे में यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी.

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने BRO की 63 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

Jun 28, 2021
रक्षा मंत्री ने कहा कि लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद आतंकवाद की घटनाओं में कमी आई है. यहां निवेश लाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए केंद्र द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉरपोरेशन का होगा विलय

Jun 25, 2021
केंद्र सरकार के इस फैसले से दोनों कंपनियों की वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन जैसे कार्य का संचालन एक ही जगह से होने लगेगा.

भारत और फिजी ने कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में सहयोग हेतु समझौता किया

Jun 23, 2021
कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत और फिजी के बीच सौहार्दपूर्ण व मैत्रीपूर्ण संबंध परस्पर सम्मान, सहयोग और मजबूत सांस्कृतिक व लोगों के बीच संबंधों पर आधारित हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दी

Jun 21, 2021
अंतर्देशीय पोत विधेयक की मुख्य विशेषता विभिन्न राज्यों द्वारा बनाए गए अलग-अलग नियमों के बजाय पूरे देश के लिये एक संयुक्त कानून का प्रावधान करना है. 

पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण विकास के लिए राष्ट्रीय रणनीति की मसौदा तैयार किया

Jun 21, 2021
भारत में ग्रामीण पर्यटन के विकास के लिए मसौदा राष्ट्रीय रणनीति एवं खाका के जरिए स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देगा तथा ग्रामीण इलाकों में आय एवं रोजागार के अवसर पैदा करेगा. 

भारत के निर्वाचन आयोग ने वर्ष, 2019 के आम चुनावों पर जारी की एटलस

Jun 18, 2021
भारत के चुनाव आयोग ने 'आम चुनाव 2019: एक एटलस' जारी की है. इस एटलस में आम चुनाव, 2019 के सभी सांख्यिकीय आंकड़े और डाटा शामिल हैं. इस आर्टिकल में पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी.

प्रधानमंत्री मोदी ने COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम किया शुरू

Jun 18, 2021
इस अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे भारत में एक लाख से अधिक COVID योद्धाओं को कौशल प्रदान करना और उनके मौजूदा कौशल बढ़ाना है.

मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस 2021 के बारे में यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

Jun 18, 2021
मरुस्थलीकरण से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखा दिवस मनाया जाता है. इस आर्टिकल में हम आपके लिए इस संदर्भ में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश कर रहे हैं.

क्वार्टर 01 में भारत की अर्थव्यवस्था में 12 प्रतिशत तक हुआ संकुचन: एक रिपोर्ट  

Jun 18, 2021
जून, 2021 की तिमाही में आर्थिक गतिविधियों में औसतन 12 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि जून, 2020 की तिमाही में यह 23.9 फीसदी थी. इस आर्टिकल में पढ़ें सारा महत्त्वपूर्ण विवरण.

भारत में आया ग्रीन फंगस का पहला मामला, जानें इसके लक्षण और बचाव

Jun 17, 2021
ग्रीन फंगस का पहला मामला मध्य प्रदेश इंदौर से सामने आया है. मालूम हो कि ब्लैक फंगस को पहले ही देश के राज्यों में महामारी घोषित कर दिया है और अब ग्रीन फंगस का खतरे से लोग डरे हुए हैं.

भूमि क्षरण ने दुनिया के दो-तिहाई हिस्से को प्रभावित किया: प्रधानमंत्री मोदी

Jun 16, 2021
प्रधानमंत्री ने कहा कि भूमि जीवन और आजीविका के लिए मूलभूत अंग है और सभी को इसे समझाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि दुखद है कि भूमि क्षरण ने आज दुनिया के दो-तिहाई हिस्से को प्रभावित किया है.

क्या है कोरोना का डेल्टा प्लस वैरिएंट, जानें डेल्टा प्लस से जुड़ी जरूरी बातें

Jun 16, 2021
वैज्ञानिकों का कहना है कि हाल ही में भारत में इस नए वैरिएंट के खिलाफ उपचार के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल को मान्यता दी गई है. 

95 फीसदी 'मेड इन इंडिया' होंगी भारत में बनने वाली पहली तीन पनडुब्बियां, जानें विस्तार से

Jun 15, 2021
इन पनडुब्बियों को विशाखापत्तनम में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बनाया जाएगा. यह परियोजना अरिहंत श्रेणी की परियोजना से अलग है.

भारत सरकार ने PMAY-U के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण को दी मंजूरी

Jun 10, 2021
इस नवीनतम निर्णय के साथ, प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत स्वीकृत घरों की कुल संख्या अब 112.4 लाख हो गई है. अब तक 82.5 लाख घरों के निर्माण का कार्य शुरु किया जा चुका है, जिनमें से 48.31 लाख पूर्ण निर्मित होने के बाद, वितरित किये जा चुके हैं.

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App