Search

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के अध्यक्ष पद हेतु न्यायमूर्ति एचएल दत्तू के नाम की घोषणा

न्यायमूर्ति दत्तू 28 सितंबर 2014 से 2 दिसंबर 2015 तक भारत के प्रधान न्यायाधीश थे.

Feb 24, 2016 12:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सर्वोच्च न्यायालय पूर्व प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू को 23 फरवरी 2016 को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का प्रमुख चुना गया. एनएचआरसी के पूर्व प्रमुख केजी बालाकृष्णन के सेवानिवृत्त होने के बाद पिछले आठ महीने से यह पद खाली था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने इस पद के लिए दत्तू के नाम को मंजूरी दी. प्रधानमंत्री के अलावा इस समिति में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद और राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन शामिल थे.

न्यायमूर्ति एचएल दत्तू 2 दिसंबर 2016 को भारत के प्रधान न्यायाधीश के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. एनएचआरसी का अध्यक्ष पद संभालने के बाद उनका कार्यकाल पांच साल का होगा.

संबंधित मुख्य तथ्य:
•    राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम 1993 के तहत राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक उच्च अधिकार समिति की सिफारिश पर एनएचआरसी के प्रमुख और सदस्यों की नियुक्ति करता है.
•    न्यायमूर्ति दत्तू 28 सितंबर 2014 से 2 दिसंबर 2015 तक भारत के प्रधान न्यायाधीश थे. दत्तू केरल और छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App