राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल आरंभ

पोर्टल से उपयोगकर्ताओं को एक भिन्न रजिस्ट्रेशन आईडी प्रदान की जाएगी जिससे उपयोगकर्ता अपने आवेदन की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं

Created On: Sep 30, 2015 15:42 ISTModified On: Sep 30, 2015 15:48 IST

केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने 29 सितंबर 2015 को राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण (एनएमए) के लिए एनओसी ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल एंड प्रोसेसिंग सिस्टम (एनओएपीएस) का नई दिल्ली में शुभारम्भ किया.

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की पहल एनओएपीएस द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन देश के विभिन्न क्षेत्रों में मौजूद विनियमित अथवा प्रतिबंधित संरक्षित स्मारकों में निर्माण संबंधित मंजूरी की प्रक्रिया को और प्रभावी बनाया जा सकता है.

एनओएपीएस को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र द्वारा तैयार किया गया है. इसे अत्याधुनिक तकनीक की सहायता से चलाया जाता है तथा इसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा सहायता प्राप्त है. इसके द्वारा देश में मौजूद 3886 स्मारकों की मैपिंग की जा रही है.


एनओएपीएस देश के नागरिकों को ऑनलाइन एनओसी आवेदन की सुविधा प्रदान करता है. पोर्टल से उपयोगकर्ताओं को एक भिन्न रजिस्ट्रेशन आईडी प्रदान की जाएगी जिससे उपयोगकर्ता अपने आवेदन की ऑनलाइन जांच कर सकते हैं.

साथ ही, इसरो भी संस्कृति मंत्रालय को विभिन्न स्मारकों की जियो-कोओरडीनेट में सहायता करेगा.

एनओसी ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल एंड प्रोसेसिंग सिस्टम लोगों को काफी सुविधा प्रदान करेगी, उदाहरणस्वरुप लोगों को स्मारकों के नजदीक अपनी प्रॉपर्टी के लिए एनओसी लेने के हेतु सरकारी ऑफिसों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 6 =
Post

Comments