1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

राष्ट्रीय | भारत करेंट अफेयर्स

जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, जाने उनकी राजनीतिक सफर के बारे में

5 hrs ago
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भरोसेमंद जेपी नड्डा चुनाव प्रबंधन की रणनीति में माहिर माने जाते हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय से हुई.

केंद्र सरकार ने आतंकवाद और सांप्रदायिक दंगा पीड़ितों को सरकारी सहायता पाने हेतु 'आधार' अनिवार्य किया

1 day ago
गृह मंत्रालय की यह अधिसूचना असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में लागू हो गई है. असम और मेघालय के सभी लोग अभी आधार के दायरे में नहीं आ सके हैं, इसलिए उन्हें इस नियम से अलग रखा गया है.

ब्रू-रियांग शरणार्थी संकट क्या है? गृह मंत्री अमित शाह ने स्थायी समाधान हेतु ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए

3 days ago
केंद्र सरकार, त्रिपुरा, मिजोरम और ब्रू जनजातियों के प्रतिनिधियों के बीच समझौते के मुताबिक, अब वे त्रिपुरा में बस जाएंगे. इससे पहले, उन्हें वापस भेजने के लिए साल 2018 में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे लेकिन उनके विरोध के कारण इसे लागू नहीं किया जा सका.

केंद्र सरकार ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की विशेष जांच दल की सिफारिशें स्वीकार की

Jan 16, 2020
केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ को बताया कि हमने न्यायामूर्ति ढींगरा के नेतृत्व वाली एसआईटी की रिपोर्ट स्वीकार कर ली है.

नागरिकता संशोधन बिल (सीएबी) और एनआरसी में क्या अंतर है?

Jan 16, 2020
नागरिकता कानून के विरुद्ध देश के कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन की शुरुआत पूर्वोत्तर भारत के असम से हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरुद्ध देश भर में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को दुर्भाग्यपूर्ण और बेहद निराशाजनक करार दिया.

जानें अनुच्छेद 131 क्या है, जिसके तहत CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार

Jan 16, 2020
नागरिकता (संशोधन) बिल में छह गैर-मुस्लिम समुदायों- हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध और पारसी धर्म से संबंधित अल्पसंख्यक शामिल हैं. केरल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 131 का उपयोग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

दुर्लभ रोग नीति मसौदा: सरकार द्वारा 15 लाख रुपये तक के इलाज का प्रस्ताव

Jan 15, 2020
इस मसौदा के तहत लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों तक सीमित नहीं रहेंगे बल्कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन समृद्धि योजना के प्रावधानों के मुताबिक 40 फीसदी आबादी भी इसके पात्र होंगे.

निर्भया केस: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की विनय और मुकेश की क्यूरेटिव पिटीशन, इस तारीख को होगी फांसी

Jan 14, 2020
सुप्रीम कोर्ट में पहले विनय शर्मा ने क्यूरेटिव पिटीशन दायर की थी. इसके बाद दोषी मुकेश सिंह ने भी पिटीशन दायर की थी. पटियाला हाउस कोर्ट ने इससे पहले निर्भया केस के चारों दोषियों का 'डेथ वारंट' जारी किया था.

देश भर में लागू हुआ CAA, केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी की

Jan 11, 2020
CAA में कहा गया है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न का सामना करके आये अल्पसंख्यकों को अवैध प्रवासी नहीं माना जायेगा बल्कि उन्हें भारतीय नागरिकता दी मिल सकेगी.

कश्मीर में पाबंदियों पर सुप्रीम कोर्ट: इंटरनेट मौलिक अधिकार, 7 दिनों में प्रतिबंधों की समीक्षा का आदेश

Jan 10, 2020
सुप्रीम कोर्ट ने साफ-साफ ये भी कहा कि बिना किसी निर्धारित अवधि के या अनिश्चितकाल के लिए इंटरनेट बंद करना टेलिकॉम नियमों का उल्लंघन है. इस मामले पर फैसला जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस आर. सुभाष रेड्डी, जस्टिस बी. आर. गवई की बेंच ने सुनाई.

फोर्ब्स पत्रिका के 20 प्रभावशाली लोगों में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर शामिल

Jan 9, 2020
प्रशांत किशोर और कन्हैया कुमार इस सूची के सबसे बड़े नाम हैं. पत्रिका ने दुनिया के टॉप-20 शक्तिशाली लोगों में कन्हैया कुमार को 12वें स्थान पर और प्रशांत किशोर को 16वें स्थान पर रखा है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 08 जनवरी 2020

Jan 8, 2020
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में खनिज कानून (संशोधन) अध्यादेश, 2020 जारी करने की मंजूरी दे दी है. यह अध्यादेश सभी क्षेत्रों के लिए कोयला खनन को खोलने तथा कोयला खदानों की नीलामी के नियम को आसान करेगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री मोदी पर लिखी पुस्तक ‘कर्मयोद्धा ग्रंथ’ का विमोचन किया

Jan 8, 2020
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 13 करोड़ घरों को गैस चूल्हा देने का काम किया है. उन्होंने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी ने घर-घर में बिजली पहुंचाने का भी काम किया.

सबरीमाला केस: सुप्रीम कोर्ट 13 जनवरी को करेगी समीक्षा याचिकाओं पर सुनवाई

Jan 7, 2020
सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी 2019 में मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को लेकर अपने फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका की सुनवाई करने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. केरल सरकार ने पुनर्विचार याचिका का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में कहा कि महिलाओं को रोकना हिन्दू धर्म में अनिवार्य नहीं है.

प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107वें सत्र का किया उद्घाटन

Jan 4, 2020
पांच दिनों के इस कार्यक्रम में बहुत सारे विषयों पर चर्चा परिचर्चा भी की जाएगी. इस बार भारतीय विज्ञान कांग्रेस 2020 की थीम ‘ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी’ है. कर्नाटक में इससे पहले साल 2016 में मैसूरु में विज्ञान कांग्रेस का आयोजन हुआ था.

जनरल बिपिन रावत ने एयर डिफेंस कमान का खाका तैयार करने का दिया निर्देश

Jan 3, 2020
सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने देश की हवा में ताकत बढ़ाने और सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए एयर डिफेंस कमांड को बनाने को लेकर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश जारी किए हैं.

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त की जारी, जानिए क्या है किसान सम्मान निधि योजना?

Jan 3, 2020
पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम में एक साथ देश के छह करोड़ किसान परिवारों के खाते में 12 हजार करोड़ रुपये जमा किए गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की स्थिति में सुधार हेतु निरंतर प्रयास कर रही है.

चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सिस्टम शुरू की

Jan 2, 2020
राजनीतिक दलों का पंजीकरण जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 29ए द्वारा नियंत्रित होता है. आयोग ने पार्टी को मान्यता दिए जाने तक की समूची प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने हेतु यह सिस्टम शुरू किया है.

ओडिशा में एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया गया

Dec 28, 2019
यह बॉटलिंग प्लांट 19 महीने के रिकॉर्ड समय में 103 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इससे पश्चिमी ओडिशा के 14 जिलों के लोगों को फायदा होगा.

कैबिनेट ने भारतीय रेलवे के संगठनात्मक पुनर्गठन को मंजूरी प्रदान की

Dec 27, 2019
रेलवे बोर्ड का पुनर्गठन कार्यात्‍मक तर्ज पर होगा, जिसकी अध्‍यक्षता सीआरबी करेंगे. इसमें 4 सदस्‍यों के अलावा कुछ स्‍वतंत्र सदस्‍य होंगे.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...