1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. रिपोर्ट | सर्वेक्षण

रिपोर्ट | सर्वेक्षण

IMD की प्रतिस्पर्धा रैंकिंग में भारत 43वें स्थान पर, जानें पहले स्थान पर कौन

Jun 17, 2020
आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिस्पर्धात्मक शक्ति के मामले में भारत की कुछ परंपरागत कमजोरियां मसलन कमजोर बुनियादी ढांचा और शिक्षा में अपर्याप्त निवेश अभी कायम हैं.

कीटाणुनाशक छिड़काव से स्वास्थ्य को खतरा:डब्ल्यूएचओ

May 19, 2020
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वायरस की प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में सतहों की सफाई और कीटाणुरहित करने के संबंध में अपने दस्तावेज में यह बताया है कि कीटाणुनाशक का छिड़काव करना अप्रभावी हो सकता है.

कोविड-19 के उपचार में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन कम प्रभावी: अध्ययन

Apr 24, 2020
अब तक के निष्कर्षों के अनुसार, वैज्ञानिकों ने यह कहा है कि इस बात के कोई सबूत नहीं थे कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के इस्तेमाल से अस्पताल में भर्ती रोगियों में यांत्रिक वेंटिलेशन में कमी आई है या मृत्यु दर में सुधार हुआ है.

COVID-19 के कारण दुनियाभर में कई जगह गंभीर भुखमरी हो सकती है: संयुक्त राष्ट्र

Apr 23, 2020
संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम के अनुसार कोविड-19 की वजह से आर्थिक क्षेत्र में आई गिरावट इस वर्ष में दुनिया में तीव्र खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले लोगों की संख्या लगभग दोगुनी हो सकती है.

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत 142 वे स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

Apr 23, 2020
इस सूची में लगातार चौथी बार नॉर्वे पहले स्थान पर है और नॉर्थ कोरिया सबसे निचले स्थान पर है. चीन 177वें स्थान पर उत्तर कोरिया से महज तीन स्थान ऊपर है. 

अगले 6 महीनों में दिल्ली में हो सकते हैं 1. 5 मिलियन से ज्यादा कोरोना वायरस के केस : ICMR स्टडी

Mar 25, 2020
कोरोना वायरस पर ICMR स्टडी द्वारा पेसिमिस्टिक और ऑप्टिमिस्टिक सेनारिओ के बारे में बताया गया है. आप इस रिपोर्ट के माध्यम से दिल्ली पर कोरोना वायरस से संबंधित स्टडी को जान सकते हैं.

यमन, सीरिया में प्रत्येक 10 मिनट में एक बच्चे की मौत: यूनिसेफ रिपोर्ट

Mar 16, 2020
यूनिसेफ की रिपोर्ट में कहा गया है कि यमन और सीरिया के क्षेत्रों में बच्चों में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं पाई गई हैं जो उनकी मौत का कारण बन रही हैं.

भारत पहली बार वैश्विक हथियार निर्यातकों की सूची में हुआ शामिल, जानिए विस्तार से

Mar 12, 2020
हथियारों की खरीद बिक्री पर शोध करने वाले संस्थान का कहना है कि अमेरिका ने पिछले पांच सालों में विश्वभर में एक तिहाई हथियार बेचे हैं. उसके बाद रूस और फ्रांस का नंबर है.

महाराजा रणजीत सिंह को विश्व का सर्वकालिक महान नेता चुना गया

Mar 9, 2020
महाराजा रणजीत सिंह को एक सहिष्णु साम्राज्य बनाने के लिए 38 प्रतिशत से अधिक वोटों के साथ चुना गया.

भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: रिपोर्ट

Mar 2, 2020
भारतीय अर्थव्यवस्था ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया है. यह जानकारी अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने एक रिपोर्ट से दी है.

सबसे प्रदूषित देशों में भारत का 5वां स्थान, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर

Feb 26, 2020
यह रिपोर्ट प्रत्येक साल तैयार होती है. नई रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि विश्व के तीस सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में 21 भारत के हैं. 2018 की रिपोर्ट में टॉप-30 प्रदूषित शहरों में भारत के 22 शहर शामिल थे.

विलुप्त होने की कगार पर पक्षियों की कई प्रजातियां: रिपोर्ट

Feb 20, 2020
रिपोर्ट के अनुसार भारत में पक्षियों पर संकट गहराता जा रहा है. एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 79 प्रतिशत पक्षियों की संख्या घटी है, जिनमें से कइयों के विलुप्त होने का खतरा पैदा हो गया है.

बौद्धिक संपदा सूचकांक में भारत 40वें स्थान पर, जाने अमेरिका किस स्थान पर

Feb 7, 2020
इस सूचकांक में दुनिया की 53 अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा परिवेश का आकलन किया जाता है. यह सूचकांक जीआईपीसी ने 45 संकेतकों पर तैयार किया है. 

विश्व के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहरों में चार भारत के, टॉप पर बेंगलुरु

Jan 31, 2020
टॉमटॉम ने विश्व के 57 देशों के 416 बड़े शहरों की ट्रैफिक को लेकर एक डाटा तैयार किया था. यह टॉमटॉम का नौवां वार्षिक संस्करण है. इसमें बेंगलुरू सभी को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंच गया है .

भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत 80वें स्थान पर, जानिए पाकिस्तान किस स्थान पर

Jan 24, 2020
ट्रांसपरेंसी इंटरनेशनल ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक के दौरान इस सूचकांक को जारी किया है. इस सूची में डेनमार्क और न्यूजीलैंड संयुक्त रूप से शीष पर बने हुए हैं.

वैश्विक प्रतिभा सूचकांक में भारत 72वें स्थान पर, जानिए पहले स्थान पर कौन सा देश

Jan 24, 2020
यह सूचकांक विश्व के देशों को उनकी तरक्की करने, प्रतिभाओं को अपने साथ बनाए रखने और आकर्षित करने की उनकी क्षमता के आधार पर तैयार किया जाता है. इसी आधार पर उनकी रैंकिंग की जाती है.

2020 में 2.5 मिलियन तक बढ़ सकती है वैश्विक बेरोज़गारी: ILO रिपोर्ट

Jan 23, 2020
रिपोर्ट में कहा गया है कि शहरों में शिक्षित युवओं में बेरोजगारी की दर उच्च्तम स्तर पर है. वहीं, 20 से 24 साल के युवाओं में बेरोजगारी की दर 37 प्रतिशत है. विश्व में करीब 470 मिलियन लोग रोज़गार की समस्या से परेशान हैं.

ग्लोबल डेमोक्रेसी इंडेक्स में भारत 51वें स्थान पर, जानिए पाकिस्तान किस स्थान पर

Jan 23, 2020
रिपोर्ट के अनुसार, नागरिक स्वतंत्रता के कमी की वजह से भारत के डेमोक्रेसी स्कोर में गिरावट आई है. साल 2018 में भारत के अंक 7.23 थे, जो घटकर 6.90 रह गए हैं.

हैदराबाद विश्व के गतिशील शहरों की सूची में पहले स्थान पर, जानिये दिल्ली और मुंबई का स्थान

Jan 22, 2020
हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर दुनिया के किसी भी अन्य शहर की तुलना में बेहतर स्कोर किया है. जेएलएल के अनुसार, भारत के सात शहरों ने आर्थिक मंदी के बावजूद दुनिया के 20 गतिशील शहरों की सूची में एक स्थान पाया है.

ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स में भारत 76वें स्थान पर

Jan 21, 2020
यह रिपोर्ट वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50वीं सालाना बैठक से पहले जारी की गई है. इंडेक्स में भारत उन पांच देशों में शामिल है जो सोशल मोबिलिटी को बेहतर बनाकर सर्वाधिक लाभ उठा सकते हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...