रेल मंत्रालय ने सेल-राइट्स बंगाल वैगन इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड के साथ एओटी समझौते पर हस्ताक्षर किए

रेल मंत्रालय ने 24 नवंबर 2015 को सेल-राइट्स बंगाल वैगन इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड (एसआरबीडब्ल्यूआईपीएल) के साथ कुल्टी, पश्चिम बंगाल में वैगनों के विनिर्माण और मरम्मत हेतु समझौता (एओटी) पर हस्ताक्षर किए.

Created On: Nov 25, 2015 19:03 ISTModified On: Nov 25, 2015 19:38 IST

रेल मंत्रालय ने 24 नवंबर 2015 को सेल-राइट्स बंगाल वैगन इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड (एसआरबीडब्ल्यूआईपीएल)  के साथ कुल्टी, पश्चिम बंगाल में वैगनों के विनिर्माण और मरम्मत हेतु समझौता (एओटी) पर हस्ताक्षर किए.

समझौते की मुख्य विशेषताएं-

• समझौते पर हस्ताक्षर करने के साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के दो प्रमुख उपक्रम अर्थात् रेल मंत्रालय का राइट्स और और इस्पात मंत्रालय का सेल संयुक्त उद्यम एसआरबीडब्ल्यूआईपीएल बन गए.
• मेक इन इंडिया पहल के साथ  संयुक्त उद्यम 2500 करोड़ रुपये का है.
• प्रति वर्ष 1200 वैगनों के निर्माण और प्रति वर्ष 300 वैगनों के पुनर्वास के लिए यह 10 साल की अवधि के लिए दीर्घकालिक समझौता है.
• कारखाना भारतीय रेल के विस्तार के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार हेतु आधुनिक स्टेनलेस स्टील के वैगन का निर्माण करेगा.

• इससे क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा, और रोजगार सृजन के अवसर उत्पन्न होंगे. यह संयुक्त उद्यम सहायक उद्योगों के निर्माण का भी नेतृत्व करेगा.
• कारखाना के लिए भूमि सेल द्वारा प्रदान की गई है और 120 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्माण किया गया है.
• यह संयुक्त उद्यम 400-500 लोगों के लिए रोजगार का सृजन करेगा और स्थानीय लोगों के लिए कौशल विकास के अवसर प्रदान करेगा.

पृष्ठभूमि

इस परियोजना वित्तीय वर्ष में 2010-11 में घोषणा की गई थी और बाद में एक संयुक्त उद्यम दो प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों सेल और राइट्स को मिलाकर एसआरबीडब्ल्यूआईपीएल  (50%: 50%) स्थापित किया गया.

एसआरबीडब्ल्यूआईपीएल गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए  पहले से ही आईएसओ: 9001-2008  सम्मानित है और पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली के लिए आईएसओ: 4001 प्रमाण पत्र जनवरी 2016 तक मिल जाने की उम्मीद है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 4 =
Post

Comments