लियोनेल मेसी ने फीफा बेलोन डिओर पुरस्कार जीता

उन्होंने तीन बार इस पुरस्कार के विजेता रह चुके रियल मेड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार को पीछे छोड़ते हुए इसे हासिल किया

Created On: Jan 12, 2016 09:12 ISTModified On: Jan 13, 2016 10:12 IST

Lionel Messiअर्जेंटीना और बार्सिलोना क्लब के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने 11 जनवरी 2016 को ज्यूरिख में आयोजित कार्यक्रम के दौरान रिकॉर्ड पांचवी बार फीफा बेलोन डिओर पुरस्कार जीता.

उन्होंने तीन बार इस पुरस्कार के विजेता रह चुके रियल मेड्रिड के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार को पछाड़ कर हासिल किया.

बार्सिलोना को वर्ष 2015 में पांच खिताब दिलाने वाले मेसी इस पुरस्कार के प्रबल दावेदार थे. दूसरे नंबर पर पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो रहे वहीं तीसरे नंबर पर बार्सिलोना के लिए मेसी के साथ खेलने वाले ब्राजील के खिलाड़ी नेमार रहे.

•    मेसी ने इससे पहले वर्ष 2009-2012 तक लगातार चार बार यह पुरस्कार हासिल किया है.
•    उन्होंने वर्ष 2015  में बार्सिलोना की ओर से 48 गोल किए.
•    प्रथम तीन खिलाड़ियों में पहली बार नेमार शामिल हुए, वहीं क्रिस्टियानो रोनाल्डो लगातार 2012 से 2014  तक फीफा के प्लेयर ऑफ द इयर चुने गए.

बेलोन डिओर पुरस्कार
इस पुरस्कार को पहले फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब फीफा और फ्रांस की फुटबॉल मैगजीन इसे संयुक्त रूप से पेश कर रहे हैं. इसी मैगजीन ने 1956 में पहली बार बेलोन डिओर पुरस्कार प्रदान किया था.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 3 =
Post

Comments