Search

लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण में 72 सीटों पर मतदान आरंभ

चौथे दौर के चुनाव में बिहार की 5,  झारखंड की 3, जम्मू कश्मीर की 1, मध्य प्रदेश की 6,  महाराष्ट्र की 17,  राजस्थान की 13,  उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और ओडिशा की 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

Apr 29, 2019 09:12 IST
प्रतीकात्मक फोटो

17वीं लोकसभा के चौथे चरण के लिए मतदान 29 अप्रैल 2019 को शुरू हो गया है. इस चरण में 72 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. लोकसभा चुनावों के चौथे चरण में 9 राज्यों की 72 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे.

चौथे दौर के चुनाव में बिहार की 5,  झारखंड की 3, जम्मू कश्मीर की 1, मध्य प्रदेश की 6,  महाराष्ट्र की 17,  राजस्थान की 13,  उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की 8 और ओडिशा की 6 सीटों पर वोटिंग हो रही है.

मुख्य बिंदु

  • चौथे चरण में महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 17 सीटों पर वोटिंग होगी.
  • महाराष्ट्र में प्रिया दत्त, उर्मिला मातोंडकर, पूनम महाजन और मुरली देवड़ा जैसे दिग्‍गज मैदान में हैं.
  • बिहार में पांच सीटों पर मतदान है, बेगुसराय सीट पर कन्हैया कुमार और पूर्व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बीच दिलचस्प मुकाबला है.
  • चौथे चरण में दो मुख्यमंत्री के बेटे भी अपनी किस्मत आजमा रहे है. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ छिदवाड़ा से और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जोधपुर से मैदान में है.
  • पश्चिम बंगाल में भी आठ सीटों पर वोटिंग हो रही है. आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार बाबुल सुप्रीयो और कांग्रेस से मुनमुन सेन चुनाव लड़ रहे हैं.
  • राजस्थान की 13 सीटों में सबसे ज्यादा चर्चित जोधपुर एवं झालावाड़ की सीटें हैं, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव तथा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं.
  • कोटा में सांसद ओम बिरला का मुकाबला पूर्व सांसद रामनारायण मीणा से है जबकि पाली से केंद्रीय मंत्री पी.पी. चौधरी का पूर्व सांसद एवं कांग्रेस उम्मीदवार बद्री जाखड़ से कड़ा मुकाबला है.

पिछला लोकसभा चुनाव

पिछली बार बीजेपी ने 56 सीटों पर किया था कब्जा, इस बार 45 जीती हुईं सीटों पर बीजेपी मैदान में है. कांग्रेस ने पिछली बार इस चरण की 71 सीटों में से सिर्फ 2 पर हासिल की जीत दर्ज की थी. इसी क्रम में ओडीशा की जिन 6 सीटों पर इस चरण में चुनाव हो रहे हैं, उनमें से बीजेपी ने पिछली बार एक भी सीट पर जीत नहीं हासिल की थी.

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here