1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

इसरो ने छात्रों द्वारा तैयार ‘कलामसैट’ और इमेजिंग सैटेलाईट ‘माइक्रोसैट आर’ लॉन्च किया

Jan 25, 2019
कलामसैट दुनिया का सबसे छोटा सैटेलाइट है. कलामसैट सैटेलाइट को भारतीय छात्रों के एक समूह ने तैयार किया है. इसको बनाने में कुल 12 लाख रुपए का खर्च आया है.

शनि ग्रह के छल्लों की आयु 1 से 10 करोड़ साल के बीच: NASA कैसिनी मिशन

Jan 21, 2019
कैसिनी मिशन अस्तित्व में नहीं है लेकिन उससे हासिल हुए डाटा के इस्तेमाल से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया द्वारा विभिन्न तथ्यों की खोज की गई है.

इसरो ने सीमा सुरक्षा के लिए विशेष उपग्रह लॉन्च करने की घोषणा की

Jan 21, 2019
गृह मंत्रालय द्वारा बताया गया कि यह कदम सीमा प्रबंधन के सुधार में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के उपयोग को लेकर एक कार्य बल द्वारा की गई सिफारिशों का हिस्सा है.

आईआईटी हैदराबाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक शुरू करने वाला देश का पहला संस्थान बना

Jan 19, 2019
यह कोर्स अमेरिका की कार्नेगी मेलन यूनीवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में कराया जाता है. प्रोग्राम की शुरुआत शैक्षणिक सत्र 2019-2020 से की जाएगी.

केंद्र सरकार ने विज्ञान संबंधी प्रसारण हेतु डीडी साइंस और इंडिया साइंस चैनल की शुरुआत की

Jan 16, 2019
इस अवसर पर विज्ञान एवं तकनीक विभाग के तहत आने वाले स्वायत्त संगठन विज्ञान प्रसार और दूरदर्शन के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गये. इन चैनलों पर विज्ञान पर आधारित डॉक्यमेंटरी, स्टूडियो में चर्चा, साक्षात्कार और लघु फिल्म दिखाई जाएगी. ये चैनल बिल्कुल नि:शुल्क हैं.

चीन ने चांद पर कपास उगाने में सफलता हासिल की

Jan 16, 2019
चीन ने चांग‘ई 4 स्पेसक्राफ्ट को 8 दिसंबर 2018 को शियांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से मार्च 3बी रॉकेट की मदद से लॉन्च किया था.

प्रयागराज में कुंभ के मेले के लिए विशेष मौसम सेवाओं का शुभारंभ

Jan 15, 2019
वातावरण की जानकारी देने तथा अगले तीन दिन के मौसम का पूर्वानुमान व्‍यक्‍त करने के लिए प्रयागराज में 4 अलग-अलग स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्रों (एडब्‍लयूएस) की स्‍थापना की गई है.

मिशन गगनयान दिसम्बर 2021 में लांच किया जायेगा: इसरो

Jan 13, 2019
इसरो प्रमुख ने बताया कि दो मानवरहित स्पेस मिशन का लक्ष्य दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 रखा गया है. कैबिनेट ने भारतीय गगनयान मानव मिशन के लिए 10 हजार करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे चुकी है.

आईआईटी मद्रास ने प्रयोगशाला में ‘स्पेस फ्यूल’ तैयार किया

Jan 11, 2019
विज्ञान पत्रिका प्रोसीडिंग्स ऑफ़ नेशनल अकैडमी ऑफ़ साइंसेज (PNAS) द्वारा हाल ही में इस शोध को प्रकाशित किया गया है. यह खोज जलवायु परिवर्तन की समस्या का सामना करने के लिए कोई ठोस उपाय सुझा सकती है.

नासा के सैटेलाईट TESS ने पृथ्वी से तीन गुना बड़ा ग्रह खोजा

Jan 10, 2019
वैज्ञानिकों द्वारा जारी जानकारी के अनुसार घने वायुमंडल के चलते इस ग्रह पर जीवन की संभावना हो सकती है. यह ग्रह पृथ्वी से 53 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है.

निजी एफ.एम. चैनलों को आकाशवाणी के समाचार प्रसारित करने की अनुमति

Jan 9, 2019
निजी एफ.एम. रेडियो प्रसारकों को आकाशवाणी के समाचार बुलेटिनों को समाचार कार्यक्रम में दी गई बुलेटिनों की सूची के अनुसार अंग्रेजी/हिन्दी में प्रसारित करने की अनुमति होगी.

केंद्र सरकार ने इसरो को 40 उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने हेतु 10,900 करोड़ रुपये आवंटित किये

Jan 7, 2019
इसरो के अध्यक्ष डॉ. के. सिवन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने अगले चार वर्ष के दौरान 40 उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

LPU में ‘टाईम कैप्सूल’ को अगले 100 वर्षों के लिए जमीन में दबाया गया

Jan 7, 2019
इस टाईम कैप्सूल में 100 ऐसी वस्तुओं को शामिल किया गया है, जो भारत में अनुभव की जाने वाली आधुनिक प्रौद्योगिकी का प्रतिनिधित्व करते हैं.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गगनयान परियोजना को मंजूरी दी

Dec 29, 2018
इसरो ने एक एस्केप मॉड्युल यानी कैप्सुल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जिसे अंतरिक्ष यात्री अपने साथ ले जा सकेंगे. अंतरिक्ष यात्री दुर्घटना होने पर कैप्सुल में सवार होकर पृथ्वी की कक्षा में सुरक्षित पहुंच सकते हैं. इसरो ने इस मॉड्यूल का विकास खुद ही किया है.

सरकार ने 10 एजेंसियों को फोन और कंप्यूटर डाटा की जांच हेतु अधिकृत किया

Dec 25, 2018
सरकार द्वारा अधिकृत 10 एजेंसियां जरुरत पड़ने पर किसी भी कंप्यूटर से जेनरेट, ट्रांसमिट या रिसीव हुए डेटा और उसमें स्टोर किसी भी दस्तावेज को देख सकेंगी.

वैज्ञानिकों ने 17 क्षुद्रग्रहों पर पानी की मौजूदगी के सबूत खोजे

Dec 20, 2018
वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोध के अनुसार, यह खोज सौरमंडल में पानी के वितरण प्रणाली को जानने का अवसर प्रदान करेगी. खोज में पता लगा है कि खगोलीय पिंडों में किसी न किसी रूप में पानी हुआ करता होगा.

इसरो द्वारा GSAT-7A उपग्रह का सफल प्रक्षेपण

Dec 20, 2018
GSAT-7A उपग्रह की सहायता से वायुसेना को भूमि पर राडार स्टेशन, एयरबेस और एयरबॉर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (AWACS) से इंटरलिंकिंग की सुविधा मिलेगी.

वॉएजर-2 सौरमंडल के छोर तक पहुंचा, जानें पूरी जानकारी

Dec 13, 2018
वॉएजर-2 एक अमेरिकी मानव रहित अंतरग्रहीय शोध यान है जिसे वॉएजर-1 के बाद 20 अगस्त 1977 को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा प्रक्षेपित किया गया था.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चार मेडिकल उपकरणों को दवा की श्रेणी में रखा गया

Dec 11, 2018
मंत्रालय द्वारा इन चारों उपकरणों को ड्रग्स एंड कास्मेटिक अधिनियम-1940 के तहत दवा की श्रेणी में शामिल किया गया है. इस निर्णय से इन उपकरणों की गुणवत्ता और कार्य सुनिश्चित किया जा सकेगा.

भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Dec 11, 2018
अग्नि-5 मिसाइल डेढ़ टन विस्फोटक ढोने की ताकत रखती है. इसकी गति ध्वनि की गति से 24 गुना अधिक है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...