1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

खगोलविदों द्वारा गर्म, बृहस्पति जैसे बहिर्ग्रहों के लिए क्लाउड एटलस निर्मित

13 hrs ago
यह मॉडल खगोलविदों को दूरस्थ और निराली दुनिया के वायुमंडल में गैसों का अध्ययन करने में मदद करेगा क्योंकि बादल वायुमंडलीय संरचना का माप प्राप्त करने में हस्तक्षेप करते हैं.

नासा ने WFIRST हबल टेलीस्कोप का नाम बदलकर खगोल विज्ञानी नैन्सी ग्रेस रोमन रखा

1 day ago
नैन्सी ग्रेस रोमन को हबल स्पेस टेलीस्कोप की जननी के तौर पर जाना जाता है, जिसे 30 साल पहले लॉन्च किया गया था.

गगनयान मिशन: चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में दुबारा शुरू किया प्रशिक्षण

2 days ago
रोस्कॉस्मॉस, रूसी अंतरिक्ष निगम ने एक बयान जारी करके यह कहा है कि 12 मई को गागरिन रिसर्च एंड टेस्ट कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर (GCTC) ने चार भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों का प्रशिक्षण दुबारा शुरू कर दिया है.

एक्सोप्लैनेट क्लाइमेट 'डिकोडर' जीवन की खोज में मदद करेगा

May 20, 2020
ग्रह की सतह, सूरज का रंग और कितने बादल ग्रहों को घेरते हैं, ये सभी एक एक्सोप्लैनेट की जलवायु को असरदार तरीके से बदल सकते हैं.

गगनयान मिशन: इसरो स्थानीय स्टार्ट अप्स की तकनीकों का इस्तेमाल करेगा

May 18, 2020
अंतरिक्ष पर्यटन के साथ ही सरकार ने निजी क्षेत्र की कंपनियों के लिए इसरो का डाटा उपलब्ध कराने का फैसला किया है. भारत ने अपने गगनयान मिशन के लिए अपने वायुसेना के पायलटों को रूस भेजा था.

ब्राउन ड्वार्फ पर बृहस्पति ग्रह जैसे क्लाउड बैंड्स दिखे

May 8, 2020
ब्राउन ड्वार्फ्स वे आकाशीय पिंड होते हैं जो तारों की तुलना में हल्के होते हैं लेकिन ग्रहों की तुलना में भारी होते हैं. आमतौर पर ये बृहस्पति के द्रव्यमान का 13 से 80 गुना अधिक बड़े हैं.

खगोलविदों ने की पृथ्वी के सबसे निकटतम ब्लैकहोल खोज की

May 8, 2020
यह धरती के इतना नजदीक है कि इसके साथ नृत्य करते दो तारों को बिना दूरबीन के देखा जा सकता है. यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के खगोलविद थॉमस रिविनिउस ने कहा कि यह ब्लैक होल धरती से लगभग एक हजार प्रकाश वर्ष दूर है.

इटली के वैज्ञानिकों ने किया दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने का दावा

May 7, 2020
इटैलियन फर्म ने कहा कि वे दुनिया में पहले हैं जो अब तक एक वैक्सीन के माध्यम से कोरोनोवायरस के निष्प्रभावीकरण का प्रदर्शन कर चुके हैं.

डार्क मैटर अणुओं के संकेतों को पकड़ने के लिए नए तरीकों का सुझाव

May 6, 2020
डार्क मैटर डिटेक्टर के ऐसे हर रूप को चुनौती देने में सक्षम रहा है, जिसे इसे खोजने के लिए बनाया गया है. यह स्पष्ट रूप से ज्ञात है कि डार्क मैटर ब्रह्मांड के कुल द्रव्यमान का 85 प्रतिशत बनाता है लेकिन यह किस चीज से बना है, यह अभी भी एक सवाल ही है.

रूस आर्कटिक जलवायु और पर्यावरण की निगरानी हेतु लॉन्च करेगा अपना पहला सैटेलाइट

May 5, 2020
रूस का आर्कटिका-एम रिमोट-सेंसिंग और आपातकालीन संचार उपग्रह पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में मौसम संबंधी डेटा एकत्र करेगा. इससे मौसम के पूर्वानुमान में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी.

NASA ने तीन कंपनियों का किया चुनाव, मून मिशन के लिए बनाएंगे मानव लैंडर

May 1, 2020
नासा ने तीन कंपनियों का चुनाव किया है. इसमें से दो कंपनियां प्रमुख अरबपतियों एलोन मस्क और जेफ बेजोस की है. सभी तीनों कंपनियां अंतरिक्ष एजेंसी के आर्टेमिस मिशन हेतु मानव लैंडिंग सिस्टम को डिजाइन और विकसित करेंगी.

पाकिस्तानी नौसेना ने एंटी-शिप मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Apr 27, 2020
पाकिस्तानी नौसेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल अर्शीद जावेद ने कहा कि मिसाइलों को सतह पर स्थित जहाजों, स्थिर और रोटरी-विंग विमानों से दागा गया. उन्होंने एक बयान में कहा कि नौसेना प्रमुख एडमिरल जफर महमूद अब्बासी मिसाइलों के परीक्षण के समय मौजूद थे.

वैज्ञानिकों का दावा, आर्कटिक के ऊपर ओजोन परत का होल हुआ ठीक

Apr 27, 2020
वैज्ञानिकों ने पुष्टि है कि आर्कटिक के ऊपर बना दस लाख वर्ग किलोमीटर की परिधि वाला छेद बंद हो गया है. ओजोन की यह परत सूर्य से आने वाली खतरनाक पराबैंगनी किरणों से पृथ्वी की रक्षा करती है.

ISRO ने मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए तकनीकी विकास के मांगे प्रस्ताव

Apr 25, 2020
इसरो के मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम निदेशालय ने 18 संभावित प्रौद्योगिकी विकास क्षेत्रों के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए हैं. मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम निदेशालय द्वारा 18 अस्थायी प्रौद्योगिकी विकास क्षेत्रों के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं.

ईरान ने अपने एक सैन्‍य उपग्रह 'नूर' का सफलतापूर्वक किया लॉन्‍च

Apr 23, 2020
संयुक्त राज्य अमेरिका ने लंबे समय से आशंका जताई है कि उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लंबी दूरी की बैलिस्टिक तकनीक का उपयोग परमाणु हथियारों के प्रक्षेपण के लिए भी किया जा सकता है.

नासा अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लॉन्च करेगा पहला SpaceX रॉकेट

Apr 20, 2020
विश्वभर में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बावजूद वह मई में ही इस अभियान को पूरा करेगा. भारत में कोरोनावायरस (Corona virus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है.

भारतीय चमगादड़ की दो प्रजातियों में मिला बैट कोरोना वायरस: ICMR

Apr 16, 2020
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) ने पहली बार एक अलग किस्म के कोरोना वायरस की पहचान की है. ये वायरस, चमगादड़ में पाया जाने वाला बैट कोरोना वायरस है.

अमेरिका ने टॉरपीडो और हारपून मिसाइल की बिक्री को दी मंजूरी

Apr 15, 2020
इन जहाज-रोधी (एंटी-शिप) मिसाइलों की बिक्री से क्षेत्रीय खतरों के खिलाफ भारत की क्षमता बढ़ेगी और इससे भारत को अपनी मातृभूमि सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी. इससे भारत को दुश्मन की हथियार प्रणालियों से मौजूदा और भविष्य के खतरों का सामना करने में भी मदद मिलेगी.

किसान वैज्ञानिक ने की बायोफोर्टिफाइड गाजर विकसित

Apr 10, 2020
मधुबन उच्च पौष्टिकता वाली गाजर की एक किस्म है जिसमें बीटा-कैरोटीन (277.75 मिलिग्राम प्रति किलो) तथा लौह तत्व (276.7 मिलीग्राम प्रति किलो) मौजूद हैं.

भारतीय अनुसंधानकर्ताओं ने कोविड – 19 के जीनोम अनुक्रमण पर काम शुरू किया

Apr 9, 2020
नोवल कोरोना वायरस वायरस का एक नया रूप है. इस अध्ययन से वायरस के विकास को समझने में मदद मिलने के साथ ही यह भी जानकारी मिलेगी कि, यह वायरस कितना विविध है और यह कितनी तेजी से विकसित हो सकता है और इस वायरस के भावी पहलू क्या हो सकते हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...