1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

विज्ञान | तकनीक करेंट अफेयर्स

इसरो ने एक बार फिर रचा इतिहास, देश का सबसे शक्तिशाली संचार उपग्रह जीसैट-30 सफलतापूर्वक लॉन्च

1 day ago
जीसैट-30 जीसैट सीरीज का बेहद ताकतवर और महत्वपूर्ण संचार उपग्रह है. इस उपग्रह की सहायता से देश की संचार प्रणाली में और इजाफा होगा. अभी जीसैट सीरीज के 14 सैटेलाइट काम कर रहे हैं.

अंतरिक्ष यात्री प्रशिक्षण केंद्र कर्नाटक के चल्लकेरे में स्थापित किया जाएगा: इसरो

Jan 7, 2020
इसरो अध्यक्ष के. शिवन ने कहा कि मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम (एचएसपी) से जुड़ी सभी गतिविधियां चल्लकेरे स्थित केंद्र में स्थानांतरित हो जाएंगी. यह नया केंद्र योजना के अनुसार अगले तीन साल में तैयार होगा.

RBI ने दृष्टिबाधितों की सहायता हेतु ‘मनी मोबाइल’ ऐप लॉन्च किया

Jan 2, 2020
दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. आरबीआई ने उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए मनी मोबाइल ऐप लांच किया है. यह ऐप दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने में काफी मदद करेगा.

इसरो तमिलनाडु में छोटे उपग्रहों के लिए दूसरा उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र बनाएगा

Jan 2, 2020
इसरो प्रमुख के सिवन ने कहा कि सरकार ने चंद्रयान-3 अभियान को भी मंजूरी दे दी है और इस परियोजना पर काम शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि यह अंतरिक्ष केंद्र 2300 एकड़ भूमि में स्थापित किया जाएगा.

चीन ने अपने सबसे भारी संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया

Dec 30, 2019
चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी द्वारा कहा गया है कि लॉन्ग मार्च-5 रॉकेट द्वारा शिजियान-20 सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रवेश कर गया.

DRDO ने पिनाक मिसाइल प्रणाली का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खासियत

Dec 20, 2019
डीआरडीओ ने कहा कि दिन के समय किए गए परीक्षण के दौरान वेपन सिस्टम ने लक्ष्य को भेदने में उच्चतम सटीकता का प्रदर्शन किया. पिनाका भारत का एक रॉकेट सिस्टम है जो आर्टिलरी का ही एक भाग है.

डीआरडीओ ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खासियत

Dec 18, 2019
ब्रह्मोस मिसाइल एक कम दूरी की रैमजेट, सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल है. ब्रह्मोस मिसाइल को पनडुब्बी से, पानी के जहाज से, विमान से या जमीन से भी छोड़ा जा सकता है. यह मिसाइल रूस की प्रौद्योगिकी पर आधारित है.

इसरो ने फिर रचा इतिहास, लॉन्च किया RISAT-2BR1 सैटेलाइट

Dec 11, 2019
यह उपग्रह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद अहम है. इसी कारण से इसको भारत का खुफिया उपग्रह भी कहा जा रहा है. भारत की निगरानी की ताकत अंतरिक्ष पर पहले से और अधिक बढ़ जाएगी.

Chandrayaan 2: नासा को मिली चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की साइट

Dec 3, 2019
नासा के अनुसार, चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिला है. इसकी जानकारी नासा ने ट्वीट करके दी है. नासा के अनुसार विक्रम लैंडर की तस्वीर एक किलोमीटर की दूरी से ली गई है.

भारतीय सेना ने स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Nov 29, 2019
इस मिसाइल को बंकर बस्टर मोड में उपयोग किया जाएगा. स्पाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल चौथी पीढ़ी की मिसाइल है, जिसे हाल ही में सेना में शामिल किया गया है.

इसरो ने रचा इतिहास, लॉन्च किया कार्टोसैट-3 सैटेलाइट, जानें इसके बारे में सबकुछ

Nov 27, 2019
रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार, अभी तक इतनी सटीकता वाला सैटेलाइट कैमरा किसी देश ने लॉन्च नहीं किया है. अमेरिका की निजी स्पेस कंपनी डिजिटल ग्लोब का 'जियोआई-1' सैटेलाइट 16.14 इंच की ऊंचाई तक की तस्वीरें ले सकता है.

मिशन गगनयान: रूस में प्रशिक्षण हेतु 12 संभावित यात्रियों को चुना गया

Nov 15, 2019
गगनयान भारत का पहला मानव अंतरिक्ष मिशन है. अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी की निचली कक्षा में भेजा जाएगा. इस मिशन पर लगभग 10 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

वॉएजर-2: सूर्य की सीमा के पार पहुंचने वाला दूसरा यान बना

Nov 6, 2019
इससे पहले नासा का ही वॉएजर-1 इस सीमा के पार पहुंचा था. अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ आयोवा के शोधकर्ताओं के मुताबिक, वॉएजर-2 आइएसएम में पहुंच गया है.

साल 1982 के बाद ओजोन में अब तक का सबसे छोटा छेद: NASA

Oct 24, 2019
नासा के मुताबिक, अंटार्कटिका के ऊपरी वायुमंडल में असामान्य मौसम के पैटर्न के वजह से साल 1982 में वैज्ञानिकों ने इसकी जांच शुरू कर दी थी क्योंकि ओजोन परत में छेद अपने सबसे छोटे आकार तक सिकुड़ गया है.

भारतीय वायुसेना ने सतह से सतह पर मार करने वाली ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Oct 24, 2019
इस परीक्षण-फायरिंग का मुख्य लक्ष्य भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की क्षमता को लक्षित करने की क्षमता की जांच करना है. ब्रह्मोस मध्यम दूरी की एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल है.

नासा ने अंतरिक्ष के रहस्यमय क्षेत्र को जानने हेतु सैटेलाइट का प्रक्षेपण किया

Oct 12, 2019
इस उपग्रह को अटलांटिक के ऊपर एक विमान से प्रक्षेपित किया गया. उपग्रह के प्रक्षेपण के पांच सेकेंड बाद उससे जुड़ा पेगासस रॉकेट प्रज्वलित हो गया जिसके बाद आइकन अपने मार्ग पर आगे बढ़ गया.

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा ‘ई-बीट बुक’ और ‘ई-साथी’ एप्प आरंभ किये गये

Sep 22, 2019
E-Beat Book, E-SAATHI App का लोकार्पण किया गया जिससे आम नागरिकों को आपातकाल में सहायता के लिये अलग – अलग नम्बर याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी.

इसरो और डीआरडीओ ने ‘गगनयान’ मिशन हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए

Sep 19, 2019
रक्षा मंत्रालय के अनुसार, डीआरडीओ की ओर से इसरो को कुछ अहम तकनीक उपलब्ध कराई जाएगी. इनमें अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण तथा पैराशूट इत्यादि शामिल हैं.

भारत ने हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Sep 18, 2019
इस मिसाइल का परीक्षण ओडिसा के तट पर किया गया है. यह मिसाइल परीक्षण के दौरान अपने निशाने पर सटीक वार किया. अस्त्र मिसाइल पूरी तरह से देश में बनी है.

चंद्रयान-2: इसरो ने चांद पर खोज निकाला विक्रम लैंडर, सरफेस पर सुरक्षित दिखा

Sep 9, 2019
लैंडर ‘विक्रम’ चांद की सतह पर अपनी निर्धारित स्थान से पांच सौ मीटर की दूरी पर दिखाई दिया है. चांद के चक्कर काट रहे ऑर्बिटर ने लैंडर की थर्मल तस्वीर भेजी है. इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने यह जानकारी दी है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...