Search

विश्वस्तर पर 'विश्व ब्रेल दिवस' मनाया गया

विश्व ब्रेल दिवस प्रति वर्ष 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है.

Jan 4, 2016 15:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

World Braille Day4 जनवरी - विश्व ब्रेल दिवस

विश्वस्तर पर 4 जनवरी 2016 को विश्व ब्रेल दिवस में मनाया गया. विश्व ब्रेल दिवस प्रति वर्ष 4 जनवरी को लुई ब्रेल के जन्मदिन के स्मरणोत्सव के रूप में मनाया जाता है.

विश्व ब्रेल दिवस के दिन गैर-सरकारी संगठनों के साथ-साथ अन्य संगठन भी दृष्टि-बाधित लोगों को अन्य लोगों के समान स्थान दिलवाने में मदद करने के लिए उनके साथ की जाने वाली उपेक्षा के विरुद्ध जागरूकता पैदा करने के लिए एकसाथ काम करते हैं.

ब्रेल लिपि का आविष्कार लुई ब्रेल ने वर्ष 1824 में किया. लुई ब्रेल का जन्म फ़्रांस में 4 जनवरी 1809 को हुआ. यह लिपि दृष्टि-बाधित लोगों को पढ़ने के साथ-साथ लिखने में भी मदद करती है. लुई ब्रेल तीन वर्ष की उम्र में हुई एक दुर्घटना में अंधे हो गए थे. उन्होंने कागज पर उभरे हुए बिंदुओं के आधार पर एक भाषा निर्मित की, जिन्हें महसूस किया जा सकता है और व्यक्ति दिखने में असमर्थ हर चीज को पढ़ सकता है.

ब्रेल एक कूट भाषा है, जिसमें वर्णों और संपूर्ण अक्षरों की प्रस्तुति के लिए सतह पर उभारों और अभिज्ञानों का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक जटिल भाषा है, जिससे अंधा व्यक्ति पढ़ने में समर्थ हो जाता है.

भाषा होने के कारण कूटों (कोड्स) से संगीत, गणित और कंप्यूटर-प्रोग्रामिंग जैसे विषय तैयार किए जा सकते हैं, जिन्हें पढ़ा जा सकता है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App