Search

विश्व पर्यावास दिवस विश्वभर में मनाया गया

विश्व पर्यावास दिवस 6 अक्टूबर 2015 को पब्लिक स्पेसिज फॉर ऑल (Public Spaces for All) विषय के साथ विश्वस्तर पर मनाया गया.

Oct 6, 2015 16:09 IST

अक्टूबर का पहला सोमवार: विश्व पर्यावास दिवस

विश्व पर्यावास दिवस 6 अक्टूबर 2014 को पब्लिक स्पेसिज फॉर ऑल (Public Spaces for All) विषय के साथ विश्वस्तर पर मनाया गया. वर्ष  2015 के विश्व पर्यावास दिवस अभियान का उद्देश्य सार्वजनिक स्थलों के आसपास की चुनौतियों और मुद्दों की पहचान करना है. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यावास दिवस हर साल एक नया विषय चुनता है.

विश्व पर्यावास दिवस 2015 के उद्देश्य
•    यह दिन शहरों और कस्बों को बेहतर बनाने और प्रत्येक व्यक्ति को समुचित आवास का अधिकार देने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है.
•    विश्व पर्यावास दिवस का उद्देश्य हमारे शहरों और कस्बों की स्थिति और पर्याप्त आश्रय के लिए सभी का बुनियादी अधिकार पर पर चिंतन करना है.
•    विश्व पर्यावास दिवस का उद्देश्य यह भी दुनिया को याद दिलाना है कि हम सब पर हमारे शहरों और कस्बों के भविष्य को आकार देने की शक्ति और जिम्मेदारी है.
•    इस विषय का उद्देश्य सभी के लिए पर्याप्त आश्रय सुनिश्चित करने हेतु सतत विकास नीतियों को बढ़ावा देना है.
•    विश्व पर्यावास दिवस 2015 अभियान का उद्देश्य मलिन बस्तियों में जीवन को पहचान करना और मौजूदा मलिन बस्तियों और झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों के रहने की स्थिति की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु आवाज उठाना है.

विश्व पर्यावास दिवस के बारे में
संयुक्त राष्ट्र ने 17 दिसंबर 1985 को प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यावास दिवस मनाने की घोषणा की. विश्व पर्यावास दिवस प्रस्ताव 40/202 के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 1985 में स्थापित किया गया था. यह पहली बार वर्ष 1986 में मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र ने प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस निर्धारित किया.