विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस 17 जून को मनाया गया

विश्वभर में 17 जून 2014 को विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) मनाया गया.

Created On: Jun 19, 2014 11:52 ISTModified On: Jun 19, 2014 12:58 IST

विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस17 जूनः विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस
विश्वभर में 17 जून 2014 को विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) मनाया गया. इस वर्ष इसका विषय था– भूमि में भविष्य निहित है- जलवायु को इसे साबित करने दो (लैंड बिलॉन्ग्स टू द फ्यूचर– लेट्स क्लाइमेट प्रूफ इट).
इस विषय में मुख्यधारा में स्थायी भूमि प्रबंधन नीतियों और प्रथाओं का जलवायु परिवर्तन में हमारी सामूहिक प्रतिक्रिया के लाभ पर प्रकाश डाला गया.

डब्ल्यूडीसीडी 2014 के उद्देश्य इस प्रकार हैं–
•    जलवायु परिवर्तन के अनुकूलन के तहत भूमि और मिट्टी पर अधिक ध्यान देना.
•    स्थायी भूमि प्रबंधन के लिए समर्थन जुटाना.
•    राष्ट्रीय जलवायु परिवर्तन अनुकूलन नीतियों में भूमि और मिट्टी को शामिल करना और खाद्य सुरक्षा में इनके महत्व को रेखांकित करना है.

डब्ल्यूसीडीसी 2014 अभियान की शुरुआत 3 मार्च को लेसोथो– अफ्रीकी पर्यावरण दिवस– वंगारी मथाई दिवस को हुई. यह संयुक्त राष्ट्र के रेगिस्तान दशक अनुपालन और मरुस्थलीकरण के खिलाफ लड़ाई (वर्ष 2010– 2020) का भी संयोजन है.

भारत में कैसे मनाया गया यह दिन
केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस अवसर पर कहा कि मंत्रालय भूमि के मरुस्थलीकऱण को रोकने के लिए एक अभियान की शुरुआत करेगा. उनके मुताबिक, मिशन डिग्रेडेशन न्यूट्रल जल संसाधन मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, भूमि सुधार विभाग और अन्य संबंधित मंत्रालयों के सहयोग से शुरु किया जाएगा.

विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) के बारे में
विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम दिवस (डब्ल्यूडीसीडी) वर्ष 1995 से मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय सहयोग से बंजर और सूखे के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जन जागरुकता को बढ़ावा देना है. वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने प्रस्ताव ए/आऱईएस/49/115 में बंजर औऱ सूखे से जुड़े मुद्दे पर जन जागरुकता को बढ़ावा देने और सूखे और/या मरुस्थलीकरण का दंश झेल रहे देशों खासकर अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र के मरुस्थलीकरण रोकथाम कन्वेंशन के कार्यान्वयन के लिए विश्व मरुस्थलीकरण रोकथाम और सूखा दिवस की घोषणा की.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS