Search

वैज्ञानिकों ने लेसर की सहायता से विद्युत पथ को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की

वैज्ञानिकों ने लेसर (विकिरण के उद्दीप्त उत्सर्जन द्वारा प्रकाश प्रवर्धन) की सहायता से विद्युत पथ को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की.

Jun 29, 2015 15:51 IST

वैज्ञानिकों ने लेसर (विकिरण के उद्दीप्त उत्सर्जन द्वारा प्रकाश प्रवर्धन) की सहायता से विद्युत के मार्ग को नियंत्रित करने में सफलता प्राप्त की.

यह खोज लेजर असिस्टिड गाइंडिंग ऑफ इलैक्ट्रिक डिस्चार्ज अराउंड ऑब्जेक्ट्स नाम से साइंस एडवांसिज ऑफ द इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंस में 19 जून 2015 को प्रकाशित हुआ था.

यह साबित करने के लिए, शोधकर्ताओं ने (कुछ सेंटीमीटर पर स्थित) दो इलेक्ट्रोड के बीच एक ऑब्जेक्ट को रखा और देखा कि डिस्चार्ज बिना किसी को नुकसान पहुँचाए बाधा को पार कर गया और दूसरी तरफ लेजर गाइड की ओर वापस लौट गया.

विद्युत आर्क्स या लेज़र का लंबे समय से दहन इंजन, प्रदूषण नियंत्रण अनुप्रयोगों, प्रकाश व्यवस्था, मशीनिंग और माइक्रोमशीनिंग प्रौद्योगिकियों के रूप में इस्तेमाल किया गया जा रहा है.

शोधकर्ताओं ने कनाडा के वैरेनेस में स्थित आईएनआरएस एनर्जी मेट्रिक्स दूरसंचार अनुसंधान केन्द्र (INRS Énergie की उन्नत लेजर प्रकाश स्रोत की सुविधा में यह परीक्षण किया.

यह प्रयोग यूरोपीय संघ के अनुसंधान और तकनीकी विकास के लिए सातवें फ्रेमवर्क कार्यक्रम (FP7) और संयुक्त राज्य वायु सेना के वैज्ञानिक अनुसंधान कार्यालय द्वारा वित्त पोषित किया गया.