Search

वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन में स्थापित किए जा सकने वाले क्वांटम डॉट स्पेक्ट्रोमीटर को विकसित किया

अमेरिका स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे क्वांटम डॉट स्पेक्ट्रोमीटर को विकसित किया है जो की किसी स्मार्टफोन के कैमरे में भी स्थापित किया जा सकता है.

Jul 7, 2015 11:54 IST

अमेरिका स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के वैज्ञानिकों ने एक ऐसे क्वांटम डॉट स्पेक्ट्रोमीटर को विकसित किया है जो की किसी स्मार्टफोन के कैमरे में भी स्थापित किया जा सकता है.
विदित हो स्पेक्ट्रोमीटर एक ऐसा उपकरण है जो प्रकाश के गुणों को मापने का कार्य करता है.
वैज्ञानिकों द्वारा प्राप्त की गई इस उपलब्धि की पुष्टि नेचर पत्रिका के प्रकाशन से की गई इस अध्ययन के प्रमुख लेखक जी बाओ हैं जो मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पूर्व प्रवक्ता हैं.
क्वांटम डॉट  स्पेक्ट्रोमीटर, क्वांटम डॉट  के नए अनुप्रयोगों को विकसित करेगा. इससे पूर्व क्वांटम डॉट  जैविक अणुओं और कोशिकाओं को चिन्हित करने के अतिरिक्त साथ ही टेलीविजन स्क्रीन और कंप्यूटर में भी प्रयोग किया जाता था.

डिवाइस की विशेषता-

• यह वहन करने योग्य होगा और त्वचा सम्बन्धी रोगों के इलाज में और पर्यावरण प्रदूषकों का पता लगाने में सक्षम होगा.
• यह एक ऐसा डिवाइस है जिसमे सौ से भी ज्यादा क्वांटम डॉट हैं जो प्रकाश की अलग-अलग तरंग दैर्ध्य को फिल्टर करने में सहायक होंगे.
• यह पहले के अनुप्रयोगों की तुलना में सस्ता और लाभप्रद होगा.

क्वांटम डॉट स्पेक्ट्रोमीटर कैसे विकसित किया गया था ?

वैज्ञानिकों ने एक ऑप्टिकल संरचना को पतली फिल्म में तरल बूंदों के मुद्रण द्वारा विकसित किया और इस मुद्रण को मोबाइल में पाए जाने वाले फोटोडिटेक्टर के शीर्ष पर रखा.
इसके बाद वैज्ञानिकों ने प्रत्येक फ़िल्टर द्वारा अवशोषित की जा सकने वाली क्षमता का अध्यन किया.
क्वांटम डॉटो की संख्या बढ़ने के साथ ज्यादा तरंग दैर्ध्य को कवर किया जा सकता है जिससे कैमरे का भी रेजौल्यूशन बढ़ेगा.

क्वांटम डॉट्स क्या हैं ?

क्वांटम डॉट्स की खोज 1980 के दशक में की गई थी. यह एक जो नैनो क्रिस्टल का एक प्रकार है. इसमें सल्फर, सेलेनियम, कैडमियम या आर्सेनिक सहित अन्य तत्वों का संयोजन किया जाता है.
इन धातुओं के अनुपात में परिवर्तन से प्राप्त धातु की प्रकाशीय विशेषता बदल जाती है. और प्राप्त परिणाम अलग अलग तरंग दैर्ध्य का अनुसरण करता है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App