Search

सांख्यिकी दिवस (Statistics Day) भारत में 29 जून 2013 को मनाया गया

भारत में सांख्यिकी दिवस (Statistics Day) 29 जून 2013 को मनाया गया. वर्ष 2013 के सांख्यिकी दिवस का विषय श्रम और रोजगार सांख्यिकी है.

Jun 30, 2013 16:09 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

29 जून: सांख्यिकी दिवस (Statistics Day)

भारत में सांख्यिकी दिवस (Statistics Day) 29 जून 2013 को मनाया गया. वर्ष 2013 के सांख्यिकी दिवस का विषय रखा गया- श्रम और रोजगार सांख्यिकी (Labour and Employment Statistics).

सांख्यिकी दिवस (Statistics Day) से संबंधित मुख्य तथ्य

• आर्थिक योजना और सांख्यिकी विकास के क्षेत्र में प्रशांत चन्द्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान के सम्मान में भारत सरकार उनके जन्मदिन 29 जून को प्रत्येक वर्ष सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाती है.
• यह दिवस राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है.
• इस दिन को मनाने का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक नियोजन और नीति निर्धारण में प्रो प्रशांत चन्द्र महालनोबिस की भूमिका के बारे में जनता में, विशेषकर युवा पीढ़ी में जागरूकता जगाना तथा उन्हें प्रेरित करना है.
• सांख्यिकी दिवस देशभर में सांख्यिकी और कार्यक्रम  कार्यान्वयन मंत्रालय, राज्य सरकारों, राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण के देश भर के कार्यालयों, भारतीय सांख्यिकीय संस्थान, विश्वविद्यालयों/विभागों आदि में संगोष्ठियों, सम्मेलनों, वाद-विवाद, क्विज कार्यक्रमों, व्याख्यान मालाओं, निबंधन प्रतियोगिता आदि के माध्यम से मनाया जाता है.

विदित हो कि वर्ष 2013 के सांख्यिकी दिवस का राष्ट्रीय स्तर पर मुख्य समारोह नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित किया गया. इस अवसर पर प्रो सीआर राव के सम्मान में दिया जाने वाला राष्ट्रीय सांख्यिकी पुरस्कार भारतीय रिजर्व बैंक के जाने-माने सांख्यिकीविद डॉ अभिमान दास को दिया गया. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन तथा रसायन और उवर्रक मंत्री श्रीकांत कुमार जैना ने उन्हें शॉल, प्रशस्ति पत्र और 2 लाख रूपए के नकद इनाम से सम्मानित किया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS