Search

सीरिया के प्रधानमंत्री मोहम्मद नाजी अल-ओतरी और उनके मंत्रिमंडल का इस्तीफा

सीरिया के प्रधानमंत्री मोहम्मद नाजी अल-ओतरी और उनके 32 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने 29 मार्च 2011 को इस्तीफा दिया. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने ..... करेंट अफेयर्स 2011

Mar 30, 2011 11:35 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सीरिया के प्रधानमंत्री मोहम्मद नाजी अल-ओतरी और उनके 32 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने 29 मार्च 2011 को इस्तीफा दिया. सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने मंत्रिमंडल का इस्तीफा स्वीकार किया और मोहम्मद नाजी अल-ओतरी को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त कर नए मंत्रिमंडल का गठन करने का आदेश दिया. मोहम्मद नाजी अल-ओतरी ने वर्ष 2003 में सरकार बनाई थी.


ज्ञातव्य हो कि सीरिया में 18 मार्च 2011 से जन विद्रोह शुरू हुआ. सीरिया के इतिहास में पिछले एक दशक में यह पहला जन विद्रोह हुआ. सीरिया में सुन्नी समुदाय के मुस्लिम लोगों की बहुलता है. परंतु राष्ट्रपति बशर अल असद द्वारा वहां के प्रमुख पदों पर शिया समुदाय के अल्वायित उप-समुदाय के लोगों को नियुक्त करने से वहां की जनता ने विरोध करना शुरू किया. इस विरोध में लगभग 60 लोगों की मृत्यु हो चुकी है.


29 मार्च 2011 को सीरिया में लाखों लोग सड़कों पर विरोध स्वरूप निकल आए. प्रधानमंत्री मोहम्मद नाजी अल-ओतरी और उनकी 32 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने जनता में अपना विश्वास बनाए रखने हेतु तत्काल इस्तीफा दे दिया. सीरिया में वर्ष 1963 से बाथ पार्टी का शासन है और तब से ही वहां आपातकाल लगा हुआ है. प्रधानमंत्री मोहम्मद नाजी अल-ओतरी और राष्ट्रपति बशर अल असद भी बाथ पार्टी के सदस्य हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS