Search

सेंसर बोर्ड में सुधार हेतु श्याम बेनेगल के नेतृत्व में समिति गठित

इस समिति में श्याम बेलेगल के अलावा फिल्म निर्देशक राकेश ओप्रकाश मेहरा, फिल्म समीक्षक भावना सोमैया, ऐड गुरु पीयूष पांडे को भी शामिल किया गया है

Jan 2, 2016 10:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2016 को सेंसर बोर्ड में सुधार करने एवं आवश्यक बदलाव करने हेतु प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक श्याम बेनेगल के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया है.

यह समिति मार्च 2016 तक सेंसर बोर्ड में जरूरी बदलाव को लेकर अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपेगी.

इस समिति में श्याम बेलेगल के अलावा फिल्म निर्देशक राकेश ओप्रकाश मेहरा, फिल्म समीक्षक भावना सोमैया, ऐड गुरु पीयूष पांडे को भी शामिल किया गया है. यह समिति सेंसर बोर्ड के स्टाफिंग पैटर्न में बदलाव को लेकर भी रिपोर्ट देगी.

इसके अतिरिक्त समिति में प्रबंध निदेशक, राष्ट्रीय फिल्म विकास परिषद नीना लाथ गुप्ता और संयुक्त सचिव (फिल्म) संजय मूर्ति भी हिस्सा होंगे. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि समिति का गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘दृष्टिकोण के अनुरुप' किया गया है.


श्याम बेनेगल समिति के उद्देश्य

•    समिति सिनेमाटोग्राफ कानून के प्रावधानों के तहत व्यापक दिशानिर्देश, प्रक्रियाओं के साथ ही स्क्रिनिंग कमेटी के अध्यक्ष एवं अन्य सदस्यों के लाभ के लिए नियमों की सिफारिश करेगी.
•    सेंसर बोर्ड के स्टाफ ढांचे पर भी गौर किया जाएगा ताकि एक तंत्र की सिफारिश की जा सके जो प्रभावी, पारदर्शी एवं उपयोगकर्ता अनुकूल सेवाएं मुहैया कराये.
•    फिल्मों एवं वृत्तचित्र के प्रमाणन के दौरान यह सुनिश्चित करना कि ऐसा करते समय कलात्मक रचनात्मकता एवं स्वतंत्रता को दबाया नहीं जाए या काटा नहीं जाए.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App