Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 20 जून 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स - योगी आदित्यनाथ और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

Jun 20, 2019 16:56 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स - योगी आदित्यनाथ और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2019 से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. किस राज्य सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों के लिए 5,000 रुपये न्यूनतम मुआवज़ा तय किया है?
a.    बिहार
b.    मध्य प्रदेश
c.    उत्तर प्रदेश
d.    झारखंड

2. हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि किस देश का अनाज उत्पादन जलवायु परिवर्तन के प्रति सुभेद्य है तथा चरम मौसमी स्थितियों के चलते चावल के उत्पादन में उल्लेखनीय रूप से गिरावट आने की संभावना है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    पाकिस्तान
d.    भारत

3. हाल ही में किस क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने भारत में वित्त वर्ष 2020 में पवन ऊर्जा के क्षेत्र में सुधार की संभावना व्यक्त की है?
a.    क्रिसिल (CRISIL)
b.    इक्रा (ICRA)
c.    केअर (CARE)
d.    डीसीआर इंडिया (DCR India)

4. किस देश के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भारत के नागरिक शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी को स्टार ऑफ यरुशलम से सम्मानित किया है?
a.    अफगानिस्तान
b.    इराक
c.    फिलिस्तीन
d.    ईरान

5. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनंतनाग में आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए मेजर केतन शर्मा के परिवार को कितने लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है?
a.    25 लाख रुपये
b.    20 लाख रुपये
c.    35 लाख रुपये
d.    15 लाख रुपये

6. केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक आलोक वर्धन चतुर्वेदी का कार्यकाल अगले कितने महीने तक बढ़ा दिया है?
a.    चार महीना
b.    सात महीना
c.    तीन महीना
d.    दस महीना

7. निम्नलिखित में से किसे हाल ही में जामनगर कोर्ट द्वारा एक कस्टोडियल डेथ मामले में उम्र कैद की सज़ा सुनाई गई है?
a.    अनिल खुराना
b.    आसिफ अली
c.    संजीव भट्ट
d.    वहाब मलिक

8. हाल ही में किस यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध में पाया गया है कि इस सदी में हिमालय के ग्लेशियर के पिघलने की गति दोगुनी है?
a.    दिल्ली यूनिवर्सिटी
b.    शिकागो यूनिवर्सिटी
c.    यूनिवर्सिटी ऑफ़ मेसाचुसेट्स
d.    कोलंबिया यूनिवर्सिटी

9. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 का विषय क्या है?
a.    Yoga with Gurus
b.    Yoga by Gurus
c.    Yoga and Gurus
d.    Learn Yoga by Guru

10. हाल ही में किस देश की महिला टीम ने सबसे कम स्कोर अर्जित करने का रिकॉर्ड बनाया है?
a.    भारत
b.    बांग्लादेश
c.    श्रीलंका
d.    माली


उत्तर:
1. b. मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार ने प्राकृतिक आपदा से फसलों को नुकसान पहुंचने पर किसानों के लिए 5,000 रुपये न्यूनतम मुआवज़ा तय किया है. राजस्व व परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि किसानों की शिकायतों के निपटारे की रफ्तार बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पटवारियों के खाली पद भरने जैसे कई प्रशासनिक कदम उठाए हैं.

2. d. भारत
यह शोध अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्त्ताओं द्वारा भारत की पाँच प्रमुख फसलों: रागी, मक्का, बाज़रा, चारा और चावल पर जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का अध्ययन किया गया. ये प्रमुख पाँच फसलें भारत में खाद्य आपूर्ति को पूर्णता प्रदान करती है. भारत में अनाज के तौर पर मुख्य फसल चावल के उत्पादन में तेज़ी से गिरावट देखी गई है.

3. b. इक्रा (ICRA)
एजेंसी के अनुसार इस वित्त वर्ष में भारत की पवन ऊर्जा क्षमता में 3.5-4.0 गीगावाट की वृद्धि हो सकती है. इक्रा 1991 में अग्रणी वित्तीय/निवेश संस्थानों, वाणिज्यिक बैंकों द्वारा स्थापित भारतीय स्वतंत्र और पेशेवर निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है. इक्रा के अनुसार, साल 2019-20 के दौरान सौर ऊर्जा में 7 से 7.5 गीगावाट वृद्धि हो सकती है.

4. c. फिलिस्तीन
शेख मोहम्मद मुनीर अंसारी यहाँ इंडियन हॉस्पिस (भारतीय आश्रम) के निदेशक हैं, जो पिछले 800 वर्षों से भारत की विरासत और यरुशलम के पुराने शहर में उनकी मौजूदगी का प्रतीक है. आपको बता दें कि इंडियन हास्पिस में गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों की देखरेख की जाती है. गौरतलब है कि शेख अंसारी को साल 2011 में भारत में भी प्रवासी भारतीय सम्मान प्रदान किया गया था. ‘स्टार ऑफ यरुशलम’ फिलिस्तीन सरकार द्वारा विदेशी नागरिकों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है.

5.  a. 25 लाख रुपये
यूपी सरकार ने मेजर केतन शर्मा के परिवार को आर्थिक मदद एवं एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है. इसके अतिरिक्त, मेजर केतन के नाम पर एक सड़क का नाम भी रखा जाएगा. उन्होंने सेना की ट्रेनिंग आईएमए देहरादून से पूरी की.

6. c. तीन महीना
चतुर्वेदी बिहार काडर के वर्ष 1986 के बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. उन्हें 18 जून 2019 के बाद कार्य विस्तार दिया गया है, उनका कार्य विस्तार 30 सितम्बर 2019 तक होगा. कैबिनेट की नियुक्ति समिति भारत सरकार के अधीन विभिन्न बड़ी पदों पर नियुक्तियों से सम्बंधित निर्णय लेती है. इसमें देश के प्रधानमंत्री अध्यक्ष होता है, उनके अलावा गृह मंत्री भी इसमें शामिल होते हैं.

7. a. संजीव भट्ट
गुजरात के जामनगर की एक अदालत ने बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को लगभग तीन दशक पुराने हिरासत में मौत (कस्टोडियल डेथ) से जुड़े एक मामले में गुरुवार को उम्रकैद की सजा सुनायी. अभियोजन पक्ष के अनुसार, भट्ट ने जामनगर के तत्कालीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के तौर पर जामजोधपुर शहर में 1990 में हुए दंगे के दौरान 100 से अधिक लोगों को हिरासत में लेने के आदेश दिये थे. हिरासत से मुक्त किये जाने के बाद इनमें से एक प्रभुदास वैष्णानी की अस्पताल में मौत हो गयी थी. उनकी हिरासत के दौरान पिटाई की गई थी। मृतक के भाई अमृत वैष्णानी ने इस मामले में भट्ट समेत आठ पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाते हुए मामला दर्ज कराया था.

8. d. कोलंबिया यूनिवर्सिटी
कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने हाल ही में हिमालय के बर्फीले क्षेत्रों के पिघलने कि रफ़्तार पर एक शोध किया है. इस शोध के मुताबिक, हिमालय के ग्लेशियर सदी की शुरुआत के मुकाबले अब दोगुनी तेज़ी से पिघल रहे हैं और यह एशिया में रहने वाले करोड़ों लोगों के लिए पानी की आपूर्ति पर खतरा है. वर्ष 2000 से 18 इंच बर्फ हर साल पिघल रही है जबकि वर्ष 1975 से 2000 तक करीब 9 इंच बर्फ प्रतिवर्ष पिघली. शोध में कहा गया है कि प्रत्येक वर्ष 8 बिलियन बर्फ हर साल पिघल रही है.

9. a. Yoga with Gurus

2014 से प्रति वर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस बार भी दुनिया भर में यह दिवस मनाया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित इस वर्ष का विषय है – Yoga with Gurus.

10. d. माली

माली की महिला टीम ने मंगलवार को रवांडा के खिलाफ खेलते हुए 9 ओवरों में 6 रन बनाकर ऑलआउट होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय टी-20 इतिहास (पुरुष व महिला दोनों) का सबसे कम टोटल बनाया. माली के 10 खिलाड़ी खाता भी नहीं खोल सके, जबकि सलामी बल्लेबाज़ ने सर्वाधिक 1(6) रन बनाए. वहीं, रवांडा ने 4 गेंदों में मैच जीत लिया.