Search

हिंदी करेंट अफेयर्स क्विज़: 23 मई 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी और सुप्रीम कोर्ट से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

May 23, 2019 18:15 IST

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी और सुप्रीम कोर्ट से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्न में से किस देश की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने 22 मई 2019 को खुलासा किया कि वह भारत सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी?
a.    जापान
b.    नेपाल
c.    चीन
d.    रूस

2. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित कितने जजों के नाम को केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है?
a.    सात
b.    आठ
c.    चार
d.    पांच

3. भारतीय वायुसेना के अनुसार, किस फ्लाइट लेफ्टिनेंट दिन के समय में किसी मिशन को अंजाम देने में पारंगत होने वालीं देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं?
a.    भावना कंठ
b.    भावना ठाकुर
c.    अवनि चतुर्वेदी
d.    कमला चतुर्वेदी

4. भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान के ज़रिए 22 मई 2019 को किस मिसाइल के एयर वर्ज़न का सफल परीक्षण किया?
a.    ब्रह्मोस मिसाइल
b.    धनुष मिसाइल
c.    नाग मिसाइल
d.    त्रिशूल मिसाइल

5. किस देश में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' की नेता एंड्रिया लेडसम ने इस्तीफा दे दिया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    ब्रिटेन

6. हाल ही में दक्षिण कोरिया की खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही किस भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है?
a.    सुनीता लाकरा
b.    गुरजीत कौर
c.    रानी रामपाल
d.    सुमन बाला

7. किस देश के सातवें बादशाह और फुटबॉल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का 22 मई 2019 को 88 साल की उम्र में निधन हो गया?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    मलेशिया
d.    बांग्लादेश

8. श्रीलंका में ईस्टर रविवार पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद देश में लागू किये गये आपातकाल को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने हाल ही में और कितने महीने के लिये बढ़ा दिया?
a.    दस महीना
b.    सात महीना
c.    एक महीना
d.    चार महीना

उत्तर:-
1.a. जापान
विवरण:
जापान की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी सोनी ने 22 मई 2019 को खुलासा किया कि वह भारत सहित कई देशों में अपना स्मार्टफोन बेचना बंद करेगी. सोनी ने कहा कि वह फिलहाल जापान, यूरोप, ताइवान और हॉन्ग-कॉन्ग के अपने स्मार्टफोन कारोबार पर फोकस करना चाहती है.

2.c. चार
विवरण:
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा पदोन्नति के लिए प्रस्तावित चार जजों के नाम को केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है. इस सूची में झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस, गुवाहाटी हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ए.एस. बोपन्ना, बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बी.आर. गवई और हिमाचल हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस सूर्य कांत का नाम शामिल है.

3.a. भावना कंठ
विवरण:
भारतीय वायुसेना ने बताया है कि फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कांत दिन के समय में किसी मिशन को अंजाम देने में पारंगत होने वालीं देश की पहली महिला फाइटर पायलट बन गई हैं. भावना ने अपनी ट्रेनिंग लड़ाकू विमान मिग-21 बाइसन के साथ पूरी की है.

4.a. ब्रह्मोस मिसाइल
विवरण:
भारतीय वायुसेना ने सुखोई-30MKI लड़ाकू विमान के ज़रिए 22 मई 2019 को ब्रह्मोस मिसाइल के एयर वर्ज़न का सफल परीक्षण किया. हवा से ज़मीन पर मार करने वाले इस सुपरसोनिक क्रूज़ मिसाइल की मारक क्षमता लगभग 300 किलोमीटर है.

5.d. ब्रिटेन
विवरण:
ब्रिटेन में ब्रेग्ज़िट को लेकर संसद के निचले सदन 'हाउस ऑफ कॉमन्स' की नेता एंड्रिया लेडसम ने इस्तीफा दे दिया है. एंड्रिया लेडसम ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि सरकार ब्रेग्ज़िट को लागू कर पाएगी.

6.a. सुनीता लाकरा
विवरण:
दक्षिण कोरिया की खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में मैदान पर उतरते ही भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी सुनीता लाकरा ने अपने 150 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे कर लिये है. ओडिशा की डिफेंडर लाकरा ने साल 2009 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया था.

7.c. सुल्तान अहमद
विवरण:
मलेशिया के सातवें बादशाह और फुटबाल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का 22 मई 2019 को 88 साल की उम्र में निधन हो गया. अहमद शाह मध्य पहांग राज्य के पांचवें सुल्तान भी थे.

8.c. एक महीना
विवरण:
श्रीलंका में ईस्टर रविवार पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद देश में लागू किये गये आपातकाल को 22 मई 2019 को राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने एक महीने के लिये और बढ़ा दिया.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store