Search

84वें ऑस्कर पुरस्कार में द आर्टिस्ट सर्वश्रेष्ठ फिल्म, ज्यां दजार्दिन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

International/World Current Affairs 2012. 84वें ऑस्कर पुरस्कार में मूक फिल्म द आर्टिस्ट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ वास्तविक संगीत और सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन यानी कुल पांच पुरस्कार मिले. फ्रांस की .......

Feb 29, 2012 17:24 IST

84वें ऑस्कर पुरस्कार में मूक फिल्म द आर्टिस्ट को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ वास्तविक संगीत और सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन यानी कुल पांच पुरस्कार मिले. फ्रांस की श्वेत-श्याम फिल्म द आर्टिस्ट 1929 में विंग्स के बाद सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतने वाली पहली मूक फिल्म है. मेरिल स्ट्रीप को फिल्म आयरन लेडी में जबरदस्त अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. द आर्टिस्ट के निर्देशक माइकल हजानाविशियस को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया.


फ्रांस की श्वेत-श्याम और मूक फिल्म द आर्टिस्ट ने 84वें ऑस्कर पुरस्कार में आठ प्रतिद्वंदी फिल्मों को मात दी. इनमें मार्टिन स्कॉरसिज की हुगो, वुडी एलेन की मिडनाइट इन पेरिस और द हेल्प शामिल हैं. मार्टिन स्कॉरसिज की हुगो ने तकनीकी श्रेणियों में पांच ऑस्कर पुरस्कार (विजुअल इफेक्ट्स, साउंड मिक्सिंग, साउंड एडिटिंग, सिनेमेटोग्राफी और कला निर्देशन की तकनीकी श्रेणियों में) जीते.


सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीतने वाली मेरिल स्ट्रीप ऑस्कर पुरस्कार के इतिहास में सबसे ज्यादा 17 बार नामांकित हुई हैं. 62 वर्ष की मेरिल स्ट्रीप इससे पहले 1979 में फिल्म क्र मेर वर्सेज क्र मेर और 1982 में सोफिज च्वायस के लिए ऑस्कर जीत चुकी हैं. मेरिल स्ट्रीप ऑस्कर पुरस्कार तीसरी बार जीतने वाली पांचवी कलाकार हैं. कैथरीन हेपबर्न चार ऑस्कर पुरस्कार जीतकर सर्वाधिक बार ऑस्कर जीतने वाली कलाकार हैं.


84वें ऑस्कर पुरस्कार में 82 साल के अभिनेता क्रि स्टोफर प्लमर को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया. सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर ओक्टाविया स्पेंसर को द हेल्प फिल्म में नौकरानी की उनकी भूमिका के लिए दिया गया. जॉर्ज क्लूनी अभिनीत द डिसेंटेंड को एकमात्र ऑस्कर पुरस्कार बेस्ट एडेप्टेड स्क्रीनप्ले मिला. वूडी एलेन को मिडनाइट इन पेरिस के लिए वास्तविक पटकथा का ऑस्कर दिया गया. अभिनेता जॉनी डेप की आवाज वाली रांगो को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फिल्म का ऑस्कर मिला.


एकेडमी अवार्ड 2012 में ईरान की फिल्म ए सेपरेशन ने सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार जीता. यह ईरान की पहली ऑस्कर जीत है. एसिड हमलों के पीड़ितों के दुख और हिम्मत को दिखाने वाली पाकिस्तानी फिल्म सेविंग फेस ने 84वें ऑस्कर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री (लघु विषय) पुरस्कार जीता. यह पाकिस्तान की भी पहली ऑस्कर जीत है.


फिल्म संपादन का ऑस्कर द गर्ल विद ए ड्रैगन टैटू के लिए किर्क बैक्सतर और एंगस वॉल को दिया गया. डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में टीजे मार्टिन, डैन लिंडसे और रिच मिडलमास की अनडिफिटेड को ऑस्कर पुरस्कार दिया गया. मेक अप में आइरन लेडी के मार्क कूलियर और जे रॉय हेलांड को ऑस्कर पुरस्कार मिला. गीत की श्रेणी में द मपेट्स फिल्म के गीत मैन ऑर मपेट के लिए ब्रेट मैक्केंजी को ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.