Search

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए एक 12 सदस्यीय पैनल गठित, मैरी कॉम, बाइचुंग भूटिया भी शामिल

खेल मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए एक चयन समिति का गठन किया जा रहा है क्योंकि अलग-अलग पुरस्कारों के लिए ज्यादा समितियां गैर जरुरी हैं.

Aug 9, 2019 09:50 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के चयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 12 सदस्यीय एक पैनल गठित किया गया है. इस पैनल में भारत की स्टार बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम, बाइचुंग भूटिया भी शामिल हैं. यह खेल पुरस्कार प्रत्येक वर्ष 29 अगस्त को दिए जाते हैं, क्योंकि इस दिन हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती भी होती है. इस दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

खेल मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार सभी पुरस्कारों के लिए एक चयन समिति का गठन किया जा रहा है क्योंकि अलग-अलग पुरस्कारों के लिए ज्यादा समितियां गैर जरुरी हैं, इनसे चीज़ें मुश्किल होती हैं और विवाद उत्पन्न होते हैं.

विशेष

पहले अलग-अलग खेल पुरस्कारों के लिए अलग समिति गठित की जाती थी लेकिन अब यह समिति सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों (राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार (कोचों के लिये), ध्यानचंद्र पुरस्कार (लाइफटाइम अचीवमेंट) और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के विजेताओं का चयन करेगी.

 मुख्य बिंदु

  • इस 12 सदस्यीय समिति की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश मुकुंदकम शर्मा करेंगे.
  • उनके अतिरिक्त इस समिति में टारगेट ओलंपिक पोडियम प्रणाली (टॉप्स) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमांडर राजेश राजागोपालन, खेल सचिव राधे श्याम झूलानिया, मुक्केबाज मैरी कॉम, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी भूटिया, महिला क्रिकट की पूर्व कप्तान अंजुम चोपड़ा, लंबी कूद की पूर्व एथलीट अंजू बॉबी जार्ज और टेबल टेनिस कोच कमलेश मेहता शामिल हैं.
  • उपरोक्त के अतिरिक्त इस समिति में मीडिया से भी दो प्रतिनिधि शामिल किये गये हैं. इनमें टाइम्स ग्रुप (डिजिटल) के प्रधान संपादक राजेश कालरा और मशहूर खेल कमेंटेटर चारू शर्मा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये